Advertisement

इस देश में बच्चों का इस्लामिक नाम रखने वालों को नहीं दी जाएगी शिक्षा, होंगे सरकारी लाभ से वंचित

चीन ने मुस्लिम बहुसंख्यक झिंजियांग प्रांत के बच्चों के लिए ‘सद्दाम’ और ‘जिहाद’ जैसे दर्जनों इस्लामी नामों पर प्रतिबंध लगा दिया है, इस आदेश का पालन न करने वालो को शिक्षा और सरकारी लाभ के वंचित कर दिया जाएगा.

muslim pic

Advertisement

झिंजियांग के अधिकारियों ने हाल ही में दुनिया भर के मुसलमानों के समान धार्मिक अर्थों के साथ दर्जनों नामों पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिस पर मानवाधिकार वॉच (एचआरडब्ल्यू) ने कहा है कि वे “धार्मिक उन्माद को बढ़ा सकते हैं”।

एक अधिकारी का हवाला देते हुए रेडियो फ्री एशिया ने कहा , चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के “कम्यूनिटी अल्पसंख्यकों के नामकरण नियम” के तहत इस्लाम, कुरान, मक्का, जिहाद, इमाम, सद्दाम, हज और मदीना के दर्जनों बच्चे के नाम पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Advertisement

muslims

प्रतिबंधित स्कूलों के बच्चों को पब्लिक स्कूल और अन्य सामाजिक सेवाओं तक पहुंचने के लिए आवश्यक “हुकू,” या घरेलू पंजीकरण प्राप्त नहीं हो सकेगा। माना जा रहा है कि नए उपाय इस क्षेत्र में आतंकवाद के खिलाफ चीन की लड़ाई का हिस्सा हैं.

Advertisement

उईघुर और हान (चीन में बहुसंख्यक जातीय समूह जो सरकार को नियंत्रित भी करता है) जाति के बीच का यह संघर्ष झिंजियांग में आम बात है।

हालाँकि अमान्य नामों की एक पूरी सूची अभी तक प्रकाशित नहीं हुई है और यह बिल्कुल स्पष्ट नहीं है कि धार्मिक नाम के रूप में क्या उत्तीर्ण है.

इससे पहले 1 अप्रैल को, झिंजियांग प्रशासन ने नए नियमों के तहत सार्वजनिक स्थानों पर “असामान्य” दाढ़ी या घूंघट पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया तथा राज्य टीवी या रेडियो कार्यक्रमों को देखने से इनकार करने के लिए दंड लगाया।

Advertisement
Advertisement