Advertisement

इस जेल में दी जाती है गर्दन तो़ड़कर मौत की सजा, अब तक 13000 कैदियों को उतारा गया मौत के घाट!

सीरियाई राष्ट्रपति बशर-अल असद के करीब 13,000 विरोधियों को उस सरकारी जेल में गुपचुप तरीके से फांसी लगा दी गयी जहां हर हफ्ते 50 लोगों को सामूहिक तौर पर मौत की सजा दी जाती है.

Advertisement

मंगलवार को एमनेस्टी इंटरनेशनल ने अपनी रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया जो काफी हैरान कर देने वाला है. इन कैदियों को पहले 10 से 15 मिनट तक फांसी के फंदे पर लटकाया जाता है फिर डाक्टरों और अधिकारियों की मौजूदगी में उन्हें तड़पता हुआ उतारकर सभी की गर्दन तोड़ दी जाती है.

सुरक्षाकर्मियों, बंदियों और न्यायाधीशों सहित 84 प्रत्यक्षदर्शियों के साक्षात्कार पर आधारित है. 48 पृष्ठों वाली रिपोर्ट ‘ह्यूमन स्लॉटरहाउस: मास हैंगिंग एंड एक्सटरमिनेशन एट सैदनाया प्रीजन (मानव कसाईखाना: सामूहिक फांसी और सैदनाया जेल में तबाही)’ के अनुसार, 2011 और 2015 के बीच दमिश्क के पास सैदनाया मिलिटरी जेल में सामूहिक फांसी की सजा दी गयी और अभी भी वहां मौत का यह खेल जारी है. रिपोर्ट में बताया गया है कि वकील और ट्रायल के बगैर केवल यातना देकर अपराध कबूल कराया जाता है और अपराधियों को फांसी की सजा दे दी जाती है.

Advertisement

आमतौर पर हफ्ते में दो दिन- सोमवार और बुधवार को जिनके नाम पुकारे जाते थे उन्हें कहा जाता था कि उन्हें दूसरी जगह भेजा जा रहा है. इसके बाद उन्हें जेल के बेसमेंट में ले जाकर दो तीन घंटे तक बुरी तरह से पीटा जाता था. इसके बाद कैदियों को जेल के दूसरी बिल्डिंग (व्हाइट बिल्डिंग) में भेज दिया जाता था. जहां बेसमेंट में उन्हें हमेशा के लिए मौत की नींद सुला दिया जाता था। पूरी प्रक्रिया में उनकी आंखों पर पट्टी बंधी होती थी. फांसी पर लटकाने के मात्र एक मिनट पहले उन्हें बताया जाता था कि उन्हें फांसी की सजा दी जाएगी. फांसी के बाद शवों को गोपनीय तरीके से दफना दिया जाता था. उनके परिवार वालों को भी कोई सूचना नहीं दी जाती थी.

Advertisement