Advertisement

डेंगू से बचाव के घरेलु नुस्खे (Home remedy in Hindi for Dengue)

डेंगू से बचाव के घरेलु नुस्खे (Home remedy in Hindi for Dengue)

डेंगू मच्छरों द्वारा फैलाई जाने वाली बीमारी है। मच्छरों की प्रजातियों में से एक ‘एडीज’ मच्छर के काटने से डेंगू वायरस फैलता है। डेंगू के काटने के बाद बुखार के दौरान प्लेटलेट्स कम होना इसका मुख्य लक्षण हैं। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता। बुखार के साथ सबसे सामान्य लक्षण है सिरदर्द, मांसपेशियों-जोड़ों में दर्द और त्वचा का खराब हो जाना। पिछले कुछ सालों में डेंगू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इन दिनों दिल्ली और मध्य प्रदेश में रोजाना अस्पतालों में डेंगू से ग्रसित मरीज एडमिट हो रहे है। ऐसे में लोगों को डेंगू से ग्रसित मरीजों को दवाईयों के अलावा ये 6 घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं।

Home remedy in Hindi for Dengueडेंगू इंफेक्शन का पता ब्लड टेस्ट के द्वारा लगाया जाता है। इससे बचने के लिए कोई स्पेशल दवाई नहीं है, लेकिन इस दौरान आपको सही से आराम करने और बहुत सारे पेय पदार्थ पीने की सलाह दी जाती है। डेंगू की चपेट में आने के बाद लोग इससे बचने के लिए कुछ प्राकृतिक नुस्खे अपना रहे हैं। हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू और प्राकृतिक नुस्खे बता रहे हैं ताकि आप खुद को डेंगू के प्रकोप से बचा सकें।

Advertisement

गिलोय
एक्सपर्ट की माने तो गिलोय का आयुर्वेद में बहुत महत्व है। यह मेटाबॉलिक रेट बढ़ाने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने और बॉडी को इंफेक्शन से बचाने में मदद करती है। गिलोय के तनों को उबालकर हर्बल ड्रिंक की तरह सर्व किया जा सकता है। इसमें तुलसी के पत्ते डालकर पिया जाएं तो ज्यादा फायदेमंद होगा।

पपीते के पत्ते (Papita Home remedy in Hindi for Dengue)
पपीते के पत्ते से प्लेटलेट्स को बढ़ाने में हेल्प करता है। साथ ही बॉडी में दर्द, कमजोरी महसूस होना, उबकाई आना, थकान महसूस होना आदि जैसे बुखार के लक्षण को कम करने में भी सहायक है। आप इसकी पत्तियों को कूट कर भी खा सकते हैं या फिर इन्हें ड्रिंक की तरह भी पिया जा सकता है। जोकि बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद करते हैं।

Advertisement

गोल्डनसील (Goldenseal Home remedy in Hindi for Dengue)
यह एक हर्ब है, जिसे दवाई बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस हर्ब में डेंगू बुखार को बहुत तेजी से खत्म कर शरीर में से डेंगू के वायरस को खत्म करने की क्षमता होती है। यह पपीते की पत्तियों की तरह ही काम करती हैं और उन्हीं की तरह इन्हें भी यूज किया जाता है। इन्हें कूट के सीधे चबाकर या फिर जूस पीकर लाभ उठाया जा सकता है।

मेथी के पत्ते (Maithi Home remedy in Hindi for Dengue)
मेथी के पत्ते बुखार कम करने में मदद करता हैं। यह रोगी का दर्द दूर कर उसे आसानी से नींद में मदद करती हैं। इसकी पत्तियों को पानी में भिगोकर उसके पानी को पीया जा सकता है। इसके अलावा, मेथी पाउडर को भी पानी में मिलाकर पी सकते हैं।

Advertisement

हल्दी (haldi Home remedy in Hindi for Dengue)
यह मेटाबालिज्म बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाती है। यही नहीं, घाव को जल्दी ठीक करने में भी मददगार साबित होती है। बुखार या डेंगू हो जाने पर हल्दी को दूध में मिलाकर पीया जा सकता है।

तुलसी के पत्ते और काली मिर्च (Tulsi Home remedy in Hindi for Dengue)
डेंगू के विशेषज्ञों के अनुसान तुलसी के पत्तों और दो ग्राम काली मिर्च को पानी में उबालकर पीना सेहत के लिए अच्छा रहता है। यह पेय आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाती है और एंटी-बैक्टीरियल तत्व के रूप में कार्य करती है।

Advertisement