Advertisement

बस सेवा आरंभ करवाने हेतु प्रधानाचार्य को आवेदन पत्र for class 6,7,8,9,10,11,12

Bus sewa arambh karvane hetu pradhanacharya ko avedan patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

बस सेवा आरंभ करवाने हेतु प्रधानाचार्य को आवेदन पत्र। (कक्षा 11-12)

परीक्षा भवन,
इलाहाबाद
दिनांक: 4-4-2021

Advertisement

प्रधानाचार्य
कस्तूरबा गांधी विद्यालय,
इलाहाबाद

विषय- बस सुविधा उपलब्ध कराने हेतु।

Advertisement

महोदय,

अत्यंत विनम्रता पूर्वक मैं आपसे आग्रह करना चाहती हूं कि विद्यालय में बस सेवा ना होने के कारण हम सभी छात्राओं को अत्यंत असुविधा का सामना करना पड़ता है। अपने निवास स्थान से विद्यालय आने में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। रास्ते में कई शोहदें खड़े होते हैं और हमें उनकी फब्तियों का सामना करना पड़ता है।

Advertisement

यदि विद्यालय में बस सेवा की सुविधा हो तो हमें इन मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
अतः आपसे निवेदन है कि ना सिर्फ बालिकाओं के लिए बल्कि बालकों के लिए भी बस सेवा उपलब्ध कराएं इसके लिए हम आपके आभारी रहेंगे।

आपकी आज्ञाकिरिणी शिष्या
रोहिणी

बस सेवा आरंभ करवाने के लिए प्रधानाचार्य को पत्र लिखिए। (कक्षा 9-10)

परीक्षा भवन,
अलीगढ़
दिनांक: 4-4-2021

Advertisement

प्रधानाचार्य,
मदर्स टच पब्लिक स्कूल,
अलीगढ़

विषय- बस सेवा आरंभ करवाने हेतु आवेदन पत्र।

महोदय,

मैं आपके विद्यालय का कक्षा दसवीं का छात्र हूं। आपसे यह आग्रह करना चाहता हूं कि इस विद्यालय में छात्राओं के लिए आवागमन की सुविधा नहीं है। इसके कारण कई छात्र विद्यालय की प्रार्थना सभा से वंचित रह जाते हैं और उन्हें आए दिन सजा मिलती रहती है। इसका कारण है कि बस सेवा उपलब्ध ना होने के कारण हम सभी विद्यार्थियों को वाहन के अभाव में पैदल आना पड़ता है। इसके कारण हम समय पर विद्यालय नहीं पहुंच पाते हैं। वह अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप हमारे निवास क्षेत्र तक अपने विद्यालय की बस सेवा आरंभ करवाएं जिससे हम सभी छात्रों को अनावश्यक असुविधा ना उठानी पड़े। आपकी कृपा के लिए हम सभी छात्र अत्यंत आभारी होंगे।

आपका आज्ञाकारी शिष्य
मदन
कक्षा- दसवीं

बस सेवा आरंभ करवाने हेतु प्रधानाचार्य को पत्र लिखिए। (कक्षा 6, 7, 8)

सोमना रोड,
अलीगढ़
दिनांक: 4-4-2021

Advertisement

प्रधानाचार्य
गुरुकुल पब्लिक स्कूल,
अलीगढ़

विषय- बस सेवा आरंभ करवाने हेतु।

महोदय,

Advertisement

सविनय निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय का कक्षा छठी का छात्र हूं मैं इस विद्यालय से लगभग 30 किलोमीटर दूर रहता हूं सुबह के समय विद्यालय आने में देर हो जाती है। इसका कारण यह है कि मुझे घर से विद्यालय तक आइसका कारण यह है कि मुझे घर से विद्यालय तक आने में काफी समय लग जाता है। अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप अपने विद्यालय की तरफ से बस सेवा का संचालन शुरू करवाएं जिससे मैं नियत समय पर विद्यालय पहुंच सकुंऔर विद्यालय की कार्यवाही में शामिल रहूं। इसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूंगा।

आपका आज्ञाकारी शिष्य
मदन
कक्षा: छठवीं

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि  बस सेवा आरंभ करवाने हेतु प्रधानाचार्य को पत्र  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – परिवहन निगम को पत्र, परिवहन अधिकारी को पत्र, बस यात्रा में जेब कट जाने की सूचना देते हुए पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखिए,  मेट्रो रेल में यात्रा करते समय खोए हुए बैग का विवरण देते हुए प्रबंधक को पत्र लिखिए, बस चालक की शिकायत हेतु पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisement

One thought on “बस सेवा आरंभ करवाने हेतु प्रधानाचार्य को आवेदन पत्र for class 6,7,8,9,10,11,12

  1. Hello
    I am from class 6th standard
    I need patatra of topic= pradhanacharya ko vaahan ki samasya hetu paträ
    Plsssss 🙏🙏

Leave a Reply