Advertisement

परीक्षाकाल में ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर प्रतिबंध लगाने के लिए अपने जिले के जिलाधीश को एक आवेदन पत्र लिखिए for Class 9, 10, 11, 12

Pariksha kaal mein dhvani vistarak yantraon par pratibandh lagane ke liye apne jile ki jiladhiksh ko ek avedan patra likhiye विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

परीक्षाकाल में ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर प्रतिबंध लगाने के लिए अपने जिले के जिलाधीश को एक आवेदन पत्र लिखिए।(Class 9-10)

तिकोना नगला
रामघाट रोड
अलीगढ़,

Advertisement

दिनांक- 26.6.22

जिलाधीश
अलीगढ़,

Advertisement

विषय – ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर प्रतिबंध लगाने के लिए आवेदन पत्र ।

महोदय,

Advertisement

अत्यंत विनम्रता पूर्वक मैं आपको बताना चाहता हूँ कि मैं 10 वीं का छात्र हूँ। मेरी 10 वीं की परीक्षा होनेवाली है। मैं आपको बताना चाहता हूँ कि मेरे इलाके में आए दिन ध्वनि विस्तारक यंत्रों का भरपूर प्रयोग किया जाता है। दरअसल बात यह है कि मेरे घर के पास एक बहुत बडा मंदिर है और यहाँ आए दिन कोई न कोई धार्मिक कार्यक्रम चलता रहता है। इसके कारण यहाँ अत्यधिक शोर होता रहता है और मेरी पढ़ाई अव्यवस्थित हो जाती है।इसे बंद कराए जाने पर धार्मिक बखेड़ा खड़ा किया जाता है और इसे नजरअंदाज कर दिया जाता है।

अतः आपसे अनुरोध है कि आप इस पर रोक लगाएं जिससे मेरी पढ़ाई पर असर न पड़े। यदि ऐसा ही चलता रहा मैं परीक्षा में फेल हो जाऊंगा और मेरा भविष्य चौपट हो जाएगा। आपकी इस कृपा के लिए मई आपका सदा आभारी रहूँगा। आशा है आप मेरे अनुरोध पर तुरंत कार्यवायी करेंगे।
सधन्यवाद
प्रार्थी
10 वीं का एक छात्र

परीक्षाकाल में ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर प्रतिबंध लगाने के लिए अपने जिले के जिलाधीश को एक आवेदन पत्र लिखिए। (Class 11-12)

तिकोना नगला
रामघाट रोड
अलीगढ़,

Advertisement

दिनांक- 26.6.22

जिलाधीश
अलीगढ़,

विषय – ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर प्रतिबंध लगाने के लिए आवेदन पत्र ।

महोदय ,

सविनय निवेदन है कि मैं तिकोना नगला क्षेत्र में रहनेवाला 12 वीं का एक छात्र हूँ।मेरी वार्षिक परीक्षाएं होने वाली है और मैं इन दिनों उसी की तैयारी में व्यस्त हूँ। इस पत्र के द्वारा मैं अपनी एक समस्या से आपको अवगत कराना चाहता हूँ।मेरे घर के समीप एक वैवाहिक स्थल है जहां प्रतिदिन कोई न कोई कार्यक्रम होता रहता है। परीक्षा काल के दौरान वहाँ होने वाले कान फोडू संगीत , तेज धुन का गीत तथा डीजे पर नृत्य के शोर से मेरी पढ़ाई प्रभावित हो रही है। यह तो संभव नहीं कि वैवाहिक समारोह में गीत संगीत ना हो लेकिन मैं यह चाहता हूँ कि परीक्षा काल के दौरान इस पर प्रतिबंध लगाया जाय।

अतः आपसे कर बद्ध आग्रह है कि आप इस वैवाहिक स्थल के प्रबंधक को यह निर्देश दे कि यह परीक्षा काल के दौरान होने वाले सभी कार्यक्रमों पर रोक लगाएं।
आपके इस अनुग्रह के लिए मैं आपका सदैव आभारी रहूँगा।

Advertisement

सधन्यवाद
प्रार्थी
मोहनीश

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

Advertisement

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि परीक्षाकाल में ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर प्रतिबंध लगाने के लिए अपने जिले के जिलाधीश को एक आवेदन पत्र लिखिए  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Advertisement

Leave a Reply