Advertisement

अपने क्षेत्र में पार्क विकसित करने के लिए नगर निगम अधिकारी को पत्र लिखिए for class 6,7,8,9,10,11,12

Park viksit karne ke liye nagar nigam adhikari  ko Patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

अपने क्षेत्र में पार्क विकसित करने के लिए नगर निगम अधिकारी को पत्र लिखिए । (कक्षा 11-12)

परीक्षा भवन
अलीगढ़,
दिनांक : 3-3-2021

Advertisement

प्रशासनिक अधिकारी
अलीगढ़ नगर पालिका
सुरेंद्र नगर,
अलीगढ़

विषय – पार्क विकसित करने के लिए नगर निगम के अधिकारी को पत्र।

Advertisement

महोदय,
मैं अ,ब,स सुरेंद्र नगर का रहने वाला एक आम नागरिक हूं। इस क्षेत्र में वर्षों से रह रहा हूं।इस क्षेत्र का पुराना निवासी होने के कारण मैं आपको बताना चाहता हूं कि पर्याप्त जमीन की उपलब्धता होने के बावजूद भी यहां बच्चों के खेलने कूदने के लिए ,बुजुर्गों को घूमने फिरने के लिए एवं स्वच्छ और खुली हवा में सांस लेने के लिए एक भी पार्क का निर्माण नहीं हो सका है।
इसके कारण बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास बाधित हो रहा है। बुजुर्गों ने भी स्वयं को ईंट-पत्थरों के दीवार में खुद को बंद कर रखा है। कई बार नगर निगम के अधिकारीयों से बात की गई लेकिन सिर्फ आश्वासन मिला कार्यवाही नहीं।

अतः आप से विनम्र निवेदन है कि आप जल्द से जल्द इस क्षेत्र में पार्क के निर्माण की मंजूरी दें ताकि यहां के निवासी स्वच्छ और खुली हवा में फुर्सत के पल गुजार सकें।

Advertisement

उक्त मेहरबानी के लिए सुरेंद्र नगर के समस्त नागरिक आपके सदैव आभारी रहेंगे।
सधन्यवाद
भवदीय,
अ,ब,स

अपने क्षेत्र में पार्क विकसित करने के लिए नगर निगम के अधिकारी को पत्र लिखिए । (कक्षा 9-10)

परीक्षा भवन
मानसरोवर कॉलोनी,
अलीगढ़
दिनांक : 3-3-2021

प्रशासनिक अधिकारी
अलीगढ़ नगर पालिका

Advertisement

विषय- क्षेत्र में पार्क विकसित करने के लिए नगर निगम केअधिकारी को पत्र।

महोदय,
मैं अ,ब,स मानसरोवर के समस्त निवासियों के प्रतिनिधि के रूप में आप से यह अनुरोध करना चाहता हूं कि विकसित करने की योजना शुरू की गई थी और उसे क्रियान्वित करने के लिए पार्क की जमीन के चारों ओर चार दीवारी लगाकर पेड़ पौधे भी लगाए लेकिन उसके बाद यह मामला खटाई में पड़ गया।

इसलिए मैं अब मैं उस उपेक्षित और अनिर्मित पार्क की ओर आपका ध्यान आकृष्ट करना चाहता हूं ताकि क्षेत्र के समस्त निवासी उस पार्क का समुचित लाभ उठा सकें। इस पार्क के बन जाने से बच्चों को खेलने – कूदने के लिए एक खुला और स्वच्छ मैदान मिल जाएगा जिससे उनका पूर्ण विकास संभव हो सकेगा एवं अन्य लोग भी अपना स्वास्थ्य लाभ कर सकेंगें।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप इस पार्क के पुनर्निर्माण की समुचित व्यवस्था कराएं। इस कृपा के लिए इस क्षेत्र के समस्त निवासी आपके सदैव आभारी रहेंगे।

सधन्यवाद
भवदीय,
अ,ब, स

अपने क्षेत्र में पार्क विकसित करने के लिए नगर पालिका के अधिकारी को पत्र लिखिए। (कक्षा-6-8)

परीक्षा भवन
अमीनाबाद,
लखनऊ
दिनांक: 3-3-2021

Advertisement

प्रशासनिक अधिकारी
लखनऊ नगर पालिका,
लखनऊ

विषय – पार्क के विकास हेतु पत्र।

महोदय,
सविनय निवेदन है कि मैं प्रखर इस पत्र के माध्यम से अपने क्षेत्र के उपेक्षित और अविकसित पार्क की ओर आपका ध्यान दिलाना चाहता हूं। अमीनाबाद क्षेत्र के मुख्य मार्ग के किनारे वर्षों पूर्व एक पार्क की शुरुआत की गई लेकिन प्रशासनिक लापरवाही के कारण उसका पूर्ण निर्माण नहीं हो सका। इस क्षेत्र में सुनियोजित और पूर्ण विकसित पार्क की अत्यंत आवश्यकता है ताकि इस क्षेत्र के समस्त निवासी इसका संपूर्ण लाभ उठा सकें और अपना स्वास्थ्य स्वास्थ्य लाभ कर सकें।

Advertisement

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप इस ओर थोड़ा ध्यान दें और इसके पुनर्निर्माण की व्यवस्था करें। इस कार्य के लिए हम आपके आभारी रहेंगे।

सधन्यवाद
भवदीय,
प्रखर

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि पार्क विकसित करने के लिए नगर निगम के अधिकारी को पत्र विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – क्षेत्र में एक पार्क विकसित करने के लिए नगर निगम के उद्यान अधिकारी को एक पत्र लिखिए।, अपने क्षेत्र में पार्क विकसित करने हेतु नगर-निगम अध्यक्ष को एक-पत्र लिखिए।, अपने क्षेत्र में पार्क विकसित करने के लिए निगम अधिकारी को पत्र लिखें, हिंदी में पार्क की खराब हालत के बारे में शिकायत पत्र, अपने क्षेत्र में पेयजल की समुचित व्यवस्था हेतु नगर निगम अधिकारी को पत्र लिखिए, पेयजल की कठिनाई दूर करने के लिए नगर पालिका अध्यक्ष को पत्र, अपने क्षेत्र की सफाई के लिए स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र लिखिए।

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisement

2 thoughts on “अपने क्षेत्र में पार्क विकसित करने के लिए नगर निगम अधिकारी को पत्र लिखिए for class 6,7,8,9,10,11,12

Leave a Reply