Advertisement

विद्यालय मार्ग पर बसों की संख्या बढ़ाने के लिए संपादक को पत्र लिखिए for class 9,10,11,12

Pradhanacharya ji ko ek prathana patra likhiye jismein vidhalay ke chhatron ko teeka lagwane ka nman nivedan kiya gaya ho विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

विद्यालय मार्ग पर बसों की संख्या बढ़ाने के लिए संपादक को पत्र लिखिए । (Class-9-10)

अतरौली
रामघाट रोड
अलीगढ़,

Advertisement

दिनांक- 25.6.22

संपादक
दैनिक जागरण
अलीगढ़ ,

Advertisement

विषय – बसे बढ़ाने हेतु ।

महोदय ,

Advertisement

सविनय निवेदन है कि मैं अतरौली क्षेत्र का कक्षा 10 वीं में पढ़ने वाला एक आम छात्र हूँ। मेरे क्षेत्र में उच्च स्तरीय विद्यालय की सुविधा नहीं है इसलिए मुझे आगे की पढ़ाई के लिए अलीगढ़ में नामांकन करवाना पड़ा। मुझे विद्यालय आने के लिए प्रतिदिन अतरौली बस अड्डे पर बसों का इंतजार करना पड़ता है लेकिन बसों की संख्या कम होने के कारण कई बारमैं विद्यालय नहीं आ पाता क्योंकि बसे नहीं मिलती। इससे मेरे पढ़ाई में दिक्कत आ रही है।

अतः आपसे विनम्र आग्रह है कि आप अपने लोकप्रिय अखबार में इस समस्या के प्रति एक लेख प्रकाशित करवाएं जिससे प्रशासन की नींद खुले और वे इस रूट पर बसों की संख्या में वृद्धि करें ।
आपके इस सहयोग के लिए मैं आपकी सदा आभारी रहूँगा।
सधन्यवाद
प्रार्थी महेश

बसे बढ़ाने के लिए संपादक को पत्र लिखिए । (Class-11-12 )

अतरौली
रामघाट रोड
अलीगढ़,

Advertisement

दिनांक- 25.6.22

संपादक
दैनिक जागरण
अलीगढ़,

विषय – बसे बढ़ाने हेतु ।

महोदय ,

अत्यंत विनम्रता पूर्वक मैं आपसे आग्रह करना चाहता हूँ कि मैं आपके अखबार का नियमित पाठक हूँ । आपके अखबार की लोक प्रियता दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है । इस अखबार के माध्यम से मैं एक प्रमुख समस्या की ओर सभी का ध्यान दिलाना चाहता हूँ। मैं आपसे आग्रह करूंगा कि आप मेरे इस पत्र को अपने अखबार में प्रकाशित करें जिससे अधिक से अधिक लोगों तक मेरी बात जा सके।
मैं आपको बताना चाहता हूँ कि अलीगढ़ आगरा सड़क मार्ग पर बसों की संख्या पर्याप्त नहीं है। इसके कारण रोज आने जाने वाले यात्रियों को बहुत नुकसान उठाना पड़ता है।

अतः आपसे कर बद्ध निवेदन है कि आप अपने अखबार में इससे संबधित लेख प्रकाशित करें जिससे प्रशासन तक यह बात जाए और इस दिशा में उचित कार्यवाई करें।

Advertisement

आपके द्वारा किए गए इस कृपा के लिए मैं आपका सदा आभारी रहूँगा।

सधन्यवाद
प्रार्थी
विजेंदर

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

Advertisement

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि विद्यालय मार्ग पर बसों की संख्या बढ़ाने के लिए संपादक को पत्र लिखिए  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Advertisement

Leave a Reply