Advertisement

मंत्रिमंडल ने चकेरी-इलाहाबाद राजमार्ग के छह लेन को दी मंजूरी

नई दिल्ली: आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति (सीसीईए) ने उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्ग -2 (एनएच -2) के चकेरी-इलाहाबाद खंड के छह लेन को मंजूरी दे दी है। यह मंजूरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली बैठक (सीसीईए) में हुई।

मंत्रिमंडल ने चकेरी-इलाहाबाद राजमार्ग के छह लेन को दी मंजूरी

Advertisement

छह लेन की अनुमानित लागत 3,691 करोड़ रुपये होने का अनुमान लगाया गया है| जिसमें भूमि अधिग्रहण, पुनर्वास और अन्य पूर्व निर्माण गतिविधियां शामिल हैं। विकसित होने वाली सड़क खंड की कुल लंबाई लगभग 145 किमी है।

इलाहाबाद में आने वाले पर्यटकों को मिलेगी सुविधा

यह काम हाइब्रिड ऍन्युइटी मोड पर राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजना (एनएचडीपी) चरण वी के तहत किया जाएगा। यह परियोजना उत्तर प्रदेश में बुनियादी ढांचे के सुधार में तेजी लाने और ट्रैफिक के लिए यात्रा की समय और लागत को कम करने में मदद करेगी| विशेष रूप से भारी यातायात, चकेरी और इलाहाबाद के बीच चल रहा है। जिसके कारन लोगो को काफी परेशानी हो रही है| एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, इस खंड के विकास से राज्य में इस क्षेत्र की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में भी मदद मिलेगी।

Advertisement

एनएच -2 पर यह परियोजना दिल्ली और कोलकाता के बीच स्वर्ण चतुर्भुज का हिस्सा है। परियोजना सड़क का उत्तर प्रदेश के दक्षिण-पश्चिमी भाग पर प्रत्यक्ष प्रभाव होगा। महत्वपूर्ण शहरों और शहरी बस्तियों में कानपुर नगर, रुमा, चौदगरा, मालवा, फतेहपुर और कौशंबी हैं। कानपुर उत्तरी भारत के सबसे पुराने प्रसिद्ध औद्योगिक शहरों में से एक है। यह राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के “काउंटर मैग्नेट” में भी शामिल है

इलाहाबाद एक प्रसिद्ध तीर्थस्थान केंद्र है, जिसमें प्राचीन ऐतिहासिक स्मारकों और इमारतों के साथ-साथ कई शैक्षणिक संस्थान भी शामिल हैं। इस परियोजना में 11 ट्रक ले-बाय के प्रावधान हैं| जहां ट्रक मुख्य रूप से लोड हो रहा है और उतराई के लिए बंद है। यहां 18 स्थानों पर बस में-बस के प्रावधान भी हैं। बयान में कहा गया है कि नौ फ्लाइओवर 14 वाहनों के अंडरपास और 25 पैदल यात्री अंडरपास अतिरिक्त प्रस्तावित हैं। परियोजना गतिविधियों के लिए स्थानीय श्रमिकों के लिए रोजगार की क्षमता में भी वृद्धि करेगी। यह अनुमान लगाया गया है कि एक किलोमीटर राजमार्ग के निर्माण के लिए कुल 4,076 श्रम दिवस आवश्यक हैं। इस तरह ५,91, 000 (लगभग) कामकाज की रोजगार क्षमता इस खंड की निर्माण अवधि के दौरान स्थानीय रूप से उत्पन्न हो जाएगी।

Advertisement
Advertisement