Advertisement

adhikatam ka Vilom shabd in Hindi अधिकतम का विलोम शब्द adhikatam Antonyms in Hindi

अधिकतम का विलोम शब्द, विपरीतार्थक शब्द adhikatam ka Vilom Shabd

अधिकतम का विलोम शब्द – न्यूनतम

Advertisement

adhikatam ka vilom shabd – nyunatam

अधिकतम के विलोम शब्द के बारे में अनेक स्कूली और प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं।

Advertisement

अधिकतम के विलोम शब्द न्यूनतम के बीच अंतर समझाने के लिए हमने अधिकतम के विलोम शब्द (विपरीतार्थी) शब्दों को वाक्य प्रयोग के माध्यम से समझाया है। इसे लिख लिख कर अभ्यास कीजिये, परीक्षा में आप को पूरे अंक मिलेंगे।

अधिकतम के विलोम शब्द – वाक्य प्रयोग द्वारा विलोम शब्दों के अंतर की पहचान

Advertisement

अधिकतम – कारज कि अधिकतम राशि उसने जमा कर दी।

न्यूनतम – वह न्यूनतम वेतन पे काम कर रहा है।

अधिकतम के विलोम शब्द के बारे में कई प्रकार से पूछा जा सकता है जैसे कि अधिकतम का विलोम शब्द क्या होता है, अधिकतम का विलोम शब्द बताइये या लिखिए। Hindi mein,adhikatam ka Vilom kya hota hai?अधिकतम ka opposite in Hindi kya hota hai? What is adhikatam antonym in Hindi?

Advertisement

परीक्षा में विलोम शब्द के प्रश्न सदैव स्कोरिंग होते हैं क्योंकि आपको मात्र एक शब्द का उत्तर ही लिखना होता है। फिर भी विलोम शब्द याद याद रखने का सबसे सरल और कारगर तरीका है कि आपको मूल शब्द और उसके सामने विलोम शब्द लिख लिख कर अभ्यास करते रहना चाहिए। विलोम शब्द को पहचानने का सबसे आसान तरीका यह है कि उनके प्रयोग से वाक्य का अर्थ पूरी तरह से बदल जाता है। यही कारण है कि हमने आपको विलोम शब्द को वाक्य प्रयोग के माध्यम से स्पष्ट किया है।

अतः यदि कभी विलोम शब्द का प्रश्न हल करते समय मन में शंका उत्पन्न हो या doubt हो तो मन में दोनों शब्दों से एक एक वाक्य बना कर देखें। आपको साफ पता चलेगा कि जिन शब्दों के प्रयोग से वाक्य का अर्थ एकदम उलट प्रतीत हो रहा है, वे आपस में विलोम शब्द हैं। आपकी सहायता के लिए हमने यहाँ पर शब्द और उसके विलोम, दोनों के अंतर को वाक्य प्रयोग के द्वारा समझाया है।

1557 विलोम शब्दों का विशाल संग्रह

कुछ अन्य Important विलोम शब्द जो परीक्षा में पूछे जा सकते हैं।

Advertisement

Leave a Reply