Advertisement

भारतीय वैज्ञानिक श्रीनिवास कुलकर्णी ने डेन डेविड पुरस्कार जीता

खगोल विज्ञान के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए भारतीय वैज्ञानिक श्रीनिवास कुलकर्णी ने प्रतिष्ठित डैन डेविड पुरस्कार जीता है। वे पसादेना में कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में खगोल भौतिकी और ग्रह विज्ञान के प्रोफेसर हैं। प्रोफेसर कुलकर्णी समय-डोमेन खगोल भौतिकी में अग्रणी हैं| उन्होंने विद्युत चुम्बकीय वर्णक्रम में पालमार अस्थायी फैक्ट्री का निर्माण और आयोजित किया है| जो कि चरम और क्षणिक घटनाओं की तलाश में रात के आकाश का एक बड़ा क्षेत्र सर्वेक्षण है।

भारतीय वैज्ञानिक श्रीनिवास कुलकर्णी ने डेन डेविड पुरस्कार जीता

Advertisement

सर्वेक्षण ने हजारों तारकीय विस्फोटों को बदल दिया है, जो क्षणिक आकाश के हमारे ज्ञान को बदलते हैं। $ 1 मिलियन का पुरस्कार, तेल अवीव विश्वविद्यालय में मुख्यालय दान डेविड फाउंडेशन द्वारा प्राप्त एक संयुक्त अंतर्राष्ट्रीय उद्यम है।

श्रीनिवास कुलकर्णी एलिट क्लब में जुड़ेंगे

इस सम्मान के साथ प्रोफेसर कुलकर्णी, दान डेविड पुरस्कार के अन्य प्रमुख भारतीय पुरस्कार विजेताओं में शामिल हो गए| जिसमें लेखक अमिताव घोष, संगीत कंडक्टर जुबिन मेहता और प्रसिद्ध रसायनज्ञ सीएनआर राव शामिल हैं। पुरस्कार विजेताओं की उपस्थिति में 21 मई को एक उत्सव पुरस्कार समारोह में सम्मान प्रदान किया जाएगा। डेन डेविड पुरस्कार प्रत्येक वर्ष दुनिया भर के लोगों के लिए “अतीत”, “वर्तमान” और “भविष्य” की श्रेणियों में दिए जाते हैं, जिन्होंने विज्ञान, मानविकी या मानविकी में उत्कृष्ट योगदान दिया है।

Advertisement

विद्वानों की नई पीढ़ियों को प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने के लिए, विजेताओं को अपने संबंधित क्षेत्रों में स्नातक या स्नातकोत्तर शोधकर्ताओं के लिए छात्रवृत्ति की ओर 10 प्रतिशत पुरस्कार राशि दान करने की आवश्यकता होती है।

Advertisement