Advertisement

पश्चिम बंगाल-राष्ट्रगान सिखाने पर मदरसे के अध्यापक की पिटाई

कोलकाता में एक मदरसे के प्रधानाध्यापक को अपने छात्रों को राष्ट्र गान सीखना महंगा पड़ गया! खबर के मुताबिक तलपुकुर आरा हाई मदरसा के अध्यापक अपने छात्रों को भारतीय राष्ट्रगान सीखा रहे थे जिससे नाराज़ हो कर कुछ अन्य मौलानाओं ने उनपर हमला किया और उन्हें चोट पहुचाई . इतना ही नहीं उनका मदरसे में घुसने पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया है!

 क़ाज़ी मासूम अख्तर
क़ाज़ी मासूम अख्तर

बड़ी बात ये है कि यह घटना पश्चिम बंगाल में हुई जहाँ पर पैदा हुए रबिन्द्र नाथ टैगोर ने भारतीय राष्ट्र गान को लिखा है!

Advertisement

आरोपित मौलाना और मौलवियों (जिन्होंने प्रधानाध्यापक पर हमला किया था) पर यह आरोप लगाया जा रहा है कि वो ISIS के समर्थन में काम कर रहे हैं ! (IndiaTVNews). साथ ही साथ इन लोगों ने क़ाज़ी मासूम अख्तर के खिलाफ यह फतवा भी ज़ारी किया है कि जब तक वह पूरे मुस्लिम लिबास एवं तौर तरीको से साथ नही रहते उनके मदरसे भी घुसने पर प्रतिबन्ध है !

लिबरल आउटलुक से है मौलवियों की नाराज़गी

अख्तर क्लीन शेव में रहते हैं एवं आम तौर पर शर्ट पैंट पहन कर मदरसा जाया करते हैं! मदरसे के मौलवियों के अनुसार अख्तर को अपनी दाढ़ी बढ़ाने को कहा गया है और साथ ही साथ हर महीने बढ़ी हुई दाढ़ी कि फोटो भेज कर मौलवियों को अपडेट देते रहने का फरमान सुनाया गया है ! मदरसे के मौलवियों के अनुसार हिन्दू राष्ट्रगान गाना और हिन्दू झंडे को फहराना एंटी इस्लामिक है!

Advertisement

इससे पहले मार्च 2015 में अख्तर पर हुए हमले में उन्हें लोहे की रॉड से मारा गया था जिसमें उन्हें काफी चोटें आई थी. इसके बाद उन्होंने मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल को पत्र भी लिखा था जिसपर अभी तक कोई जवाब नहीं आया है!

अपने लिबरल आउटलुक की वजह से अख्तर चरमपंथियों के निशाने पर हैं . अख्तर लड़कियों की शिक्षा का भी समर्थन करते हैं ! धमकी मिलने से पहले अख्तर नें एक अभियान चला कर मुस्लिम परिवारों को मनाने की कोशिश की थी कि वो अपनी बेटियों को आगे कि पढाई करने के लिए स्कूल या मदरसे में भेजें! यह बात मदरसे के मौलानाओं को रास नहीं आई!

Advertisement

प्रदेश के पुलिस कमिशनर ने अल्पसंख्यक आयोग को लिखे अपने जवाब में लिखा है कि वह अख्तर को सुरक्षा दे पाने में असमर्थ हैं क्युकी अख्तर कि उपस्थिति इलाके में सांप्रदायिक तनाव को बढ़ा सकती है !

Advertisement