Advertisement

अपने क्षेत्र के वृक्षों की कटाई की शिकायत करते हुए जिला अधिकारी महोदय को पत्र लिखिए for class 6,7,8,9,10,11,12

Apne kshetra ke pedon ki katai ki shikayat karte hue jila adhikari  ko Patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

अपने क्षेत्र के वृक्षों की कटाई की शिकायत करते हुए जिला अधिकारी महोदय को पत्र लिखिए कक्षा। (11- 12)

मानसरोवर
अलीगढ़,

Advertisement

दिनांक: 3-3-2021

जिलाअधिकारी
अलीगढ़

Advertisement

विषय – अपने क्षेत्र के वृक्षों की कटाई की शिकायत हेतु आवेदन पत्र।

महोदय ,

Advertisement

मैं रमेश मानसरोवर कॉलोनी का रहने वाला एक आम नागरिक हूं। यहां कई वर्षों पूर्व वन संरक्षण विभाग द्वारा वृक्षारोपण करवाया गया था। इसके कारण हमारे आसपास का वातावरण प्राकृतिक हरियाली से भरपूर एवं प्रदूषण मुक्त रहता है परंतु उचित देखभाल के अभाव में इसकी जाती रही है और अब यह थोड़ा-थोड़ा उजाड़ सा हो गया है।इसके कारण वन माफिया और लकड़ी के तस्करों की कुदृष्टि इस क्षेत्र पर पड़ने लगी है और वे अपनी प्रभावशीलता के बल पर इन वृक्षों की कटाई कर रहे हैं। इन कटाई को रोकने के लिए आपका सहयोग अपेक्षित है। वर्षों से प्रदूषण मुक्त वातावरण का निर्माण करने वालें इन वृक्षों की कटाई से न सिर्फ वातावरण प्रदूषित होगा बल्कि यहां के निवासियों के लिए भी हानिकारक सिद्ध होगा।

अतः आपसे निवेदन है कि आप इस संबंध में हमारा सहयोग करें और वृक्षों की कटाई पर रोक लगाएं। इसके लिए हम आपके आभारी रहेंगे।

सधन्यवाद
भवदीय,
रमेश

Advertisement

वृक्षों की कटाई पर रोक लगाने हेतु जिला अधिकारी को पत्र लिखिए। (9-10)

साकेत कॉलोनी,
अलीगढ़

दिनांक: 3-3-2021

जिला अधिकारी,
अलीगढ़

विषय -वृक्षों की कटाई पर रोक लगाने हेतु आवेदन पत्र।

महोदय,

साकेत कॉलोनी के एक जिम्मेदार नागरिक के प्रतिनिधि के रूप में मैं इस पत्र के माध्यम से साकेत कॉलोनी क्षेत्र में अनाधिकृत वृक्षों की कटाई की ओर आपका ध्यान दिलाना चाहता हूं। नगर निगम और प्रशासन के सहयोग से इस क्षेत्र में वृक्षारोपण किया गया था जिससे यहां के निवासियों को स्वच्छ और ताजी हवा का लाभ मिलता रहे लेकिन पिछले कुछ दिनों से स्वच्छता सोसाइटी के पुनरुद्धार के नाम पर इन वृक्षों की कटाई की जा रही है जो अत्यंत लजज्स्पदहै। इन वृक्षों की कटाई से यहां का वातावरण तो प्रदूषित होगा ही इस क्षेत्र की हरियाली भी छिन जाएगी।

Advertisement

अतः मैं आपसे करबद्ध प्रार्थना करता हूं कि आप इस अनैतिक और अतार्किक कार्य को रोकने का उपाय करें जिससे इस क्षेत्र के निवासियों का स्वास्थय प्रभावित न हो। इसके लिए हम आपके आभारी रहेंगे।

सधन्यवाद
भवदीय,
एक जिम्मेदार नागरिक

अपने क्षेत्र में पेड़ पौधे की अनियंत्रित कटाई की रोकथाम के लिए जिला अधिकारी को पत्र लिखिए। (6, 7, 8)

बाराद्वारी,
अलीगढ़
दिनांक: 3-3-2021

Advertisement

जिला अधिकारी
अलीगढ़ जिला

विषय- अपने क्षेत्र में पेड़ पौधे की अनियंत्रित कटाई की रोकथाम के लिए आवेदन पत्र।

महोदय,
इस पत्र के माध्यम से मैं आपका ध्यान इस क्षेत्र में हो रहे पेड़ पौधों की अंधाधुंध कटाई की ओर दिलाना चाहता हूं। कुछ स्वार्थी लोगों ने अपने लाभ के लिए प्रशासनिक नियमों की अनदेखी कर वृक्षों की कटाई कर रहे हैं। वृक्षों की कटाई से आसपास का वातावरण तो प्रदूषित हो ही रहा है साथ ही क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता भी प्रभावित हो रही है।

अतःआपसे विनम्र निवेदन है कि इस अंधाधुंध कटाई को प्रतिबंधित करें जिससे इस क्षेत्र के निवासियों का स्वास्थ्य प्रभावित न हो और प्राकृतिक सुंदरता को भी नुकसान ना हो। आपके द्वारा की गई इस कृपा के लिए हम सदैव आपके आभारी रहेंगे।

धन्यवाद
भवदीय ,
एक जिम्मेदार नागरिक

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि पेड़ पौधे की अनियंत्रित कटाई की रोकथाम के लिए जिला अधिकारी को पत्र विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – , अपने क्षेत्र में पेडो की अनियंत्रित कटाई को रोकने हेतु जिल्हाधिकारी को पत्र लिखिए।, पेड़ों की अनियंत्रित कटाई पर पत्र लेखन, अपने क्षेत्र में पेड़ों की अनियंत्रित कटाई को रोकने हेतु जिल्हाधिकारी को पत्र लिखिए।, जिलाधिकारी को शिकायती पत्र, पेड़ों के कटाव पर रोक लगाने हेतु वन विभाग अधिकारी को पत्र लिखियेi, वृक्षों की अनियंत्रित कटाई को रोकने के लिए क्षेत्रीय वन अधिकारी को एक पत्र लिखिए, पेड़ काटने के लिए अनुरोध का नमूना पत्र, वन विभाग के अध्यक्ष को पत्र लिखकर सलाह दीजिए कि निरंतर कटते वृक्षों

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisement

One thought on “अपने क्षेत्र के वृक्षों की कटाई की शिकायत करते हुए जिला अधिकारी महोदय को पत्र लिखिए for class 6,7,8,9,10,11,12

Leave a Reply