Advertisement

शेयर बाजार में निवेश कैसे करें

How to Invest in Share Market in Hindi

शेयर बाजार में निवेश कैसे करें यह समझने से पहले जरूरी है यह जानना कि शेयर बाजार में निवेश करना उतना ही आसान है जितना कि Amazon से कोई उत्पाद खरीदना, लेकिन आपको कोई भी शेयर खरीदने से पहले शेयर बाजार में निवेश के जोखिमों को समझना चाहिए।

आज के इस लेख से आप क्या सीखेंगे:

Advertisement

• शुरुआत में कितना पैसा लगाना चाहिए
• एक शुरुआती निवेशक के रूप में जोखिम को कम कैसे करें
• डीमैट और ट्रेडिंग खाता क्या है
• भारत में सर्वश्रेष्ठ डीमैट और ट्रेडिंग खाते के लिए साइनअप कैसे करें
• डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज
• शेयरों के माध्यम से शेयर बाजार में प्रत्यक्ष निवेश
• म्यूचुअल फंड और इंडेक्स फंड के माध्यम से शेयर बाजार में प्रत्यक्ष निवेश

how to invest in share market in Hindi

Advertisement

भारत में स्टॉक मार्केट में निवेश कैसे शुरू करें

डीमैट खाते को संचालित करने के लिए आपके पास एक बैंक खाता, डीमैट और ट्रेडिंग खाता और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। खरीद ऑर्डर देना आसान है, लेकिन यह जानना कठिन है कि कौन सा शेयर खरीदना है। मैंने एक अलग लेख में बताया है कि भारतीय शेयर बाजार में लंबी अवधि के लिए खरीदने के लिए सर्वोत्तम शेयरों की स्क्रीनिंग और फ़िल्टर कैसे करें।

आपको शेयर बाजार में सिर्फ वही पैसा लगाना चाहिए जिसकी आपको अगले 5 साल तक जरूरत नहीं है क्योंकि शेयर बाजार से अच्छा रिटर्न मिलने में समय लगता है। अपने इमरजेंसी फंड और शॉर्ट टर्म गोल के पैसे को अलग रखें। कभी भी उधार के पैसे से स्टॉक न खरीदें। आप कभी भी शेयर बाजार की दिशा का अनुमान नहीं लगा सकते। दुखी होने से अच्छा है कि सुरक्षा रखी जाए।

Advertisement

एक शुरुआती निवेशक के रूप में, यह सीखना अधिक महत्वपूर्ण है कि शुरुआती दिनों में अच्छे शेयरों का चयन कैसे किया जाए। लाभ कमाने वाले शेयरों को चुनने की कला सीखने के बाद आप शेयर बाजार में अधिक पैसा निवेश कर सकते हैं। अपने बचत वाले धन को शेयर बाजार में निवेश करने के लिए आवंटित करें और शुरुआत में केवल 10% पैसे को ही शेयरों में निवेश करें। यदि आप अपने निवेश के शुरुआती दिनों में गलत स्टॉक चुनते हैं तो इससे जोखिम कम हो जाएगा।

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए 7 कदम

# 1. एक डीमैट खाता खोलें

भारत में सबसे अच्छे डीमैट खाता दलालों में से एक के साथ एक डीमैट खाता खोलें। आप ब्रोकरेज शुल्क पर भी बातचीत कर सकते हैं या एक डिस्काउंट ब्रोकर चुन सकते हैं जो हर ट्रेड पर निश्चित ब्रोकरेज शुल्क लेता है।

#2. डीमैट खाते में लॉग इन करें

आप अपने डीमैट खाते को वेब पोर्टल या मोबाइल ऐप के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। अपने ब्रोकर से अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड प्राप्त करें।

Advertisement

#3. अपने डीमैट खाते में फंड ट्रांसफर करें

UPI, NEFT या ऑनलाइन बैंकिंग विकल्प का उपयोग करके अपने बैंक खाते से डीमैट खाते में धनराशि स्थानांतरित करें।

#4. अपने आंतरिक मूल्य के नीचे एक स्टॉक ट्रेडिंग का चयन करें।

मूल्य निवेश (value investing ) सीखें और मौलिक रूप से मजबूत स्टॉक चुनें। उन कंपनियों में निवेश न करें जहां आप उनके बिजनेस मॉडल को नहीं समझ सकते हैं। प्रबंधन की अखंडता, मजबूत बैलेंस शीट, कम कर्ज और भविष्य के विकास के नजरिए की जांच करें।

#5. स्टॉक खरीदें

आप एक सीमित मूल्य (limit price) या बाजार मूल्य (market price) का उपयोग करके एक खरीद आदेश दे सकते हैं।

#6. लेन-देन की स्थिति जांचें

आप देख सकते हैं कि आपका स्टॉक ऑर्डर ऑर्डर बुक में पेंडिंग है या नहीं। ऑर्डर पूरा होने पर ट्रांजेक्शन बुक में सभी ट्रांजेक्शन रिकॉर्ड देखे जा सकते हैं।

#7. पोर्टफोलियो की जांच करें

आप अपने स्टॉक को अपने पोर्टफोलियो में देख पाएंगे जहां आप लाभ और हानि को ट्रैक कर सकते हैं।

डीमैट खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

डीमैट खाता खोलने के लिए केवल 5 दस्तावेजों की आवश्यकता होती है

Advertisement

1. पैन कार्ड
2. पता प्रमाण
3. रद्द किया गया चेक
4. एफएनओ ट्रेडिंग को सक्षम करने के लिए आय प्रमाण
5. 2 तस्वीरें (या डिजिटल खाता खोलने के मामले में ऑनलाइन वीडियो)

सुनिश्चित करें कि आपका नाम और पता सभी दस्तावेजों में मेल खाता है अन्यथा आपका खाता रोक दिया जाएगा। डिस्काउंट ब्रोकर ज़ेरोधा और अपस्टॉक्स आपके द्वारा दस्तावेज़ीकरण पूरा करने के 48 घंटों के भीतर खाता खोलते हैं।

डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट के बीच अंतर

जब आप किसी ब्रोकर के साथ शेयर ट्रेडिंग खाता खोलते हैं, तो वे डिफ़ॉल्ट रूप से डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोलेंगे। आपको अलग खाते खोलने की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

Advertisement

आपको केवल मूलभूत अंतर को समझना चाहिए। किसी भी शेयर को खरीदने या बेचने के लिए आपको एक ट्रेडिंग अकाउंट की आवश्यकता होती है। यदि आप सुबह एक शेयर खरीदते हैं और उसी दिन बेचते हैं, तो आपको अपने खाते में कोई शेयर नहीं दिखाई देगा। आप अपने उपलब्ध फंड अनुभागों में केवल लाभ या हानि राशि देखेंगे। इसे इंट्राडे ट्रेडिंग कहते हैं।

यदि आप शेयरों को एक दिन से अधिक समय तक रखना चाहते हैं तो आपको डीमैट खाते की आवश्यकता होगी। इसे शेयरों की डिलीवरी कहा जाता है। जब तक आप चाहें, आपके शेयर डीमैट खाते में सुरक्षित रूप से रखे जाएंगे। पहले के दिनों में, ब्रोकर द्वारा अपने ग्राहकों को भौतिक शेयर वितरित किए जाते थे। भौतिक शेयरों को खोने का जोखिम था, और भौतिक रूप से चल रहे शेयर प्रमाणपत्रों का प्रबंधन करना कठिन था। डीमैट का अर्थ है शेयरों का डीमैटरियलाइजेशन, जो आपको अपने शेयर प्रमाणपत्रों को डीमैट खाते में डिजिटल रूप से रखने में मदद करता है।

स्टॉक बनाम म्यूचुअल फंड बनाम इंडेक्स फंड्स

म्यूचुअल फंड और इंडेक्स फंड की तुलना में डायरेक्ट स्टॉक निवेश हमेशा जोखिम भरा होता है। आप अपनी शेयर बाजार की समझ और जोखिम उठाने की क्षमता के आधार पर तय कर सकते हैं कि कहां निवेश करना है।

स्टॉक्स : शेयरों में निवेश तभी करें जब आप निवेश के मूल सिद्धांतों को जान सकें।

म्यूचुअल फंड : म्यूचुअल फंड में निवेश करें जब आपके पास अलग-अलग शेयरों पर शोध करने के लिए पर्याप्त समय न हो, लेकिन फिर भी शेयर बाजार से उच्च आरओआई की उम्मीद करें।

इंडेक्स फंड: इंडेक्स फंड में निवेश करें जब आप पूरी तरह से निष्क्रिय निवेश करना चाहते हैं और मुद्रास्फीति के ठीक ऊपर आरओआई की उम्मीद करते हैं।

निवेश शुरू करने से पहले बुनियादी सलाह

जब आप शेयर बाजार में नए होते हैं, तो आप बहुत सारे सपने और उम्मीदों के साथ प्रवेश करते हैं। आप अपनी बचत का निवेश करने और बदले में लाखों कमाने की योजना बना रहे होंगे। हालांकि ऐसे हजारों लोग हैं जिन्होंने शेयर बाजार से धन कमाया है, लेकिन सैकड़ों हजारों ऐसे भी हैं जिन्होंने गंवाया भी है।

यहां उन लोगों के लिए कुछ सावधानियों के बिंदु दिए गए हैं जो अभी निवेश की दुनिया में प्रवेश कर रहे हैं।

– पहले अपने ‘उच्च-ब्याज’ ऋण का भुगतान करें

यदि आपके पास व्यक्तिगत ऋण, क्रेडिट कार्ड बकाया ऋण आदि जैसे किसी भी प्रकार के उच्च-ब्याज भुगतान ऋण हैं, तो पहले उन्हें भुगतान करें। इन ऋणों के ब्याज बाजार से आपके रिटर्न के बराबर भी हो सकते हैं।

बाजार से आपके द्वारा किए गए सभी रिटर्न को अपने कर्ज के ब्याज के रूप में देने के लिए अपनी ऊर्जा बर्बाद करने का कोई मतलब नहीं है। बाजार में प्रवेश करने से पहले इन ऋणों का भुगतान करें।

— केवल अपना अतिरिक्त/अधिशेष कोष निवेश करें

अगर आप अपने अगले सेमेस्टर की ट्यूशन फीस, अगले महीने फ्लैट का किराया, अपनी बेटी की शादी के लिए बचत जो अगले साल होने वाली है या इसी तरह के अन्य कारणों से निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो वहीं रुक जाएं।

केवल उस राशि का निवेश करें जो आपके दैनिक जीवन को प्रभावित न करे। इसके अलावा, ऋण/ऋण में निवेश करना वास्तव में एक बुरा विचार है, खासकर जब आप नए हों और शेयर बाजार में निवेश करना सीख रहे हों।

– कुछ नकद हाथ में रखें

हाथ में नकदी सिर्फ आपके आपातकालीन कोष के रूप में काम नहीं करती है। यह आपकी स्वतंत्रता की कुंजी के रूप में भी कार्य करता है। आप अपने छोटे से फ्लैट को बदलने, या अपनी कष्टप्रद नौकरी छोड़ने या बस एक नए शहर में स्थानांतरित करने जैसे बड़े कदम उठा सकते हैं, जब आपके पास नकदी हो।

अपना सारा पैसा निवेश करके और बाद में अपनी आजादी खोकर फंसें नहीं। वित्तीय स्वतंत्रता के नाम पर अपनी व्यक्तिगत स्वतंत्रता का त्याग न करें।

अब हम शेयर मार्केट में इनवेस्टमेंट के स्टेप्स समझेंगे:

चरण 1: अपने निवेश लक्ष्यों को परिभाषित करें

अपने निवेश लक्ष्यों को परिभाषित करने के साथ शुरुआत करना महत्वपूर्ण है। अंतिम लक्ष्यों को ध्यान में रखकर शुरुआत करें। जानिए आप क्या चाहते हैं।

क्या आप मुद्रास्फीति को मात देने और उच्च रिटर्न प्राप्त करने के लिए अपने सहेजे गए धन (पूंजीगत प्रशंसा) को बढ़ाना चाहते हैं? क्या आप लाभांश के माध्यम से अपने निवेश से निष्क्रिय आय बनाना चाहते हैं? क्या आप किसी खास लक्ष्य के लिए निवेश कर रहे हैं? या क्या आप दौलत बनाने के साथ-साथ बाजार में मौज-मस्ती करना चाहते हैं?

अगर आप सिर्फ मस्ती करना चाहते हैं और सीखना चाहते हैं, तो कोई बात नहीं। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अधिक निवेश नहीं करते हैं या बाजार में बहुत अधिक आकर्षित होते हैं? इसके अलावा, ज्यादातर लोग उसी तरह से शुरू करते हैं और बाद में अपने लक्ष्यों को परिभाषित करते हैं।

वैसे भी, यदि आप लक्ष्य-आधारित निवेश के लिए शुरुआत कर रहे हैं, तो याद रखें कि विभिन्न निवेश लक्ष्यों के लिए समय सीमा अलग-अलग होगी। आपका लक्ष्य कुछ भी हो सकता है जैसे नया घर खरीदना, नई कार खरीदना, अपनी उच्च शिक्षा के लिए धन देना, बच्चों की शादी, सेवानिवृत्ति आदि।

हालांकि, यदि आप अपनी सेवानिवृत्ति में निवेश कर रहे हैं, तो आपके पास अपना पहला घर खरीदने में निवेश करने की तुलना में एक बड़ी समय सीमा है। जब आप अपने लक्ष्यों को जानते हैं, तो आप तय कर सकते हैं कि आपको कितना चाहिए और आपको कितने समय तक निवेशित रहना है।

चरण 2: एक योजना/रणनीति बनाएं

अब जब आप अपने लक्ष्यों को जानते हैं, तो आपको अपनी रणनीतियों को परिभाषित करने की आवश्यकता है। आपको यह पता लगाने की आवश्यकता हो सकती है कि आप एकमुश्त (एक बार में एक बड़ी राशि) में निवेश करना चाहते हैं या एसआईपी (व्यवस्थित निवेश योजना) दृष्टिकोण से। यदि आप छोटे आवधिक निवेश की योजना बना रहे हैं, तो विश्लेषण करें कि आप मासिक कितना निवेश करना चाहते हैं।

हमारे समाज में एक आम गलत धारणा है कि आरंभ करने के लिए आपको बड़ी बचत की आवश्यकता होती है। कहते हैं, एक लाख या उससे अधिक। लेकिन यह सच नहीं है। एक नियम के रूप में, पहले, एक आपातकालीन निधि बनाएं, और फिर एक निश्चित राशि आवंटित करना शुरू करें, मान लें कि आपकी मासिक आय का 10-20% बचत और निवेश करने के लिए है।

आप अपनी कमाई के शेष हिस्से का उपयोग अपने बिलों, गिरवी आदि के भुगतान के लिए कर सकते हैं। फिर भी, भले ही आपकी आवंटित राशि रु. 3-5k या अधिक हो, यह निवेश की आदत बनाने के लिए पर्याप्त है।

चरण 3: कुछ निवेश पुस्तकें पढ़ें

शेयर बाजार में निवेश पर कई अच्छी किताबें हैं जिन्हें आप बुनियादी बातों पर ब्रश करने के लिए पढ़ सकते हैं। कुछ अच्छी किताबें जो मैं सुझाव दूंगा कि शुरुआती लोगों को पढ़ना चाहिए:

• The Intelligent Investor by Benjamin Graham
• One up on wall street by Peter Lynch
• Common stocks and uncommon profits by Philip Fisher
• The Dhandho Investor by Mohnish Pabrai
• The little book that beats the market by Joel Greenblatt

इसके अलावा, कुछ और किताबें हैं जिन्हें आप शेयर बाजार की अच्छी बुनियादी बातें बनाने के लिए पढ़ सकते हैं।

चरण 4: अपना स्टॉक ब्रोकर चुनें

एक ऑनलाइन ब्रोकर पर निर्णय लेना सबसे बड़े कदमों में से एक है जिसे आपको लेने की आवश्यकता है। भारत में दो प्रकार के स्टॉक ब्रोकर हैं:

फुल सर्विस ब्रोकर
डिस्काउंट ब्रोकर

– फुल सर्विस ब्रोकर (पारंपरिक दलाल)

वे पारंपरिक दलाल हैं जो स्टॉक, वस्तुओं और मुद्रा के लिए व्यापार, अनुसंधान और सलाहकार सुविधाएं प्रदान करते हैं। ये ब्रोकर अपने क्लाइंट द्वारा किए जाने वाले प्रत्येक ट्रेड पर कमीशन लेते हैं। वे विदेशी मुद्रा, म्यूचुअल फंड, आईपीओ, एफडी, बांड और बीमा में निवेश की सुविधा भी देते हैं।

पूर्णकालिक दलालों के कुछ उदाहरण आईसीआईसीआईडायरेक्ट, कोटक सिक्योरिटी, एचडीएफसी सेक, शेयरखान, मोतीलाल ओसवाल आदि हैं।

– डिस्काउंट ब्रोकर्स (बजट ब्रोकर्स)

डिस्काउंट ब्रोकर सिर्फ अपने ग्राहकों के लिए ट्रेडिंग सुविधा प्रदान करते हैं। वे सलाह नहीं देते हैं और इसलिए ‘खुद करें’ प्रकार के क्लाइंट के लिए उपयुक्त हैं। वे कम ब्रोकरेज, उच्च गति और स्टॉक, कमोडिटी और मुद्रा डेरिवेटिव में व्यापार के लिए एक अच्छा मंच प्रदान करते हैं।

डिस्काउंट ब्रोकरों के कुछ उदाहरण ज़ेरोधा, अपस्टॉक्स, 5 पैसा, ट्रेड स्मार्ट ऑनलाइन, पेटीएम मनी, ग्रो आदि हैं।

हम आपको डिस्काउंट ब्रोकर (जैसे ज़ेरोधा) चुनने की अत्यधिक सलाह देंगे क्योंकि यह आपको बहुत सारे ब्रोकरेज शुल्क बचाएगा।

प्रारंभ में, हमने आईसीआईसीआई डायरेक्ट (जो एक पूर्ण-सेवा दलाल है) के साथ व्यापार करना शुरू किया, लेकिन जल्द ही महसूस किया कि डिस्काउंट ब्रोकरों की तुलना में यह बहुत महंगा था। यदि आपको समान लाभ मिलते हैं तो भी अतिरिक्त ब्रोकरेज शुल्क का भुगतान करने का कोई मतलब नहीं है। और इसलिए हम अपने ब्रोकर के रूप में ज़ेरोधा में शिफ्ट हो गए।

ज़ेरोधा (डिस्काउंट ब्रोकर) इंट्राडे पर निष्पादित ऑर्डर के लिए 0.01% या 20 रुपये (जो भी कम हो) का ब्रोकरेज चार्ज करता है, भले ही शेयरों की संख्या या उनकी कीमतें कुछ भी हों। डिलीवरी के लिए ज़ेरोधा में जीरो ब्रोकरेज चार्ज है। इसलिए, ज़ेरोधा प्लेटफॉर्म का उपयोग करते समय आपको प्रति ट्रेड के लिए अधिकतम ब्रोकरेज 20 रुपये का भुगतान करना होगा और यह ट्रेडिंग की मात्रा पर निर्भर नहीं करता है।
ज़ेरोधा के साथ खाता खोलें

यह आईसीआईसीआई डायरेक्ट (पूर्ण-सेवा दलाल) की तुलना में सस्ता है जो प्रत्येक लेनदेन पर 0.55% ब्रोकरेज मांगता है। अगर आप आईसीआईसीआई डायरेक्ट में 50,000 रुपये में स्टॉक खरीदते हैं, तो आपको डिलीवरी ट्रेडिंग के लिए 275 रुपये का ब्रोकरेज देना होगा यानी जब आप अपने डीमैट खाते में एक दिन से अधिक समय तक स्टॉक रखते हैं।

इसके अलावा, चूंकि यह राशि डिलीवरी लेनदेन (खरीदने और बेचने) के दोनों पक्षों पर ली जाती है, इसलिए आपको आईसीआईसीआई डायरेक्ट में पूर्ण लेनदेन के लिए कुल 550 रुपये का भुगतान करना होगा (जिस तरह से ज़ेरोधा से बहुत महंगा है)।

संक्षेप में, यदि आप एक नया ट्रेडिंग खाता खोलने की योजना बना रहे हैं, तो हम डिस्काउंट ब्रोकर में खाते खोलने की सलाह देंगे ताकि आप बहुत सारे ब्रोकरेज को बचा सकें।

चरण 5: सामान्य स्टॉक पर शोध करना शुरू करें और निवेश करें।

अपने आसपास की कंपनियों को नोटिस करना शुरू करें। यदि आप किसी कंपनी के उत्पाद या सेवाओं को पसंद करते हैं, तो उसकी मूल कंपनी के बारे में अधिक जानने के लिए गहराई से खुदाई करें, जैसे कि यह स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध है या नहीं, इसकी वर्तमान शेयर कीमत क्या है, आदि।

अधिकांश उत्पाद या सेवाएं जो आप दैनिक जीवन में उपयोग करते हैं – साबुन, शैम्पू, सिगरेट, बैंक, पेट्रोल पंप, सिम कार्ड या यहां तक कि आपके आंतरिक वस्त्रों से, सभी के पीछे एक कंपनी है। उनके बारे में शोध करना शुरू करें।

उदाहरण के लिए- यदि आप लंबे समय से एचडीएफसी डेबिट/क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं और अनुभव से संतुष्ट हैं, तो एचडीएफसी बैंक के बारे में आगे की जांच करें। भारत में सभी सूचीबद्ध कंपनियों की जानकारी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध है। ‘एचडीएफसी शेयर की कीमत’ की एक साधारण ‘गूगल सर्च’ आपको बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारी देगी। (अब इसे आजमाओ!)

इसी तरह, यदि आपके पड़ोसी ने हाल ही में एक नई बलेनो कार खरीदी है, तो वे मूल कंपनी, यानी मारुति सुजुकी के बारे में और जानने की कोशिश करते हैं। यह अन्य कौन से उत्पाद पेश करता है और कंपनी हाल ही में कैसा प्रदर्शन कर रही है- जैसे इसकी बिक्री, मुनाफा आदि।

आपको छिपे हुए रत्नों वाले शेयरों में निवेश शुरू करने की आवश्यकता नहीं है। लोकप्रिय लार्ज-कैप कंपनियों से शुरुआत करें। और एक बार जब आप बाजार में सहज हों, तो मिड और स्मॉल कैप में निवेश करें।

चरण 6: अपने प्रदर्शन को ट्रैक करने के लिए एक प्लेटफ़ॉर्म चुनें

आप अपने स्टॉक को ट्रैक करने के लिए बस एक्सेल या गूगल स्प्रेडशीट का उपयोग कर सकते हैं। एक स्प्रेडशीट बनाएं जिसमें तीन टेबल हों:

जिन शेयरों में आपकी रुचि है और जिन्हें अध्ययन/जांच करने की आवश्यकता है,
जिन शेयरों का आपने पहले ही अध्ययन किया है और उन्हें अच्छा पाया है,
विविध स्टॉक- अन्य स्टॉक के लिए जिन्हें आप ट्रैक करना चाहते हैं।

इसके अलावा, आप हमारे ट्रेड ब्रेन पोर्टल पर कई वॉचलिस्ट बनाकर ऐसा कर सकते हैं। हमारा अनुसंधान और विश्लेषण पोर्टल उपयोगकर्ताओं को अधिकतम 5 वॉचलिस्ट बनाने और पोर्टफोलियो बनाने की पेशकश करता है।

इस तरह, आप आसानी से शेयरों का अनुसरण कर सकते हैं। इसके अलावा, कई वित्तीय वेबसाइट और मोबाइल ऐप भी हैं जिनका उपयोग आप स्टॉक पर नज़र रखने के लिए कर सकते हैं।

चरण 7: एक निकास योजना बनाएं

बाहर निकलने की योजना बनाना हमेशा अच्छा होता है। स्टॉक से बाहर निकलने के दो तरीके हैं। या तो प्रॉफिट बुक करके या लॉस में कटौती करके। आइए इन दोनों परिदृश्यों पर चर्चा करें। मूल रूप से, केवल चार परिदृश्य होते हैं जब आपको अपने पोर्टफोलियो में एक अच्छा स्टॉक बेचना चाहिए:

जब आपको पैसों की सख्त जरूरत हो
जब स्टॉक फंडामेंटल बदल गए हों
जब आपको निवेश का बेहतर अवसर मिले और
जब आप अपने निवेश लक्ष्य तक पहुंच गए हों।

अगर आपके निवेश के लक्ष्य पूरे हो गए हैं, तो आप खुशी-खुशी शेयरों से बाहर निकल सकते हैं। या कम से कम, अपने स्टॉक पोर्टफोलियो से लाभ का एक हिस्सा बुक करें और इसे अन्य सुरक्षित निवेश विकल्पों में स्थानांतरित करें। दूसरी ओर, यदि स्टॉक आपके जोखिम उठाने के स्तर के नीचे गिर गया है, तो फिर से स्टॉक से बाहर निकलें। संक्षेप में, प्रवेश करने से पहले हमेशा अपने निकास विकल्पों को जानें।

भारत में शेयर बाजार में निवेश करते समय ध्यान रखने योग्य 10 अतिरिक्त बिंदु:

1. छोटी शुरूआत करें

शुरुआत में अपना सारा पैसा बाजार में न लगाएं। छोटी शुरुआत करें और जो आपने सीखा है उसका परीक्षण करें। आप 500 या 1000 रुपये की राशि से भी शुरुआत कर सकते हैं। शुरुआती लोगों के लिए, कमाई करने की तुलना में सीखना अधिक महत्वपूर्ण है। अधिक आत्मविश्वास और अनुभव होने पर आप बड़ी राशि में निवेश कर सकते हैं।

2. अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाएं

यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आप अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाएं। सिर्फ एक स्टॉक में सभी निवेश न करें। विभिन्न उद्योगों में कंपनियों से स्टॉक खरीदें।

उदाहरण के लिए, आपके पोर्टफोलियो में अपोलो टायर्स और जेके टायर्स के दो शेयरों को डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो नहीं कहा जाएगा। हालांकि कंपनियां अलग हैं, हालांकि, दोनों कंपनियां एक ही उद्योग से संबंधित हैं। अगर टायर सेक्टर में मंदी/संकट है, तो आपका पूरा पोर्टफोलियो RED में हो सकता है।

एक डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो आपके पोर्टफोलियो में अपोलो टायर्स और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयरों जैसा कुछ हो सकता है। यहां, अपोलो टायर्स टायर उद्योग से है और हिंदुस्तान यूनिलीवर एफएमसीजी उद्योग से है। दोनों स्टॉक इस पोर्टफोलियो में अलग-अलग उद्योग से हैं और इसलिए विविध हैं।

3. ब्लू-चिप स्टॉक्स में निवेश करें (शुरुआती के लिए)

ब्लू चिप्स उन प्रतिष्ठित कंपनियों के स्टॉक हैं जो बहुत लंबे समय से बाजार में हैं, आर्थिक रूप से मजबूत हैं और पिछले कई वर्षों में लगातार विकास और रिटर्न का अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड रखते हैं।

उदाहरण के लिए- एचडीएफसी बैंक (बैंकिंग क्षेत्र में अग्रणी), लार्सन एंड टुब्रो (निर्माण क्षेत्र में अग्रणी), टीसीएस (सॉफ्टवेयर कंपनी में अग्रणी), आदि। ब्लू-चिप स्टॉक के कुछ अन्य उदाहरण रिलायंस इंडस्ट्रीज, सन फार्मा हैं। , भारतीय स्टेट बैंक, आदि।

इन कंपनियों का प्रदर्शन स्थिर है और वे बहुत कम अस्थिर हैं। इसलिए ब्लू-चिप शेयरों को अन्य कंपनियों की तुलना में निवेश करने के लिए सुरक्षित माना जाता है। शुरुआती लोगों के लिए ब्लू चिप्स शेयरों में निवेश शुरू करने की सिफारिश की जाती है। जैसे-जैसे आप ज्ञान और अनुभव हासिल करते हैं, आप मिड-कैप और स्मॉल-कैप कंपनियों में निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

4. कभी भी ‘मुफ़्त’ टिप्स/सलाह में निवेश न करें

यही सबसे बड़ा कारण है कि लोग शेयर बाजार में पैसा गंवाते हैं। वे शेयरों पर पर्याप्त शोध नहीं करते हैं और अपने दोस्तों/सहयोगियों की युक्तियों और सलाह का आँख बंद करके पालन करते हैं।

शेयर बाजार बहुत गतिशील है और इसके शेयर की कीमत और परिस्थितियां हर सेकेंड बदलती रहती हैं। हो सकता है कि आपके मित्र ने उस स्टॉक को कम कीमत पर खरीदा हो, हालांकि अब यह उच्च मूल्य सीमा पर कारोबार कर रहा है। हो सकता है, आपके मित्र की बाहर निकलने की रणनीति आपसे अलग हो। यहां कई कारक शामिल हैं, जो आपके पैसे खोने के साथ समाप्त हो सकते हैं।

सुझावों/सलाह में निवेश करने से बचें और अपना अध्ययन स्वयं करें।

5. आँख बंद करके भीड़ का अनुसरण करने से बचें

हम ऐसे कई लोगों को जानते हैं, जिन्होंने आंख मूंदकर भीड़ का अनुसरण करके पैसे गंवाए हैं। हमारे एक सहयोगी ने एक स्टॉक में सिर्फ इसलिए निवेश किया क्योंकि स्टॉक ने 3 महीने में दूसरे सहयोगियों को दोहरा रिटर्न दिया है। अंधाधुंध निवेश करने के कारण उन्हें बाजार में 20,000 रुपये का नुकसान हुआ।

6. आप जो जानते हैं और समझते हैं उसमें निवेश करें

क्या आप एक एबीसी कंपनी खरीदेंगे जो विनाइल सल्फोन ईस्टर और डाई इंटरमीडिएट का उत्पादन करती है, भले ही आपको रासायनिक उद्योग का शून्य ज्ञान हो?

यदि आप करेंगे, तो यह किसी अजनबी को एक लाख रुपये देने और उससे ब्याज सहित पैसे वापस करने की उम्मीद करने जैसा है। यदि आप किसी को पैसा उधार दे रहे हैं, तो आप कई सवाल पूछते हैं जैसे कि वह क्या करता है, उसका वेतन क्या है, उसकी पृष्ठभूमि क्या है, आदि। हालांकि, एक कंपनी में एक लाख रुपये का निवेश करते समय जो लोग नहीं समझते हैं, वे इसे भूल जाते हैं सामान्य तर्क।

7. जानिए बाजार से क्या उम्मीद करें

शेयर बाजार के लिए अवास्तविक अपेक्षाएं न रखें। अगर आप शेयर बाजार से एक महीने में अपना पैसा दोगुना करना चाहते हैं, तो आपने अपनी उम्मीदों को गलत ठहराया है। बाजार से तार्किक अपेक्षा रखें।

लोग बचत खाते से 4% साधारण ब्याज से खुश हैं, लेकिन एक साल में 20% का रिटर्न उनके लिए खराब प्रदर्शन लगता है।

8. अनुशासन रखें और अपनी योजना/रणनीति का पालन करें

यदि आपका पोर्टफोलियो निवेश के पहले कुछ महीनों में बहुत अच्छा या बहुत खराब प्रदर्शन करने लगे तो विचलित न हों। बहुत से लोग अपनी निवेश राशि को कुछ ही हफ्तों में बढ़ा देते हैं यदि वे अपने स्टॉक को बहुत अच्छा करते हुए देखते हैं, और अंत में लंबे समय में हार जाते है।

इसी तरह, बहुत से लोग जल्द ही बाजार से बाहर निकल जाते हैं और जब उनके शेयरों का प्रदर्शन शुरू हो जाता है तो उन्हें मुनाफा नहीं मिल पाता है। अनुशासन रखें और अपनी रणनीति का पालन करें।

9. अपनी निवेश राशि बढ़ाने के लिए नियमित और निरंतर निवेश करें

जब आप लंबी अवधि के लिए निवेश करते हैं तो स्टॉक निवेश सबसे अच्छा रिटर्न देता है। सिर्फ एक बार में एकमुश्त निवेश न करें और अगले 10 साल तक इंतजार करें कि आपको कितना रिटर्न मिला है। जब भी आपको अच्छा अवसर मिले नियमित रूप से निवेश करें। इसके अलावा, जैसे-जैसे आपकी बचत बढ़ती है, निवेश राशि बढ़ाएं।

10. अपनी शिक्षा जारी रखें

सीखते रहो और बढ़ते रहो। शेयर बाजार एक गतिशील जगह है और लगातार बदलता रहता है। आप शेयर बाजार के साथ तभी बने रह सकते हैं जब आप अपनी शिक्षा भी जारी रखेंगे।

इसके अलावा, और भी कई पाठ हैं जो आप समय और अनुभव के साथ सीखेंगे।

शुरुआती लोगों के लिए शेयरों में निवेश करने का तरीका अपेक्षाकृत सरल है, इस तथ्य के बावजूद कि यह नए लोगों के लिए कठिन लग सकता है। शेयर बाजार में निवेश करने से पहले, ध्यान रखें कि अपने निवेश क्षितिज और वित्तीय लक्ष्यों को जानना महत्वपूर्ण है।

भारत में शेयर बाजार में निवेश कैसे करें, इस पर हमारा लेख समाप्त होता है। हमें उम्मीद है कि यह जानकारी पाठकों के लिए उपयोगी है। यदि आपके पास शेयर बाजार में निवेश करने के बारे में कोई और प्रश्न हैं, तो कृपया नीचे एक टिप्पणी छोड़ दें। हमें सहायता करने में खुशी होगी.

आशा है आपको “शेयर बाजार में निवेश कैसे करें” यह लेख पसंद आया होगा। यदि आपको अच्छा लगा तो कृपया इसे शेयर करें।

Advertisement