Advertisement

संस्था के पुस्तकालय में पुस्तक और बाल पत्रिकाओं की आवश्यकता पर पत्र लिखिए

Sanstha ke pustakalay mein pustak aur baal patrikaon ki aavshyakta par patra likhiye विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

संस्था के पुस्तकालय में पुस्तक और बाल पत्रिकाओं की आवश्यकता पर पत्र लिखिए

बांकीपुर
पटना,

Advertisement

दिनांक – 23.6.22

पुस्तक सदन
साहित्य सम्मेलन
पटना,

Advertisement

विषय – बाल पत्रिकाओं की आवश्यकता हेतु,

महोदय ,

Advertisement

अत्यंत विनम्रता पूर्वक मैं आपको बताना चाहता हूँ कि मैं आपकी संस्था का नियमित ग्राहक हूँ। पूरे शहर में यही एक ऐसा पुस्तक संस्थान है जहां प्रत्येक विषय की और मन चाही पुस्तके मिल जाती है। यद्यपि मैं विज्ञान का छात्र रहा हूँ फिर भी मुझे साहित्य की किताबें पढ़ने का बहुत शौक रहा है। आपकी संस्था में मनोरंजन की और उत्कृष्ट साहित्य की भरमार है। यही नहीं इस संस्था में उत्कृष्ट रचनाकारों की जीवनियाँ भी पढ़ने को मिल जाती है।

मैं आपको बताना चाहता हूँ कि कुल मिलाकर यहाँ सभी प्रकार की पुस्तकें उपलब्ध है। अगर कुछ पुस्तकों का अभाव है तो बस थोड़ी सी बाल पुस्तकों की कमी है और कुछ ऐसी पुस्तकों की जो महिलाओं के मनोरंजन के लिए होती है। बाल पत्रिकाओं की उपलब्धता से बच्चों का मनोरंजन भी होगा और उनकी पठन की तरफ रुचि भी बढ़ेगी। महिलाओंके मनोरंजन के लिए भी पुस्तकों का होना अत्यंत अनिवार्य है।

अतः निवेदन है कि आप इस तरह की किताबें उपलब्ध कराएं। मैं चाहता हूँ कि यदि इस तरह की कुछ प्रतियां इस संस्थान में लाई जाए तो भावी पीढ़ी को अत्यधिक लाभ होगा

Advertisement

आपसे सहयोग की अपेक्षा के साथ

सधन्यवाद
प्रार्थी
मोहन लाल

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि संस्था के पुस्तकालय में पुस्तक और बाल पत्रिकाओं की आवश्यकता पर पत्र लिखिए विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply