Advertisement

नकल का दण्ड – अपनी क्षमता के अनुसार ही कार्य करना चाहिए।

एक बार जंगल में एक पेड़ पर एक कौआ बैठा था। सामने ही हरी-भरी चरागाह में कुछ भेड़ें और मेमने चर रहे थे। तभी उड़ता हुआ एक उकाब आया। थोड़ी देर तक वह पंख फैलाए आकाश में मंडराता रहा। फिर नीचे की ओर आकर मेमनों के झुण्ड पर झपटा और एक मोटे ताजे मेमने केा उठाकर ले गया।

उकाब कौआ नकल का दण्ड

Advertisement

कौआ यह देखकर आश्चर्यचकित रह गया। वह उकाब को उस समय तक देखता रहा, जब तक वह नजरों से ओझल नहीं हो गया। उसके लिए उकाब का करतब बहुत ही रोमांचकारी था। वह उसके बारे में सोच-सोचकर इतना उत्तेजित हो गया कि उसने स्वयं भी उकाब के समान ही शिकार करने का निश्चय कर लिया।

उसने मन ही मन सोचा कि जब उकाब ऐसा कर सकता है तो मैं क्यों नहीं कर सकता। यह सोचकर वह हरी-भरी चरागाह की ओर उड़ चला।

Advertisement

कुछ ही देर में वह चरागाह में चर रही भेड़ों के सिर पर आकाश में उड़ने लगा और फिर किसी उकाब के समान ही वह एक बड़ी सी भेड़ पर लपटा। वह यह भूल गया कि उसके पंजे उतने शक्तिशाली नहीं थे, जितने उकाब के होते हैं। नतीजा यह हुआ कि उसके पंजे भेड़ के बालों में फंस गए। उसने बहुत प्रयत्न किया अपने पंजों को भेड़ के बालों से निकालने का, मगर सफल नहीं हुआ। अंत में चरवाहा आया तभी उसने उसके पंजे भेड़ के बालों से निकाले। चरवाहे ने कौए को आजाद करके उसे इतनी जोर से जकड़ लिया कि बेचारा उड़ नहीं सकता था।

चरवाहा कौए को घर लाया और उसके पंख काट दिए। अब बिना पंखों का कौआ उसके बच्चों का खिलौना बन गया। बच्चे उस कौए के इर्द-गिर्द जमा होकर तरह तरह के सवाल पूछते- ”पिताजी, यह कौन सा पक्षी है? इसका नाम क्या है?“

Advertisement

चरवाहा इन सवालों के उत्तर में हंसकर कहता- ”अगर इससे पूछोगे तो यह कहेगा कि मैं उकाब हूं। जबकि असलियत यह है कि यह मात्र एक कौआ है।“

शिक्षा – अपनी क्षमता के अनुसार ही कार्य करना चाहिए।

Advertisement