Advertisement

kathya ka Vilom shabd in Hindi कथ्य का विलोम शब्द kathya Antonyms in Hindi

कथ्य का विलोम शब्द, विपरीतार्थक शब्द kathya ka Vilom Shabd

कथ्य का विलोम शब्द – अकथ्य

Advertisement

kathya ka vilom shabd – akathya

कथ्य के विलोम शब्द के बारे में अनेक स्कूली और प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं।

Advertisement

कथ्य के विलोम शब्द अकथ्य के बीच अंतर समझाने के लिए हमने कथ्य के विलोम शब्द (विपरीतार्थी) शब्दों को वाक्य प्रयोग के माध्यम से समझाया है। इसे लिख लिख कर अभ्यास कीजिये, परीक्षा में आप को पूरे अंक मिलेंगे।

कथ्य के विलोम शब्द – वाक्य प्रयोग द्वारा विलोम शब्दों के अंतर की पहचान

Advertisement

कथ्य – उसका कथ्य अनुकरणीय है ।

अकथ्य – उसकी सुंदरता अकथ्य है ।

कथ्य के विलोम शब्द के बारे में कई प्रकार से पूछा जा सकता है जैसे कि कथ्य का विलोम शब्द क्या होता है, कथ्य का विलोम शब्द बताइये या लिखिए। Hindi mein,kathya ka Vilom kya hota hai?कथ्य ka opposite in Hindi kya hota hai? What is kathya antonym in Hindi?

Advertisement

परीक्षा में विलोम शब्द के प्रश्न सदैव स्कोरिंग होते हैं क्योंकि आपको मात्र एक शब्द का उत्तर ही लिखना होता है। फिर भी विलोम शब्द याद याद रखने का सबसे सरल और कारगर तरीका है कि आपको मूल शब्द और उसके सामने विलोम शब्द लिख लिख कर अभ्यास करते रहना चाहिए। विलोम शब्द को पहचानने का सबसे आसान तरीका यह है कि उनके प्रयोग से वाक्य का अर्थ पूरी तरह से बदल जाता है। यही कारण है कि हमने आपको विलोम शब्द को वाक्य प्रयोग के माध्यम से स्पष्ट किया है।

अतः यदि कभी विलोम शब्द का प्रश्न हल करते समय मन में शंका उत्पन्न हो या doubt हो तो मन में दोनों शब्दों से एक एक वाक्य बना कर देखें। आपको साफ पता चलेगा कि जिन शब्दों के प्रयोग से वाक्य का अर्थ एकदम उलट प्रतीत हो रहा है, वे आपस में विलोम शब्द हैं। आपकी सहायता के लिए हमने यहाँ पर शब्द और उसके विलोम, दोनों के अंतर को वाक्य प्रयोग के द्वारा समझाया है।

1007 विलोम शब्दों का विशाल संग्रह

कुछ अन्य Important विलोम शब्द जो परीक्षा में पूछे जा सकते हैं।

Advertisement

Leave a Reply