Advertisement

आईएमईआई नंबर को बदला तो होगी 3 साल की सज़ा

दिल्ली.सरकार ने मोबाइल के आईएमईआई नंबर में छेड़छाड़ को दंडनीय अपराध बना दिया है जिसमें दोषी पाए जाने पर तीन साल तक की जेल हो सकती है. सरकार ने मोबाइल चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए यह कदम उठाया है.

Advertisement

दूरसंचार विभाग ने एक नोटिफिकेशन 25 अगस्त को जारी की थी. इस कदम से फर्जी आईएमईआई नंबर से जुड़े मुद्दों पर काबू पाने और खोए मोबाइल फोनों का पता लगाने में मदद मिलने की उम्मीद है.आईएमईआई नंबर किसी भी मोबाइल के लिए 15 डिजिट का नंबर होता है.

किसी भी मोबाइल के अंतरराष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान (आईएमईआई) नंबर में जानबूझकर छेड़खानी, बदलाव या उसे मिटाना अवैध है. नए नियम को मोबाइल उपकरण पहचान संख्या में छेड़छाड़ निरोधक नियम 2017 नाम दिया गया है.

Advertisement

इस बीच दूरसंचार विभाग एक नई प्रणाली भी लागू कर रहा है जिसके तहत किसी भी नेटवर्क के खोए गए और चोरी हुए मोबाइल की सभी सेवाएं बंद की जा सकेंगी भले ही उसके सिम या आईएमईआई नंबर को बदल दिया जाए.

मोबाइल चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए यह कदम उठाया है. अधिसूचना में कहा गया है कि किसी भी मोबाइल के अंतरराष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान (आईएमईआई ) नंबर में जानबूझकर छेड़खानी करना अवैध है. नए नियम को निरोधक नियम 2017 नाम दिया गया है.

Advertisement

यह नियम इंडियन टेलीग्राफ कानून की धारा 7 और धारा 25 को मिलाकर बनाया गया है. दूरसंचार विभाग एक नई प्रणाली भी लागू कर रहा है. इसके तहत चोरी हुए मोाबइलों की सभी सेवाएं बंद की जा सकेंगी भले ही उसके सिम या आईएमईआई नंबर को बदला जा चुका हो.

क्या है आईएमईआई नंबर: IMEI (International Mobile Station Equipment Identity) एक यूनिक नंबर है. अगर आपका फोन चोरी हो जाता है तोएफआईआर दर्ज कराते वक्त आपको आईएमईआई नंबर की भी जानकारी देनी होती है.

यह हर प्रकार के फोन, टैबलेट और यूएसबी मोडेम या जिस भी मोबाइल उपकरण में सिम का प्रयोग कर जीएसएम और सीडीएमए नेटवर्क का प्रयोग किया जाता है उस डिवाइस की एक यूनिक पहचान संख्‍या होती है. इसका प्रयोग उपकरण को पहचानने के लिए किया जाता है.

Advertisement

कैसे पता करें अपने फोन का IMEI नंबर: प्रत्‍येक सिम स्‍लॉट का अलग-अलग आईएमईआई नंबर होता है, अगर आप सिंगल सिम फाेन यूज कर रहे हैं तो आपका एक IMEI नंबर हो अौर अगर ड्यूल सिम यूज करते हैं तो दो IMEI नंबर होगें।

आईएमईआई नंबर पता करना बहुत आसान है.अपने फोन से यूएसएसडी कोड नंबर *#06# डायल कीजिये अापको आपका IMEI नंबर दिखाई दे जायेगा.इसके अलावा आपके फोन के बॉक्स और बिल, दोनों पर IMEI नंबर लिखा होता है.

Advertisement