Advertisement

शादी से पहले दाढ़ी रखना है ठीक किन्तु शादी के बाद ? ना बाबा ना !

Shaadi Se Pehle Dadhi Rakhna Hai Thik Kintu Shaadi Ke Baad? Na Baba Na !

अब आजकल जिस ट्रेंड को आमतौर पर देखा जा सकता है वो है दाढ़ी रखने का फैशन। आपने देखा होगा आजकल के युवक क्लीन शेवन ना होकर दाढ़ी रखना ज्यादा पसंद करते हैं।

लेकिन वे लोग जो दाढ़ी रखना अपनी प्राथमिकता बना चुके हैं उन्हें ये बात समझ लेनी चाहिए कि दाढ़ी रखना केवल तभी तक उचित है जब तक कि आप अविवाहित हैं।

Advertisement

क्योंकि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार विवाहित पुरुष अगर दाढ़ी रखते हैं तो वे स्वयं ही अपने दांपत्य जीवन में खलल पैदा करते हैं।Shaadi Se Pehle Dadhi Rakhna Hai Thik Kintu Shaadi Ke Baad

ज्योतिषशास्त्र के अंतर्गत शुक्र ग्रह को स्त्री कामुकता, काम वासना और भोग-विलास के लिए उत्तरदायी माना गया है।

Advertisement

कालपुरुष सिद्धांत के अनुसार शुक्र ग्रह का व्यक्ति के दांपत्य जीवन के लिए उत्तरदायी सप्तम भाव और दूसरे भाव यानि धन भाव का प्रतिनिधित्व करता है।

कुंडली का सातवां भाव जीवनसाथी की सेहत, दांपत्य सुख और बिजनेस संबंध आपसी सांझेदारी को दर्शाता है, इसके अलावा स्त्री-पुरुष के जननांगों के विषय में भी बताता है।

Advertisement

शुक्र ग्रह से व्यक्ति का आकर्षण, मुख-मंडल का तेज आदि डील होता है, स्त्रियों का सौंदर्य और पुरुषों की भद्रता भी शुक्र ग्रह के प्रभाव से ही संभव है।

रावण संहिता और लाल किताब के अनुसार शरीर पर अनचाहे बालों का बढ़ना शुक्र ग्रह को नीचा करता है। इसी में शामिल है पुरुषों के चेहरे पर बढ़ने वाले दाढ़ी के बाल।

ज्योतिषविदों के अनुसार चेहरे पर दाढ़ी का बढ़ना शुक्र ग्रह को कमजोर करता है, जो वैवाहिक जीवन के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है।

Advertisement

शुक्र ग्रह का कमजोर होना या तो व्यक्ति को कामवासना से विरक्त कर देता है या फिर अत्यंत कामुक बना देता है। ऐसे ही जननांगों पर अनचाहे बालों का उगना शुक्र ग्रह को कमजोर करता है।

दाढ़ी बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ दिनों की बात करें तो इसके लिए उपयुक्त दिन शुक्रवार, सोमवार और बुधवार है।

इसीलिए दांपत्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए बहुत जरूरी है कि व्यक्ति अपने शरीर के अनचाहे बालों को समय-समय पर हटाता रहे। इससे दांपत्य जीवन भी सुखमय रहेगा और जीवनसाथी का आपके प्रति लगाव भी कम नहीं होगा।

Advertisement