Advertisement

चेहरे से तिल और मस्से हटाने के लिए घरेलू नुस्खे Masse Til hatane ke gharelu nuskhe

Masse Til hatane ke gharelu nuskhe चेहरे से तिल और मस्से हटाने के लिए घरेलू नुस्खे

चेहरे पर तिल वैसे तो खूबसूरती की निशानी माने जाते हैं और इस पर बहुत शायरियाँ भी लिखी जाती हैं लेकिन यही तिल जब चेहरे पर बहुत ज़्यादा मात्रा में हों तो परेशानी का सबब बन जाते हैं. अधिकतर लोग तिलों तथा मस्सों को हटाने के लिए लेजर थेरेपी का ही इलाज मानते है, इसलिए इन्हे नजर अंदाज कर देते हैं. मस्से तथा तिल हमारी त्वचा पर सूजन की तरह उभरे हुए होते हैं और ये काले या गहरे भूरे रंग के होते है.

Masse Til hatane ke gharelu nuskheतिल दो प्रकार के होते हैं एक वो जो जन्मजात होते हैं और दूसरे जो धीरे-धीरे खुद ही पनपने लगते हैं.

Advertisement

चेहरे पर मस्से तथा तिल होने के कारण

चेहरे पर अधिक तिल होने के कारण हमरी खूबसूरती में काफी गहरा प्रभाव पड़ता है. तिलों के बनने का प्रमुख कारण हमारी त्वचा की वह कोशिकाएं हैं जो सामान्य तौर पर फैलने के बजाय आपस में जुड़कर इकट्ठी हो जाती हैं तथा इन कोशिकाओं को मिलेनोसाइट के नाम से जाना जाता है. जब यह कोशिकाएं एक साथ एकत्रित होती हैं तो यह सूर्य के संपर्क में आती हैं तो काले तथा भूरे रंग में बदल जाती हैं यही निशान तिल का रूप ले लेती हैं. मस्‍से 8 से 12 प्रकार के होते हैं. अक्‍सर मस्‍से अपने-आप समाप्‍त हो जाते हैं, लेकिन कभी-कभी यह इलाज के बाद ही ठीक होते हैं.  मस्से को काटने और फोड़ने के कारण मस्‍से का वायरस शरीर के अन्‍य भागों में भी फ़ैल जाता है जिसके कारण मस्‍से होने लगते हैं.

Advertisement

तिल मस्से के लिए घरेलू उपाय Masse Til hatane ke gharelu nuskhe

सिरके का उपाय

तिलों तथा मस्सों को हटाने के लिए सिरके का प्रयोग सबसे अधिक किया जाता है. इसके प्रयोग के लिए एक कटोरी में गरम पानी लीजिए .अब इसमें थोड़ा सेब का सिरका या सफेद सिरका डाल दीजिये. अब इस मिश्रण को कॉटन की मदद से मस्से तथा तिल पर लगाए और आधे घंटे के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो दें.

Advertisement

अंगूर के बीज का प्रयोग

रोजाना अंगूर के बीज का एक्सट्रैक्ट मस्से तथा तिलों में लगाने से इन्हे कम किया जा सकता है. अंगूर के बीज का एक्सट्रैक्ट को मस्से तथा तिलों में करीब दो घंटे तक रखें. इसके बाद चेहरे को पानी से धो दें.

बेकिंग सोडा में अरंडी के तेल का उपयोग

Advertisement

अरंडी के तेल में बेकिंग सोडा की कुछ बुँदे डालकर इसका मिश्रण तैयार कर ले. अब इस मिश्रण को चेहरे पर हो रहे मस्से तथा तिलों पर लगाए. कुछ देर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने के बाद चेहरे को गरम पानी से धो दें. मस्से तथा तिलों को कम करने में मदद मिलेगी.

लहसुन का पेस्ट है असरकारक

कुछ लहसुन की कलियों को लेकर इसे बारीक़ पीस कर इसका पेस्ट बना लीजिए. अब इस पेस्ट को मस्से तथा तिलों के स्थान पर लगाए तथा उसे एक कपडे से ढक दें. इस कपडे को पूरी रात मास तथा तिलों में डालकर रखें. इस विधि के प्रयोग से इन्हे कम किया जा सकता है.

नमक और प्याज का प्रयोग

एक कटे हुए प्याज में नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए. अब इस मिश्रण  को मस्से वाले स्थान पर लगाकर कपडे से ढक दें. करीब तीन घंटे इस मिश्रण को चेहरे पर रखने के बाद चेहरे को पानी से धो दें. फर्क नजर आने लगेगा.

केले के छिलके का प्रयोग

Advertisement

केले के छिलके के प्रयोग से आसानी से तिल तथा मस्सों को हटाया जा सकता है. यह एक आसान तथा सरल उपयोग है. केले के छिलके के अंदर वाले भाग को मस्से तथा तिलो पर लगाए. कुछ समय इसका प्रयोग करें. इस विधि का असर दिखने में थोड़ा समय अवश्य लगता है परन्तु धीरे-धीरे मस्से कम होने लगेंगे.

शहद का प्रयोग

शहद अनेक समस्या में दवा का काम करता है. इससे मस्से तथा तिलो का उपचार भी सम्भव है. प्रतिदिन शहद को कुछ मात्रा में लेकर मस्से तथा तिलो पर लगाए. इससे इनकी संख्या कम होने लगेगी.

Advertisement

कच्चा आलू है असरकारक

कच्चा आलू चेहरे के दाग धब्बों को हटाने में काफी सहायक होता है. एक कच्चे आलू को कट कर इसकी स्लाइस को चेहरे के तिलो तथा मस्सों पर रगड़े. इसके अलावा आप आलू का पेस्ट बनाकर रात को चेहरे पर लगा दें और सुबह उठकर चेहरे को ठंडे पानी से धो दें. इससे चेहरे से तिलो तथा मस्सों की संख्या कम होने लगेगी.

Advertisement