Advertisement

अपने मोहल्ले में बिजली की समस्या के समाधान हेतु विद्युत अभियंता को एक पत्र लिखिए for class 6,7,8,9,10,11,12

Apne mohalle mein bijli ki samasya ke samadhan hetu vidyut abhiyanta ko patra  विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

अपने मोहल्ले में बिजली की समस्या के समाधान हेतु विद्युत अभियंता को एक पत्र लिखिए। (11-12)

क्वारसी
रामघाट रोड,
अलीगढ़

Advertisement

दिनांक: 3-3-2021

विद्युत अभियंता
क्वारसी बिजली विभाग,
अलीगढ़

Advertisement

विषय- बिजली की समस्या के समाधान हेतु।

महोदय,

Advertisement

अलीगढ़ के क्वारसी क्षेत्र के निवासी इस पत्र के माध्यम से आप का ध्यान बिजली कटौती की समस्या की ओर आकर्षित करना चाहते हैं। इस क्षेत्र में आजकल बिजली की समस्या इतनी भीषण है कि यहां के निवासियों का जीना दूभर हो गया है। समस्त कार्य व्यापार अस्त व्यस्त हो रहा है। सुबह सुबह बिजली के चले जाने से पानी की समस्या भी बढ़ती जा रही है। एक घंटे बिजली आती है और तीन चार घंटे के लिए गायब रहती हैं। इससे आम नागरिकों का जीवन मुश्किल हो गया है। चुंकि उच्च आय वर्ग एवं प्रतिष्ठित घरों के लोगों के पास बिजली की कटौती का विकल्प है इसलिए उच्चाधिकारियों के कान पर जूं नहीं रेंगता लेकिन इसके कारण आम लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप इस क्षेत्र के समस्त निवासियो को इस भीषण संकट से मुक्ति दिलाने के लिए उचित कार्यवाही करें। इसके लिए हम आपके सदा आभारी रहेंगे।

धन्यवाद

Advertisement

भवदीय
एक जिम्मेदार नागरिक

अपने मोहल्ले में बिजली की समस्या के समाधान हेतु विद्युत अभियंता को एक आवेदन पत्र लिखिए। (9-10)

दरियागंज
नई दिल्ली

दिनांक: 5-3-2021

विद्युत अभियंता
बिजली विभाग,
नई दिल्ली

विषय – बिजली की समस्या के समाधान हेतु।

महोदय,

Advertisement

सविनय निवेदन है कि इन दिनों दरियागंज के समस्त निवासी अनियमित बिजली आपूर्ति से जूझ रहे हैं। क्षेत्र में 7 से 8 घंटे बिजली गायब रहती है। मार्च-अप्रैल का महीना होने से बच्चों के अध्ययन में रुकावट आ रही है तथा गर्मी की शुरुआत होने से सब परेशान हैं। बिजली नहीं आने से पानी की समस्या सबसे बड़ी है।

इस समस्या के समाधान हेतु हमने कई बार बिजली कर्मचारियों और अधिकारियों को सूचित किया लेकिन कोई सकारात्मक कार्यवाही नहीं हो सकी।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप मेरी समस्या पर ध्यान दें और इस संबंध में उचित कार्यवाही करें। इस कृपा के लिए हम सदैव आपके आभारी रहेंगे।

Advertisement

सधन्यवाद

भवदीय
रमेश

अपने मोहल्ले में बिजली की समस्या के समाधान हेतु विद्युत अभियंता को एक आवेदन पत्र लिखिए। (6, 7, 8)

कनॉट प्लेस
नई दिल्ली

दिनांक: 5-3-2021

विद्युत अभियंता
बिजली विभाग
कनाट प्लेस क्षेत्र,
नई दिल्ली

विषय- बिजली की समस्या के समाधान हेतु।

महोदय,

इस पत्र के माध्यम से मैं अपने क्षेत्र की एक प्रमुख समस्या की ओर आपका ध्यान दिलाना चाहता हूं। इन दिनों इस क्षेत्र के समस्त नागरिक बिजली की समस्या से बहुत परेशान है। 4 घंटे के पावर कट के नाम पर सात 8 घंटे तक बिजली आपूर्ति बाधित रहती है।

बिजली नहीं आने के कारण हमरारा दैनिक जीवन बहुत प्रभावित हो रहा है। बच्चों की पढ़ाई लिखाई के साथ साथ पानी की समस्या भी बढ़ गई है।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप इस संबंध में उचित कार्यवाही करें जिससे हम सभी क्षेत्र निवासी एक सामान्य दिनचर्या जी सके। आपके द्वारा किए गए इस उपकार के लिए हम सदैव आभारी रहेंगे।

सधन्यवाद

भवदीय
एक जिम्मेदार नागरिक

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि बिजली की समस्या के समाधान हेतु विद्युत अभियंता को एक पत्र विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – बिजली का तार ठीक करने के लिए बिजली बोड के अधिकारी को पत्र, हिंदी में बिजली शिकायत का पत्र, बिजली की अनियमित आपूर्ति की शिकायत करते हुए बिजली अधिकारी को पत्र, बिजली बिल की शिकायत के लिए आवेदन पत्र, बिजली की समस्या की ओर ध्यान दिलाते हुए संबंधित अधिकारी को पत्र, अपने क्षेत्र में बिजली आपूर्ति की समस्या के संदर्भ में संबंधित अधिकारी को शिकायती पत्र लिखिए, अपने क्षेत्र में बिजली संकट से उत्पन्न कठिनाइयों का वर्णन करते हुए बिजली अधिकारी को एक पत्र लिखिए—, बिजली की समस्या पर समाचार पत्र के संपादक को पत्र.

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisement

Leave a Reply