Advertisement

छात्राओं के लिए अलग शौचालय के लिए प्रधनाचार्य को आवेदन पत्र लिखिए for class 6,7,8,9,10,11,12

Chhatraon ke liye alag shauchalya ke liye pradhanacharya ko aveden patra   विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

छात्राओं के लिए अलग शौचालय के लिए प्रधनाचार्य को आवेदन पत्र लिखिए। (कक्षा 11-12)

अनूप शहर रोड,
अलीगढ़
दिनांक: 28-3-2021

Advertisement

प्रधानाचार्य
अलबरकत पब्लिक स्कूल,
अलीगढ़

विषय- अलग शौचालय हेतु आवेदन प़त्र।

Advertisement

महोदय,

मै रूखसार कक्षा ग्यारहवीं की छा़त्रा छात्राओं की एक अहम समस्या की ओर आपका घ्यान दिलाना चाहतीं हूं। हमारे विद्धालय में एक ही शौचालय होने के कारण कुछ बिगडै़ल छात्र शरारत वश अक्सर वहीं दिखाई देतें है। जब छात्राएं वहां जातीं हैं तो दो एक फब्तियां भी सुननी पड़ती है।

Advertisement

अतः आपसे निवेदन है कि छात्राओं को इस शर्मनाक स्थिति से बचाएं और एक अतिरिक्त शौचालय बनाकर छात्राओं कों कृतार्थ करें।

आपकी शिष्या
मोहनी
कक्षा: ग्यारहवीं

छात्राओं के लिए अलग शौचालय हेतु प्रधानाचार्य को पत्र। (कक्षा 9-10)

सोमना रोड,
खैर
दिनांक: 28-3-2021

Advertisement

प्रधानाचार्य
गुरूकुल पब्लिक स्कूल,
खैर

विषय- शौचालय हेतु आवेदन पत्र।

इस पत्र के माध्यम से कल विद्धालय में मध्यांतर के समय घटित एक घटना के बारे में बताना चाहतीं हूं। कल मध्यांतर के समय शौचालय में छात्रों की अतिरिक्त भीड़ के कारण छात्राओं को वहां जाने में संकोच हो रहा था। इसके कारण छात्राओं की तबियत खराब हो गई और उन्हें असम्मानजनक स्थिति से गुजरना पडा़।

इसलिए आपसे निवेदन है कि आप छात्राओं के हित में सोचते हुए एक अतिरिक्त शौचालय बनवाने की कृपा करें। इसके लिए हम सभी छात्राएं आपका आभर व्यक्त करेंगीं।
आपकी आज्ञा कारिणी शिष्या

रूमा
कक्षा: दसवीं

छात्राओं के लिए स्कूल में अलग शौचालय की व्यवस्था हेतु प्रधानाचार्य को एक पत्र लिखें। (कक्षा 6, 7, 8)

परीक्षा भवन,
कखग
दिनांक: 28-3-2021

Advertisement

प्रधानाचार्य
एपीएस विद्धालय,
अमूक नगर

विषय: अलग शौचालय की व्यवस्था हेतु आवेदन।

महोदय,

Advertisement

सविनय निवेदन है कि मैं आपके विद्धालय के कक्षा सांतवीं की छात्रा हूं। इस पत्र के माध्यम से मैं विद्धालय की एक प्रमुख समस्या की ओर आपका ध्यान दिलाना चाहतीं हूं। विद्धालय में एक ही शौचालय होने के कारण हम छात्राओं का बहुत असुविधा का सामना करना पड़ता है।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप विद्धालय में एक अतिरिक्त शौचालय बनवाने की कृपा करें। हम सभी छात्राऐं इसके लिए सदा आपकी कृतार्थ रहेंगीं।

आपकी आज्ञाकारिणी शिष्या
कखग
कक्षा: सातवीं

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि  छात्राओं के लिए स्कूल में अलग शौचालय की व्यवस्था हेतु प्रधानाचार्य को एक पत्र  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – राष्ट्रीय मानकों के अनुसार हर स्कूल कम से कम एक शौचालय होना चाहिए, विद्यालय में शौचालय की व्यवस्था, प्राचार्य महोदय को एक प्रार्थना पत्र लिखो जिसमे विद्यालय की सफाई के बारे में सुझाव दिए गए हो, प्रधानाचार्य को पत्र लिखिए जिसमें अनुशासन एवं सफाई व्यवस्था को सुधारने की प्रार्थना हो,  विद्यालय में सफाई हेतु प्रार्थना पत्र, स्कूल शौचालय, स्वच्छता पर प्रार्थना पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisement

Leave a Reply