Advertisement

दिल्ली की नई पार्किंग नीति: घरों के बाहर कार पार्क करने के लिए करना होगा भुगतान

नई दिल्ली: क्या आप अपने निवास के नजदीकी सड़क के किनारे अपनी कार पार्क करते हैं? अगर जवाब हां है, तो मोटे तौर पर राशि का भुगतान करने के लिए तैयार हो जाओ| दिल्ली सरकार ने गुरुवार को एक मसौदा नीति में सड़क के किनारे पार्किंग के लिए फीस लगाने का प्रस्ताव दिया।

घरों के बाहर पार्क करने के लिए करना होगा भुगतान, दो कारों के लिए होगा उच्च शुल्क

Advertisement

दिल्ली के लिए ‘पार्किंग पॉलिसी’ भी दिन की पार्किंग के लिए अलग और अधिक समय के लिए अलग चार्ज करने का प्रस्ताव करती है। सप्ताह और सप्ताहांत के दौरान दरें भी अलग होंगी।

एलजी अनिल बैजल ने कार पार्किंग की आप सरकार द्वारा नई पालिसी को दी मंजूरी

अधिकारियों ने कहा कि लेफ्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल ने आम आदमी पार्टी सरकार द्वारा तैयार की गई नीति को मंजूरी दे दी है। यह अब एक महीने के लिए सार्वजनिक और अन्य हितधारकों से सुझावों के लिए खुला होगा। पिछले कुछ सालों में 17 मिलियन लोग शहर के रिकॉर्ड प्रदूषण के स्तर से जूझ रहे हैं| जिनके लिए एक करोड़ से ज्यादा वाहन जिम्मेदार है। इनमें से 9.5 लाख निजी वाहन हैं और उनमें से ज्यादातर सड़क के किनारे खड़े होते हैं। दिल्ली में अनियोजित पार्किंग की वजह से आवासीय कॉलोनियों की संकीर्ण सड़कों पर अक्सर यातायात बाधित होता है।

Advertisement

इस नीति के अंतर्गत आकार के आधार पर कॉलोनी सड़कों पर पार्किंग की जगह देने का सुझाव दिया है। नीति का कहना है, आकार के आधार पर, एक विशिष्ट संख्या से परे, सार्वजनिक स्थानों के न्यायसंगत वितरण के लिए आवासीय सड़कों पर पार्किंग के लिए अतिरिक्त शुल्क होना चाहिए। लोगों को कई कार खरीदने से हतोत्साहित करने के लिए, यह कहते हैं कि एक से अधिक कार खरीदने वाले लोगों के लिए सड़क कर बढ़ेगा। इसके अलावा जिनके पास 2 से अधिक कार हैं| उन्हें उच्च पार्किंग शुल्क का भुगतान करना होगा। बाजार जैसे वाणिज्यिक क्षेत्रों के आसपास सड़क पर पार्किंग के लिए प्रभार से तीन गुना अधिक चार्ज लगेगा।

घरों के बाहर पार्क करने के लिए करना होगा भुगतान, दो कारों के लिए होगा उच्च शुल्क

Advertisement

पॉलिसी मौजूदा प्रवृत्ति को भी उलट देगी| जहां सतह पार्किंग से बहु स्तरीय पार्किंग (एमएलपी) बहुत महंगे हैं। मसौदा नीति में दिल्ली के नगर निगम अधिनियम के तहत फुटपाथ पर पार्किंग करने को एक संज्ञेय अपराध भी माना गया है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण की एक प्रमुख मांग को स्वीकार करते हुए सरकार ने अंतर पार्किंग शुल्क शामिल किया है। इसका अर्थ है कि लोगों को पीक घंटों के दौरान अधिक भुगतान करना होगा।

एलजी अनिल बैजल ने जनवरी को अरविन्द केजरीवाल ने निति तैयार करने को कहा था

शहर भर में कारों से बड़े पैमाने पर अतिक्रमण के विषय में, बैजल ने जनवरी में अरविंद केजरीवाल सरकार से एक व्यापक नीति तैयार करने के लिए कहा था| जो एजेंसियों के लिए पार्किंग रिक्त स्थान का बेहतर उपयोग करने और गैरकानूनी लोगों को बंद करने के लिए दिशानिर्देश बनाएगा। एक बार सुझाव प्राप्त होने पर परिवहन विभाग नीति की समीक्षा करेगा और यदि आवश्यक हुआ, तो संशोधन भी किया जायेगा। अंतिम नीति को उसके अनुमोदन के लिए फिर एल-जी को भेजा जाएगा जिसके बाद एक आदेश जारी किया जाएगा।

हालांकि इसके कार्यान्वयन में कम से कम आठ एजेंसियों के साथ एक चुनौती होगी| जिसमें नगरपालिका निकाय, दिल्ली विकास प्राधिकरण और यातायात पुलिस शामिल हैं – नीति में राजनीतिक इच्छाशक्ति है। शहरी विकास और सड़क मार्गों के केंद्रीय मंत्रियों ने दिल्ली के पार्किंग पर चिंता जताई है। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने हाल ही में कहा था कि केंद्र नए वाहन पंजीकरण के लिए पार्किंग प्रमाण अनिवार्य बनाने की योजना बना रहा है। यह दिल्ली की पार्किंग नीति में भी शामिल किया गया है| जिसमें वाहन मालिकों को नए वाणिज्यिक पंजीकरण पाने के लिए पार्किंग की जगह का प्रमाण देना होगा। इसी तरह, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि उनका मंत्रालय अवैध पार्किंग के लिए जुर्माना बढ़ाने पर काम कर रहा है।

Advertisement
Advertisement