Advertisement

अपने बड़े भाई को एक पत्र लिखिए जो अब कॉलेज में है, उनसे पूछिए कि आपको इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने केबाद क्या करना चाहिए।

Apne bade bhai ko ek patra likhiye jo ab college mein hai, unse pucchiye ki apko is pariksha mein tureen hone ke baad kya krna chahiye विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

अपने बड़े भाई को एक पत्र लिखिए जो अब कॉलेज में है, उनसे पूछिए कि आपको इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने केबाद क्या करना चाहिए।

नेहरू छात्रावास
कमला रोड,
प्रयाग

Advertisement

दिनांक– 2/7/22

पूजनीयभैया,
सादर चरण स्पर्श

Advertisement

आशा करता हूँ कि आप सकुशल और सानंद से होंगे। मैं जानता हूँ कि आप इन दिनों प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में व्यस्त है। आपने अपना लक्ष्य प्रशासनिक सेवा के लिए बनाया है इसलिए आप इन दिनों मुझे पत्र नहीं लिख पा रहें है। मैं आपकी परिस्थितियों को समझता हूँ इसलिए मैंने ही आज आपको पत्र लिखने का मन बना लिया है।

आपको तो अच्छी तरह पता है कि मेरी बोर्ड की परीक्षाएं आरंभ होनेवाली है। परीक्षा की मेरी पूरी तैयारी है और मैं आपको यह विश्वाश दिलाता हूँ कि इस बार मेरे परीक्षा परिणाम बहुत बढ़िया होंगे। आपके द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों और मार्गदर्शन पर चलते हुए मैंने अपनी परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली है। मैंने अपना पाठ्यक्रम अपनी पूर्व योजना के आधार पर तैयार की है।

Advertisement

मुझे विश्वाश है कि पाठ्यक्रम का कोई भी कोना अब छूटा नहीं है। चूंकि अब परीक्षा शुरू होने में कुछ ही दिन रह गए है इसलिए अब विभिन विषयों की प्राथमिकता के आधार पर उनकी पुनरावृति भी शुरू हो चुकी है।

वर्तमान परिस्थितियों में जहां तमाम विषयों को कैरियर के रूप में अपनाया जा रहा है उसमे से किसी एक विषय का चुनाव करना अत्यंत कठिन है।जहां तक मेरी रुचि का सवाल है तो मेरी रुचि विज्ञान विषय ही है लेकिन इस विषय में भी कैरियर की अनगिनत विकल्प है। मैं आपको अपना मार्गदर्शक मानते हुए यह अनुरोध करता हूँ कि आप मुझे आगे के भविष्य के लिए सुझाव दे कि मेरे लिए किस क्षेत्र में कैरियर बनाना सही रहगा।

मुझे पूरा विश्वाश है कि आपके द्वारा दिए गए मार्गदर्शन से मैं अवश्य ही अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सकता हूँ। अपने बहुमूल्य समय में से समय निकाल कर अप मेरे इस अनुरोध पर ध्यान दें और मुझे उचित सलाह दें।

Advertisement

आपके उतर की मुझे प्रतीक्षा रहेगी।

हार्दिक आभार सहित
आपका अनुज
मदन

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि अपने बड़े भाई को एक पत्र लिखिए जो अब कॉलेज में है, उनसे पूछिए कि आपको इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने केबाद क्या करना चाहिए।  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply