Advertisement

तीन तलाक फैसला बहादुर मुस्लिम महिलाओं की जीत: शबाना आज़मी

 

Advertisement

नई दिल्ली. प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री और सामाजिक कार्यकर्ता शबाना आजमी ने तीन तलाक मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए इसे इन बहादुर मुस्लिम महिलाओं की जीत की संज्ञा दी है जिन्होंने पिछले कई वर्षों से इसके खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ी है। शबाना ने ट्वीट किया कि मैं तलाक के तत्काल तीन तलाक के सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का स्वागत करता हूं। उन्होंने कहा कि यह निर्णय इन बहादुर मुस्लिम महिलाओं की जीत है, जो लंबे समय से तीन तलाक के खिलाफ लड़ रही थीं।
सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसलों ( तीन तलाक के नियम) में अवैध रूप से तलाक के नवाचार को अवैध घोषित किया है पांच सदस्यीय संविधान पीठ के तीन सदस्यों ने तलाक को असंवैधानिक करार देते हुए कहा कि यह परंपरा गैर इस्लामी है। हालांकि संविधान पीठ की अध्यक्षता कर रहे चीफ जस्टिस जेएस केहर और जस्टिस एके अब्दुल नज़ीर ने तलाक को अवैध करार देने के तीन अन्य न्यायाधीशों के निर्णय का विरोध किया है।

न्यायमूर्ति केहर ने पहले अपना फैसला सुनाते हुए सरकार को तीन तलाक के मामले में कानून बनाने का सुझाव दिया और छह महीने तक तलाक नवाचार पर रोक लगाने का आदेश दिया। जस्टिस नज़ीर ने कहा कि यदि सरकार छह महीने में कानून बनाने में विफल रही है, तो प्रतिबंध जारी रहेगा। लेकिन न्यायमूर्ति नरेंद्र, न्यायमूर्ति ललित और न्यायमूर्ति जोसफ ने बाद में मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों के उल्लंघन के रूप में तलाक को ठुकरा दिया। तीन न्यायाधीशों ने इस प्रक्रिया को गैर-संवैधानिक और गैर-इस्लामी रूप में घोषित किया।

Advertisement

शबाना आज़मी ने सोशल वर्कर के साथ ही अभिनय के रूप में अभिनय शुरू किया। एड्स जैसे घातक रोगों से निपटने में उनका सहयोग बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कई नाटकों और प्रदर्शनों में भाग लेने के द्वारा सांप्रदायिकता की निंदा भी की है। इसलिए शबाना का बयान काफी मानी रखता है.

Advertisement