Advertisement

पाकिस्तान के लिए यूएस वीजा में 40% की गिरावट; भारत के लिए 28% की वृद्धि

इस्लामाबाद: अमेरिकी राष्ट्रपति के यात्रा पर प्रतिबंध वाले देशों की सूची पर न होने के बावजूद पाकिस्तान के अमेरिकी वीजा में 40% की गिरावट आयी है| नए ट्रम्प प्रशासन ने पाकिस्तानी नागरिकों को दिए गए अमेरिकी वीजा की संख्या में 40 प्रतिशत की गिरावट की है। दिलचस्प बात यह है कि नव-जारी मासिक आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल की मासिक औसत की तुलना में मार्च और अप्रैल में भारतीयों के लिए गैर-आप्रवासी अमेरिकी वीजा की संख्या 28 फीसदी बढ़ी है।

पाकिस्तान के नागरिको को ओबामा प्रशासन में मिले थे ज्यादा वीजा

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तानी नागरिकों को अप्रवासी वीजा मार्च और अप्रैल में 40 प्रतिशत कम कर दिया गया है। ट्रम्प प्रशासन के तहत मार्च और अप्रैल 2017 में पाकिस्तानियों को 3,925 गैर-आप्रवासी वीजा और 3,973 वीजा जारी किए गए थे। ओबामा प्रशासन ने पिछले साल पाकिस्तान के कुल 78,637 गैर-आप्रवासी वीजा जारी किए. जिनका मासिक औसत 6,553 होता था, जो वर्तमान औसत से 40 प्रतिशत अधिक था। इस वर्ष मार्च से पहले, राज्य विभाग ने वीजा के मासिक विघटन जारी नहीं किया था और केवल वार्षिक आंकड़े उपलब्ध किये थे। रिपोर्ट में मार्च और अप्रैल 2017 के आंकड़ों की तुलना में 2016 के मासिक औसत के आंकड़े थे। 2015 में भी मासिक औसत 6,196 था, कुल 74,150 पाकिस्तानियों को वीजा प्रदान किया गया था।

Advertisement

पाकिस्तान के लिए यूएस वीजा में 40% की गिरावट; भारत के लिए 28% की वृद्धि

राज्य विभाग के एक प्रवक्ता ने द न्यूज इंटरनेशनल से कहा: वीज़ा मांग चक्रीय है, पूरे वर्ष की समान नहीं रहती| यह स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न कारकों से प्रभावित होती है। वीज़ा जारी करने की संख्या शिखर यात्रा के मौसमों में बढ़ती जाती है| जैसेकि गर्मी और सर्दियों की छुट्टियों के दौरान, हालांकि देश, राष्ट्रीयता या वीजा-श्रेणी के स्तर पर अलग-अलग रुझान हो सकते हैं। आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल में भारतीय नागरिकों को 87,099 वीजा और मार्च में 97,925 वीजा मिले थे। पिछले साल, भारत के लोगों ने औसतन 72,082 गैर-आप्रवासी वीसा प्राप्त किए जो औसत वार्षिक 864,987 वीजा थे।

Advertisement

पाकिस्तान अकेला नहीं है, 50 मुस्लिम बहुमत देशो में आई गिरावट

पाकिस्तान एकमात्र मुस्लिम-बहुमत वाला देश नहीं है, जो गैर-आप्रवासी अमेरिकी वीजा में गिरावट का सामना कर रहा है। 50 मुस्लिम बहुमत वाले देशों के एक समान विश्लेषण से पता चलता है कि उनके नागरिकों को जारी किए गए वीजा की संख्या भी पिछले साल की औसत मासिक औसत की तुलना में अप्रैल में 20 प्रतिशत कम हो गई है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के संशोधित यात्रा पर प्रतिबंध लगाने वाले छह देशों – ईरान, सीरिया, सूडान, सोमालिया, लीबिया और यमन ने पिछले साल की मासिक औसत की तुलना में गैर-आप्रवासी वीसा में 55 फीसदी की कमी का अनुभव किया। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि वीजा में गिरावट से संकेत मिलता है कि अधिक वीजा आवेदक अब अत्यधिक जांच के अधीन हैं।

जनवरी में ट्रम्प ने सात मुस्लिम बहुमत वाले देशों – इराक, सीरिया, सूडान, ईरान, सोमालिया, लीबिया और यमन से अस्थायी तौर पर एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए। मार्च में उन्होंने सूची से इराक को छोड़कर संशोधित यात्रा प्रतिबंध पर हस्ताक्षर किए। आदेश को एक अदालत में चुनौती दी गई थी और एक न्यायाधीश ने यात्रा प्रतिबंध को रोक दिया था।

Advertisement
Advertisement