Advertisement

पंजाब के पूर्व डीजीपी केपीएस गिल नहीं रहे, पंजाब से आतंकवाद मिटाने में निभाई थी अहम् भूमिका

चंडीगढ़: पंजाब के पूर्व पुलिस महानिदेशक केपीएस गिल का शुक्रवार को निधन हो गया। वह 82 वर्ष के थे| गिल ने अपनी अंतिम सांस सर गंगा राम अस्पताल में दोपहर 2 बजे ली। पंजाब में आतंकवाद को दूर करने के लिए उन्हें श्रेय दिया जाता है। पंजाब के पूर्व डीजीपी को 18 मई को नेफ्रोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ डी.एस. राणा की देखभाल के तहत अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

पंजाब के पूर्व डीजीपी केपीएस गिल नहीं रहे

Advertisement

केपीएस गिल लम्बे समय से चल रहे थे बीमार

राणा ने कहा, वह अंत चरण के किडनी की विफलता और महत्वपूर्ण इस्कीमिक हृदय रोग से पीड़ित थे। गिल पेरिटोनिटिस से उबर चुके थे, लेकिन कार्डियक अतालता के कारण अचानक हृदय की बीमारी से उनकी मृत्यु हो गई। कन्वर पाल सिंह गिल, जिन्हें ‘सुपरकॉप’ के नाम से जाना जाता था| 1988 से 1990 के बीच पंजाब पुलिस के डीजीपी थे और 1991 में फिर से इस पद पर आए| 1995 में रिटायरमेंट तक वो इस पद पर रहें।

केपीएस गिल ने 2006-2007 में एक वर्ष के लिए छत्तीसगढ़ सरकार के लिए महानिदेशक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और सलाहकार (सुरक्षा) के रूप में कार्य किया। इस बीच, आईपीएस एसोसिएशन ने ट्वीट किया: “हम प्रतिष्ठित आईपीएस अधिकारी, महान # केपीएसगिल के दुखद निधन पर गहरा शोक करते हैं। पंजाब आतंकवाद को हराने में उनका काम हमेशा हमें प्रेरणा देगा।” 1995 में पद्म श्री प्राप्तकर्ता भारतीय पुलिस सेवा से सेवानिवृत्त हुए थे।

Advertisement
Advertisement