Advertisement

पानी की समस्या हेतु गाँव के मुखिया को पत्र लिखें for class 6,7,8,9,10,11,12

Pani ki samasya hetu ganv ke mukhiya ko patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

पानी की समस्या हेतु गाँव के मुखिया को पत्र लिखें । (कक्षा- 11-12)

खोजिकलां,
अलीगढ़
दिनांक- 5-4-2021

Advertisement

मुखिया
खोजिकलां
ग्रामपंचायत
अलीगढ़

विषय- पानी की समस्या हेतु मुखिया को पत्र।

Advertisement

महोदय,

अत्यंत विनम्रता पूर्वक मैं आपसे आग्रह करना चाहता हूँ कि संसाधनों ओर सुविधाओं के विकास होने के वावजूद भी हमारा गाँव आज भी पानी के लिए हत्थे के नल पर निर्भर है। गर्मियों मे नल के सूख जाने पर पानी के लिए हाहाकार मचा रहता है।

Advertisement

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप गाँव में पेय जल की समुचित व्यवस्था करवाएं। नहर से जोड़ कर घर घर में पाइप बिछाकर पानी की व्यवस्था करें। इसके लिए हम सभी ग्रामवासी आपके सदा आभारी रहेंगे।

सधन्यवाद
भवदीय
एक ग्रामीण

पानी की समस्या हेतु गाँव के मुखिया को पत्र लिखें । (कक्षा- 9-10)

सोनपुर,
दानापुर
दिनांक– 4-3-2021

Advertisement

मुखिया
सोनपुर ग्रामपंचायत
दानापुर

विषय– पानी की समस्या हेतु मुखिया को पत्र।

महोदय,

इस पत्र के माध्यम से मैं आपका ध्यान इन दिनों गाँव में हो रहे पानी की दिक्कत की ओर दिलाना चाहता हूँ। कई सालों से गाँव में पेयजल के लिए गाँव की प्राचीन नदी का प्रयोग किया जाता रहा है।

पिछले दिनों किसी ने नदी में मरा हुआ एक जानवर फेंक दिया है जिससे न् सिर्फ पानी दूषित हुआ है बल्कि आसपास के इलाकों मे बदबू भी फैल गई है।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप जल्द से जल्द संबंधित अधिकारी को संज्ञान में लेकर नदी की सफाई की व्यवस्था करवाएं जिससे गाँव के लोगों को पानी की समस्या से निजात मिलें। इस कृपा के लिए हम आपके सदा आभारी रहेंगे।

Advertisement

सधन्यवाद
भवदीय
गाँव का एक प्रतिनिधि

पानी की समस्या हेतु गाँव के मुखिया को पत्र लिखें । (कक्षा 6, 7, 8)

गंगिरी
अलीगढ़
दिनांक- 2-3-2021

मुखिया
गंगिरी गाम पंचायत,
अलीगढ़

Advertisement

विषय: पानी की समस्या के समाधान हेतु पत्र।

महोदय,

मै आपके गाँव का एक आम नागरिक हूँ। मैं आपका ध्यान गाँव की प्रमुख समस्या की ओर दिलाना चाहता हूँ। हम गाँव के लोग इन दिनों पानी की समस्या से बहुत परेशान हैं। गाँव में पेय जल कि समस्या बहुत पुरानी हैं लेकिन जब से गाँव का एकमात्र हत्थे का नल खराब हो गया है, इस समस्या ने विकराल रूप धारण कर लिया है।

आप ही हमें इस समस्या से मुक्ति दिला सकतें हैं। अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप इस खराब पड़े नल को सही करवाए। साथ ही पेय जल के अन्य माध्यमों की भी व्यवस्था करवाएं। इस कृपा के लिए हम आपके सदा आभारी रहेंगे।

सधन्यवाद
भवदीय
आपके गाँव का एक आम नागरिक

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि  पानी की समस्या हेतु गाँव के मुखिया को पत्र  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने क्षेत्र में पेयजल की समुचित व्यवस्था हेतु नगर-निगम अधिकारी को पत्र लिखिए।, अपने आसपास जलभराव की समस्या की शिकायत करते हुए नगर निगम अधिकारी को पत्र लिखिए, पेयजल की कठिनाई दूर करने के लिए नगर पालिका अध्यक्ष को पत्र, पानी की समस्या हेतु आवेदन पत्र, गांव में पानी की समस्या, मोहल्ले की समस्या के लिए मुख्यमंत्री को पत्र, पेयजल की समस्या के समाधान के लिए स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र लिखिए ।, पीने के पानी की उचित व्यवस्था के लिए प्रधानाचार्य को पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisement

2 thoughts on “पानी की समस्या हेतु गाँव के मुखिया को पत्र लिखें for class 6,7,8,9,10,11,12

Leave a Reply