Advertisement

किस किस व्यक्ति को है नवरात्रि के व्रत रखने की मनाही?

Kis Kis Vyakti Ko Hai Navratri Ke Vrat Rakhne Ki Manahi?

वैसे तो उपवासरखना सेहत के लिहाज से भी अच्छा है लेकिन नवरात्रि के व्रत 8 दिन के होते हैं इसलिए बहुत सोच विचार करने के बाद ही नवरात्रि व्रत रखने चाहिए।

आज हम आपको बताते हैं किन किन लोगों को नवरात्रि के व्रत नहीं रखने चाहिए।

Advertisement

कुछ लोग तमाम तरह की बीमारियों से ग्रसित होते हैं तो कुछ बेहद कमजोर होते हैं. ऐसे लोगों को डॉक्टर की सलाह पर ही फास्टिंग करनी चाहिए.Kis Kis Vyakti Ko Hai Navratri Ke Vrat Rakhne Ki Manahi

गर्भवती महिला को अपनी हेल्थ को ध्यान में रखकर ही व्रत करने चाहिए अन्यथा वे उपवास ना रखें. गर्भावस्था में बहुत सावधानियों की जरूरत होती है. चाहे तो अपनी डॉक्टर से सलाह लें.

Advertisement

डायबिटीज के रोगियों को उपवास करने से बचना चाहिए. यदि वे उपवास रख रहे हैं तो नवरात्र स्पेशल अपना डायट चार्ट बनाएं और ध्‍यान रखें कि आपकी डायट में शु्गर और साल्‍ट की मात्रा बहुत ज्या‍दा ना हो. साथ ही आलू, मीठे फल और खाद्य पदार्थ से परहेज करें.

मधुमेह के रोगियों को हर दो घंटे में कुछ ना कुछ खाते रहना चाहिए तो उपवास बिल्कुल खाली पेट ना करें. अधिक देर भूखा रहने से शरीर में ग्‍लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है जिससे परेशानियां होने लगती हैं.

Advertisement

यदि किसी की सर्जरी हुई है या फिर दवाईयां चल रही हैं तो ऐसे लोगों को भी उपवास से बचना चाहिए. यदि ये लोग उपवास कर रहे हैं तो डॉक्टर से कंसल्ट कर लें. साथ ही दवाएं उपवास के दौरान दवाएं खाना बंद ना करें.

Advertisement