Advertisement

व्हॉट्सएप्प यूज़र्स की संख्या हुई 100 करोड़ के पार – मार्क जुकेरबर्ग

न्यूयार्क (यूएसए) : आज शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो मोबाइल इस्तेमाल न करता हो और व्हॉट्सएप्प से अनजान हो या इसका इस्तेमाल न करता हो । मोबाइल मेसेजिंग सेवा प्रदान करने वाली यह व्हॉट्सएप्प सर्विस इतनी ज्यादा लोकप्रिय हो गई है कि इसके इस्तेमाल करने वालों की संख्या विश्व भर में 100 करोड़ को पार गई है । आज व्हॉट्सएप्प के ओनर मार्क जुकेरबर्ग ने अपने एफबी पेज पर अपडेट दिया कि व्हाट्सएप यूज करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या एक अरब हो गई है। आप को बता दें कि व्हाट्सएप का स्वामित्व फेसबुक के पास है और फेसबुक के ओनर हैं मार्क जकरबर्ग।

whattsapp users cross 100 croresमार्क जुकेरबर्ग ने इस घोषणा को करते समय अपने अपडेट में लिखा कि ऐसी बहुत काम सर्विसेज हैं जो १०० करोड़ लोगों को जोड़ती है । इस तरह देखा जाये तो व्हॉट्सएप्प पूरी दुनिया को जोडऩे की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Advertisement

आप चौंक जायेंगे जब आपको पता चलेगा कि व्हॉट्सएप्प के 100 करोड़ यूजर्स व्हाट्सएप पर हर दिन 42 अरब मेसेजेस शेयर करते हैं जिसमें 1.6 अरब तस्वीरें और 25 करोड़ वीडियो शामिल हैं।

व्हॉट्सएप्प कि शुरुआत उक्रेन से आकर अमेरिका में बसे जैन कूम और ब्रायन एक्टन ने 2009 में व्हाट्सएप शुरू किया था। साल 2014 में मशहूर सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने 19 अरब डॉलर में इसका अधिग्रहण कर लिया था। ऐसा माना जाता है कि सोशल नेटवर्किंग के क्षेत्र में एकाधिकार रखने और व्हॉट्सएप्प की संभावनाओं को देखते हुए मार्क जुकेरबर्ग ने व्हॉट्सएप्प को खरीदने का फैसला लिया ।

Advertisement
Advertisement