Advertisement

कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने माफ़ किया किसानो का 8164 करोड़ का कर्ज

कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने किसानों का कर्ज माफ़ करने का फैसला लिया है. इस फैसले से 22 लाख 27 हज़ार 500 किसानों को फायदा होगा.

farmers happy after loan waived off

Advertisement

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने राज्य सभा में आज इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा कोआपरेटिव बैंक्स से लिए 50,000 तक के लोन माफ़ कर दिए जाएंगे. 20 जून तक के सभी किसान लोन माफ़ कर दिए जाएंगे. हालाँकि इस फैसले से सरकार को 8164 करोड़ रूपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.

मुख्यमंत्री ने केंद्र से भी अपील की है कि केंद्र की भाजपा सरकार भी नेशनल बैंक्स तथा रूरल बैंक से लिए गए किसानों के लोन भी माफ़ कर दे.

Advertisement

मुख्यमंत्री ने बताया कि कर्नाटक के किसानों द्वारा राज्य के कोआपरेटिव बैंकों से कुल 10736 करोड़ का कर्ज लिया गया था. जिसमें से 8164 करोड़ का कर्ज माफ़ कर दिया जाएगा.

इससे पहले उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र तथा पंजाब ने किसानों के कर्ज को माफ़ करने की घोषणा की है. इस फैसले के साथ कर्णाटक चौथा राज्य बन गया है जिसने इस साल किसानों के कर्ज को माफ़ करने की घोषणा की है.

Advertisement

हालाँकि केंद्र की भाजपा सरकार के वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इससे पहले बयान दिया था कि राज्य किसानों के कर्ज खुद के भरोसे माफ़ करेंगे. केंद्र इसमें किसी तरह की मदद नहीं करेगा.

Advertisement