Advertisement

आधार को राशन कार्ड से कैसे लिंक करें? (ऑनलाइन और ऑफलाइन )

आधार को राशन कार्ड से कैसे लिंक करें? (ऑनलाइन और ऑफलाइन )

आधार को राशन कार्ड से कैसे लिंक करें? : राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है जो धारक को सरकारी सब्सिडी वाले खाद्यान्न और गैसोलीन प्राप्त करने की अनुमति देता है। कार्ड पांच दशक पहले पेश किया गया था और अभी भी भारत में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह न केवल कम कीमतों पर बुनियादी खाद्यान्न प्रदान करता है, बल्कि यह गरीबों को देश में पहचान का प्रमाण बनाने और सरकारी डेटाबेस से जुड़ने की भी अनुमति देता है। इसे अंत्योदय, बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे), और एपीएल (गरीबी रेखा से ऊपर) (गरीबी रेखा से ऊपर) के रूप में वर्गीकृत किया गया है। पात्रता परिवार की वित्तीय स्थिति से निर्धारित होती है।

आधार और राशन कार्ड को जोड़ने से आप सरकार की सब्सिडी वाली एलपीजी के लिए सक्षम हो जाते हैं। क्योंकि राशन कार्ड देश की पहचान के सबसे पुराने रूपों में से एक हैं, इसलिए लाभ प्राप्त करने और धोखाधड़ी से बचने के लिए उन्हें आधार से जोड़ना महत्वपूर्ण है। यहां बताया गया है कि आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन और ऑफलाइन राशन कार्ड से कैसे लिंक कर सकते हैं।

Advertisement

आधार को राशन कार्ड से लिंक करना क्यों जरूरी है? सरकार आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़कर व्यक्तियों को डुप्लीकेट राशन कार्ड प्राप्त करने से रोक सकेगी। सरकार के पास उन लोगों को हिरासत में लेने का भी अधिकार होगा जो राशनिंग के लिए अपात्र हैं क्योंकि उनकी आय राशन स्तर से अधिक है। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि केवल वही प्राप्त करें जो सब्सिडी वाले ईंधन/खाद्यान्न के पात्र हैं। सब्सिडी वाले खाद्यान्न और गैसोलीन प्राप्त करने के लिए सभी परिवारों को राशन कार्ड प्राप्त होते हैं। पासपोर्ट और पैन कार्ड जैसे दस्तावेजों के अलावा, राशन कार्ड पहचान और निवास के प्रमाण के रूप में कार्य करता है।

आवश्यक दस्तावेज़ ऑन-साइट सत्यापन के लिए, अपने राशन कार्ड की एक फोटोकॉपी के साथ-साथ मूल कार्ड भी लाएँ। परिवार के सभी सदस्यों के लिए आधार कार्ड की प्रतियां परिवार के मुखिया के आधार की फोटोकॉपी परिवार के मुखिया की फोटो (पासपोर्ट आकार) यदि बैंक खाता आधार से लिंक नहीं है, तो पासबुक की एक प्रति आवश्यक है।

Advertisement

आधार को राशन कार्ड से कैसे लिंक करें?

चरण 1: अपने राज्य के पीडीएस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

चरण 2: राशन कार्ड संख्या दर्ज करें।

Advertisement

चरण 3: आधार कार्ड नंबर दर्ज करें।

चरण 4: अपना पंजीकृत फ़ोन नंबर दर्ज करें।

चरण 5: जारी रखने के लिए जारी रखें/सबमिट करें बटन दबाएं।

Advertisement

चरण 6: आपका पंजीकृत सेलफोन नंबर एक वन-टाइम पासवर्ड (OTP) प्राप्त करेगा।

चरण 7: अपने राशन कार्ड के लिए आधार लिंक का अनुरोध करते समय प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।

आधार को राशन कार्ड से ऑफलाइन कैसे लिंक करें?

आप अपने स्थानीय पीडीएस या राशन की दुकान पर जाकर अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं। राशन कार्ड आधार लिंक आपको कई तरह से मदद करेगा, जैसे कि अपने आधार कार्ड का उपयोग करके राशन कार्ड की खोज करना आसान बनाना, अपने आधार कार्ड नंबर का उपयोग करके अपने राशन कार्ड की स्थिति की जांच करना आदि। यहां बताया गया है कि अपने आधार और राशन कार्ड को ऑफलाइन कैसे लिंक करें।

चरण 1: अपने स्थानीय पीडीएस या राशन की दुकान पर जाएँ।

चरण 2: अपने घर के प्रत्येक सदस्य के लिए अपने राशन कार्ड की फोटोकॉपी के साथ-साथ अपने आधार कार्ड की प्रतियां भी लाएं। परिवार के मुखिया की एक पासपोर्ट साइज फोटो भी साथ लाएं।

चरण 3: यदि आपका बैंक खाता आधार से जुड़ा नहीं है, तो आपको अपनी बैंक पासबुक की एक प्रति भी जमा करनी होगी।

Advertisement

चरण 4: इन सभी दस्तावेजों को अपने आधार कार्ड की एक प्रति के साथ पीडीएस दुकान पर ले जाएं।

चरण 5: यदि आप पहली बार आधार का उपयोग कर रहे हैं, तो राशन स्टोर विक्रेता फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण का अनुरोध कर सकता है। कागजात जमा करने के बाद, आपके पंजीकृत नंबर पर एक एसएमएस संदेश भेजा जाएगा। दो पेपर ठीक से कनेक्ट हो जाने के बाद आपको एक और एसएमएस सूचना प्राप्त होगी।

Advertisement