Advertisement

बैंक की पास बुक की प्रविष्टियों में गड़बड़ी होने की समस्या के निदान हेतु बैंक के प्रबंधक को एक पत्र लिखिए।

Bank ki pass book ki pravishtiyon mein gadbadi hone ki samsya ke nidan hetu bank ke prabandhak ko ek patra likhiye विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

बैंक की पास बुक की प्रविष्टियों में गड़बड़ी होने की समस्या के निदान हेतु बैंक के प्रबंधक को एक पत्र लिखिए।

अग्रवाल ब्रदरस,
नाला रोड,
पटना
दिनांक- 1/8/22

Advertisement

प्रबंधक,
बैंक ऑफ बड़ौदा ,
नाला रोड शाखा,
पटना

विषय– पास बुक में गलत प्रविष्टियों के संबध में।

Advertisement

महोदय,

अत्यंत हर्ष के साथ मैं आपको बताना चाहता हूँ कि मैं आपके बैंक का पुराना खाता धारक हूँ। कई वर्षों से आपके बैंक में मेरा चालू खाता खुला हुआ है। वर्तमान परिस्थितियों में ऑनलाइन की सुविधा प्राप्त होने से पासबुक की प्रविष्टियाँ पूर्ण नहीं की जा रही हैं।मेरे पास बुक की भी कई प्रविष्टियां अपूर्ण हैँ।
अभी एक निजी कारण से मुझे बैंक पासबुककी अत्यधिक आवश्यकता थी और वह भी सभी पूर्ण प्रविष्टियों के साथ। जब मैंने अपना पास बुक चेक किया तो उसकी सभी प्रविष्टियाँ गलत थी।

Advertisement

मैंने अपना पास बुक 25 जुलाई को भेजा था। जब वह पूर्ण होकर आई तो वह मेरे बैंकिंग लेन देन से बिल्कुल भिन्न थी। ऐसी स्थिति में उस पास बुक का प्रयोग करना असंगत होगा। इस कारण मेरा आवश्यक काम जिसमें पास बुक की आवश्यकता हो रही है, वह भी लंबित हो गया है।
अतः आप से अनुरोध है कि आप मेरे पासबुक मे हुई गलत प्रविष्टियों को यथाशीघ्र ठीक करें। इसके लिए मैं आपके सदा आभारी रहूँगा।

सधन्यवाद
प्रार्थी
मोहन लाल

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

Advertisement

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि बैंक की पास बुक की प्रविष्टियों में गड़बड़ी होने की समस्या के निदान हेतु बैंक के प्रबंधक को एक पत्र लिखिए  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Advertisement

Leave a Reply