Advertisement

दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी स्कूलों की उपेक्षा की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए समाचार पत्र के संपादक को पत्र लिखिए

Delhi sarkar ke shiksha vibhag dwara sarkari schoolon ki upeksha ki aur dhyan akarshit karte hue samachar patra ke sampadak ko patra likhiye विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी स्कूलों की उपेक्षा की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए समाचार पत्र के संपादक को पत्र लिखिए

पंजाबी कॉलनी
नई दिल्ली,

Advertisement

दिनांक – 23.6 22

संपादक
दैनिक भास्कर ,
नई दिल्ली,

Advertisement

विषय – सरकारी स्कूलों जरूरतों की ओर ध्यान दिलाते हुए पत्र।

महोदय,

Advertisement

मैं दिल्ली शहर का एक प्रतिष्ठित नागरिक के प्रतिनिधि के रूप में आपके अखबार के माध्यम से दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी स्कूलों की अपेक्षा की ओर ध्यान दिलाना चाहता हूँ, दिल्ली सरकार के सरकारी स्कूल सरकार की उपेक्षा के शिकार हो रहे है,। शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों की तरफ ध्यान नहीं दे रहा है इसलिए यहाँ की व्यवस्था चरमरा गई है।

इन स्कूलों की सबसे बड़ी समस्या यह है कि इसके शिक्षक स्थायी नहीं होते। कई शिक्षक एक नियत अवधि के लिए आते है और फिर चले जाते है, इन स्कूलों में शिक्षकों की बहुत कमी है। इसकी वजह से पढ़ाई का स्तर गिरता जा रहा है। इन स्कूलों में छात्र के नाम पर वही छात्र है जिनका इस स्कूल में पढ़ना मजबूरी है।

दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग की लापरवाही के कारण ये स्कूल हाशिये पर चले गए है। यहाँ प्राइवेट स्कूल की अपेक्षा सरकारी स्कूल को ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता है। समस्या निवरण के दृष्टि कों से भी सरकारी स्कूल की समस्याओं को कोई नहीं पूछता जबकि प्राइवेट स्कूल सदैव समस्या रहित होता है।

Advertisement

जब विद्यार्थी वहाँ पढ़ने जाता है तो अपने आपको बुनियादी सुविधाओं से वंचित पाता है, और फिर मन मारकर उसे वहाँ से आना पड़ता है। इसका शैक्षिक ग्राफ लगातार गिरता जा रहा है।

अतः आपसे अनुरोध है कि आप अपने अखबार में इस समस्या को लेकर एक आलेख प्रकाशित करवाए जिससे सरकार की नींद खुले और वह शिक्षा विभाग की दोहरे रवैये से परिचित हो। आपके द्वारा किए गए इस सहयोग के लिए मैं आपका सदा आभारी रहूँगा।

सधन्यवाद
प्रार्थी
एक सुधि पाठक

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी स्कूलों की उपेक्षा की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए समाचार पत्र के संपादक को पत्र लिखिए विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

Advertisement

 

 

 

Advertisement

 

Advertisement

Leave a Reply