Advertisement

उत्तर प्रदेश के दलितों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भेजा अनोखा उपहार – आखिर क्या है वो

अहमदाबाद: उपहार की बात करे तो सबसे पहले हर किसी को उसे देखने की चाहत होती है, लेकिन जब वो उपहार आपकी सोच के परे हो तो अचम्भा होना लाज़मी है| ऐसा ही कुछ हुआ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के साथ|

उत्तर प्रदेश के दलितों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भेजा अनोखा उपहार

Advertisement

डॉ अम्बेडकर वचन प्रतिबन्ध समिति ने उन्हें 16 फुट लम्बा साबुन उपहार मे दिया और कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद दलितों की बैठक से पहले स्नान कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को गुजरात में नवगठित दलित संगठन द्वारा 125 किलोग्राम, 16 फीट लंबी साबुन दी गई है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दलित सभा को सम्बोधित करने गुजरात जायेंगे

मई में एक समाचार रिपोर्ट में कहा गया था कि यूपी के मुख्यमंत्री की यात्रा से पहले कुशीनगर जिले के मेनपुर देवनापट्टी गांव में मुसहार दलित परिवारों को साबुन, शंकु और शैंपू वितरित किए गए थे। ग्रामीणों को सार्वजनिक रूप से सभा में भाग लेने से पहले खुद को साफ करने के लिए दो साबुन और शैम्पू का एक शिला और निर्देश प्राप्त हुए थे। भारत को एक सूचना देते हुए डॉ अम्बेडकर वचन प्रतिबन्ध समिति ने कहा कि इस 16 फुट लंबी साबुन के साथ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री दलितों की बैठक से पहले खुद को स्नान कर सकते हैं।

Advertisement

योगी आदियानाथ का दृष्टिकोण उनके मनूवादि (जातिवादी) दृष्टिकोण को दर्शाता है। उन्हें खुद को इन दोषों से शुद्ध करने की जरूरत है| किरीट राहोत और कांतिलाल परमार, संगठन के सदस्यों ने कहा। गौतम बुद्ध की छवि के साथ इस साबुन का मूल्यांकन 3200 रखा है| इस बीच समिति के सदस्य मार्टिन मैवानवान ने संवाददाताओं से कहा कि यह विचार बीआर अंबेडकर की 125 वीं जयंती को चिह्नित करना है| जिन्होंने भारतीय समाज में जातिवाद से लड़ने के लिए बौद्ध धर्म को स्वीकार कर लिया था।

2,500 साल पहले ज्ञान प्राप्त करने के बाद, बुद्ध ने प्रचलित जाति व्यवस्था का विरोध करने के लिए वाराणसी के पास कुशीनगर में अपने शिष्य के रूप में सुनीत, एक स्कैवेनर को ले लिया था। यह वही जगह है जहाँ , उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने हाल ही में दलितों को आने से पहले साबुन और शैंपू वितरित करने का फैसला किया है। हमें लगता है कि योगी की जातिवादी विचारधाराओं को बुद्ध के संदेश से साफ किया जा सकता है। हम बुद्ध की विचारधारा के माध्यम से केसर समूहों और योगी की विचारधारा से लड़ सकते हैं।

Advertisement
Advertisement