Advertisement

डेंगू, मलेरिया फैलने पर किस तरह सावधानी बरतनी चाहिए इस संबध में अपने मित्र को पत्र लिखें

Dengu, Malaria failne par kis tarah savdhani bartni chahiye is sambandh mein apne mitra ko patra likhe विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

डेंगू, मलेरिया फैलने पर किस तरह सावधानी बरतनी चाहिए इस संबध में अपने मित्र को पत्र लिखें।

74/150
कालीघाट
अलीगढ़ ,

Advertisement

दिनांक – 23.6.22

प्रिय दिनेश

Advertisement

सप्रेम नमस्कार

आशा है तुम स्वस्थ और सानंद होंगे। ईश्वर से सदैव यही प्रार्थना करता हूँ कि वह तुम्हें हमेशा स्वस्थ और प्रसन्न रखे।जन्म और मृत्यु तो ईश्वर के हाथ में है लेकिन स्वयं को स्वस्थ रखना यह हमारे हाथ में है। जैसा कि तुम जानते ही हो कि इन दिनों शहर में डेंगू और मलेरिया अपने प्रकोप पर है। यह बीमारियाँ अत्यंत खतरनाक है और इससे बचने के लिए हमें हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए। डेंगू और मलेरिया मच्छर के कारण फैलता है इसलिए हमे मच्छरों से बचना चाहिए।

Advertisement

मित्र,मैं जानता हूँ कि तुम इन सावधानियों से परिचित हो और सरकार भी जनता को सुरक्षित रखने के लिए तरह तरह के अभियान चला रही है इसलिए हमें उसका साथ देते हुए उसके अभियान को सफल बनाना चाहिए जिससे आम जनता का डेंगू मलेरिया से बचाव हो सके।डेंगू और मलेरिया से बचने के लिए सबसे जरूरी है आस पास स्वच्छता का ध्यान रखना।डेंगू के मच्छर स्थिर पानी में पनपते है इसलिए हमे अपने कूलर की नियमित सफाई करनी चाहिए। नालियों में पानी का जमाव न ही। मच्छरों से बचने के लिए समय समय पर मच्छरों को मारने वाले स्प्रे का प्रयोग करना चाहिए। डेंगू के मच्छर दिन में ज्यादा सक्रिय होते है इसलिए दिन में भी मच्छरों से बचने के लिए हमे ऐसे कपड़े पहनने चाहिए जिससे हमारा पूरा शरीर ढ़का रहे।

आशा है तुम ये सब सावधानीयां अवश्य ले रहे होंगे , यदि नहीं तो इन्हे जल्दी से अपना लो अन्यथा एक बार बीमारी के चपेट में आए तो बहुत मुश्किल हो जाएगी।

अपने आस पास के लोगों को भी इनके बारे में अवश्य बताना जिससे वे जागरूक हो और सफाई का ध्यान रखें।

Advertisement

यह सत्य है कि यदि हम पहले से ही सावधानी अपना लें तो बीमारियाँ हमारे पास नहीं आ सकती।
आशा है तुम्हें मेरी बात समझ आ गई होंगी ।

तुम्हारा दोस्त
पुनीत

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि डेंगू, मलेरिया फैलने पर किस तरह सावधानी बरतनी चाहिए इस संबध में अपने मित्र को पत्र लिखें  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Advertisement

FAQs

डेंगू से बचने के लिए क्या करना चाहिए?
अपने आसपास की जगहों को साफ करके रखने से आप मच्छरों को सरलता से दूर रख सकते हैं। किसी जगह पर रुके हुए पानी में मच्छर पनप सकते हैं और इसी से डेंगू भी फैल सकता है। जिन बर्तनों का लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं होना हो उनमें रखे हुए पानी को नियमित रूप से बदलते रहें । गमलों के पानी को हर हफ्ते बदलते रहें।
Advertisement

Leave a Reply