Advertisement

पुलिस अधीक्षक को अपने क्षेत्र में बढ़ रही नशे की प्रवृति की रोकथाम के लिए सुझाव देते हुए पत्र लिखिए for class 9,10,11,12

Police adhiyaksh ko apne shetre mei bad rahi nashe ki pravirti ki roktham ke liye sujhav dete hue patra likhiye? Is par mitra ko patra likhe विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

पुलिस अधीक्षक को अपने क्षेत्र में बढ़ रही नशे की प्रवृति की रोकथाम के लिए सुझाव देते हुए पत्र लिखिए । (Class – 9-10)

1/73
सुरेन्द्र नगर
अलीगढ़ ,

Advertisement

दिनांक – 25-6-22

पुलिस अधीक्षक
थाना क्वारसी ,
रामघाट रोड
अलीगढ़

Advertisement

विषय – नशे की प्रवृति की रोकथाम के लिए सुझाव हेतु।

महोदय,

Advertisement

सविनय निवेदन है कि मैं सुरेन्द्र नगर का का एक आम नागरिक हूँ। इस पत्र के माध्यम से मैं आपको बताना चाहता हूँ कि इन दिनों हमारे इलाके में नशे की प्रवृति बढ़ती जा रही है। यहाँ आस पास ऐसे लोगों का जमावड़ा लगा रहता है जो या तो खुद नशे में रहते है या नशे का सामान बेचते है।इससे यहाँ रहनेवाले लोगों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ रहा है।

अतः आपसे निवेदन है कि आप इस इलाके में तैनात पुलिस अधिकारी से संपर्क कर इस क्षेत्र में बढ़ रही इस नशे की प्रवृति पर रोक लगाए। इस कृपा के लिए हम सभी क्षेत्र वासी आपके सदा आभारी रहेंगे।

सधन्यवाद
प्रार्थी
मदनमोहन

Advertisement

पुलिस अधीक्षक को अपने क्षेत्र में बढ़ रही नशे की प्रवृति की रोकथाम के लिए सुझाव देते हुए पत्र लिखिए। (Class – 11-12 )

1/73
सुरेन्द्र नगर
अलीगढ़ ,

दिनांक – 25-6-22

पुलिस अधीक्षक
थाना क्वारसी,
रामघाट रोड
अलीगढ़

विषय – नशे की प्रवृति की रोकथाम के लिए सुझाव हेतु ।

महोदय ,

मैं प्रशांत त्रिवेदी अमुक क्षेत्र का निवासी हूँ। एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते मैं आपसे इस क्षेत्र की एक महत्वपूर्ण समस्या की ओर आपका ध्यान दिलाना चाहता हूँ।मैं आपको यह बताना चाहता हूँ कि इस क्षेत्र में नशे की प्रवृति दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है।नशे के कारण यहाँ के युवाओं पर गलत प्रभाव पड़ रहा है। यदि हमारी युवा पीढ़ी अभी से इस दल दल में फंस गई तो देश का भविष्य चौपट हो जाएगा।

Advertisement

अतः आपसे करबद्ध निवेदन है कि आप इस क्षेत्र में फैले नशे की प्रवृति पर लगाम कसे अन्यथा हमारी युवा पीढ़ी बर्बाद हो जाएगी। नशे के कारण यहाँ के निवासियों पर बुरा प्रभाव पड़् रहा है। इसलिए आप यथाशीघ्र इस क्षेत्र को नशा मुक्त करने की कृपा करें। मेरे द्वारा किये गए इस निवेदन पर आपने यदि विचार किया तो हम सभी क्षेत्र वासी आपके सदा आभारी रहेंगे।

सधन्यवाद
प्रार्थी
प्रशांत त्रिवेदी

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

Advertisement

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि पुलिस अधीक्षक को अपने क्षेत्र में बढ़ रही नशे की प्रवृति की रोकथाम के लिए सुझाव देते हुए पत्र लिखिए  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Advertisement

Leave a Reply