Advertisement

कुशीनगर के जिलाधिकारी को पत्र लिख कर वैक्सीनेशन में आ रही दिक्कतों समस्याओं के लिए शिकायत पत्र लिखिए।

Kushinagar ke jiladhikari ko patra likh kar vaccination mein aa rahi dikkaton samsyaon ke liye shikayat patra likhiye विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

एक शिकायती पत्र लिखिए जिसमें कुशीनगर के जिलाधीश को यह बताइए कि आपके क्षेत्र में वैक्सीनेशन को लेकर काफी दिक्कतें आ रही हैं।

बड़ा बाजार
कुशीनगर

Advertisement

दिनांक – 25. 6.22

जिलाधीश महोदय ,
कुशीनगर

Advertisement

विषय – वैक्सीनेशन लगवाने के संदर्भ में।

महोदय,

Advertisement

सविनय निवेदन है की मैं कुशीनगर का एक आम नागरिक हूँ। इस पत्र के द्वारा मैं आपको बताना चाह रहा हूँ कि कुशीनगर में टीकाकरण का कार्य समोचित ढंग से संपन्न नहीं हो रहा है। टीकाकरण केंद्र पर न तो टीकाकरण के लिए कोई निश्चित गाइड लाइन भी नहीं दर्शाई गई है। टीकाकरण के लिए लंबी लाइन लगती है। घंटों लाइन में लगकर व्यक्ति अपनी बारी का इंतजार करता है फिर अचानक से पता चलता है कि वैक्सीन खत्म हो गया है या आज का टारगेट पूरा हो गया है इसलिए अब कल किया जाएगा। किसी किसी टीकाकरण केंद्र पर तो टारगेट को दर्शाने के लिए फाईल पर औपचारिकता पूरी कर ली जाति है और टीका को फेंक दिया जाता है , वह किसी व्यक्ति को नहीं लगता।अखबारों में आई खबरों के अनुसार तो प्रयोग किया गया सिरिन्ज भी काम में लाया जा रहा है। मरीजों के आधार कार्ड न होने पर उसे लौटाने का काम भी हो रहा है। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि वैक्सीनेसन अभियान की यहाँ दुर्गति हो गई है और मरीज का सही ढंग से टीकाकरण नहीं हो पा रहा है।

अतः आपसे अनुरोध है कि आप कुशीनगर के टीकाकरण अभियान को सफल बनाए। इस दिशा में फैली गड़बड़ियों को दुरुस्त करें और वैक्सिनेसन की क्रिया को सुचारु रूप से संचालित करवाएं अन्यथा यह मरीजों की जिंदगी से खिलवाड़ के अलावे कुछ नहीं है।

आपकी इस कृपा के लिए हम सभी आपके आभारी रहेंगे ।

Advertisement

सधन्यवाद
प्रार्थी
कुशीनगर का आम नागरिक

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि कुशीनगर के जिलाधिकारी को पत्र लिख कर वैक्सीनेशन में आ रही दिक्कतों समस्याओं के लिए शिकायत पत्र लिखिए  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Advertisement

Leave a Reply