Advertisement

दूरदर्शन के निदेशक को किसी अप्रिय कार्यक्रम के विषय में शिकायती-पत्र for 7,8,9,10

Doordarshan ke nirdeshak ko kisi apriye karyakaram ke vishye mein shikayati patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

दूरदर्शन के निदेशक को किसी अप्रिय कार्यक्रम के विषय में शिकायती-पत्र लिखिए।( 9-10)

परीक्षा भवन,
कनाट प्लेस,
नई दिल्ली

Advertisement

दिनांक– 4/4/22

निदेशक,
दूरदर्शन केंद्र,
नई दिल्ली

Advertisement

विषय– दूरदर्शन पर प्रसारित कार्यक्रम के संबंध में।

मैं दूरदर्शन पर प्रसारित कार्यक्रमों का एक नियमित दर्शक हूँ। दूरदर्शन पर दिखाए जाने वाले अधिकतर कार्यक्रमों को मैं अत्यंत चाव से देखता हूँ। इस पत्र के द्वारा मैं दूरदर्शन पर प्रसारित एक विशेष कार्यक्रम डरना मना है के बारे में बताना चाहता हूँ। यह कार्यक्रम एक डरावना कार्यक्रम है। इसे देखकर बच्चे हो या बड़े सभी आंखे बंद कर लेते है, कोई भी इसे देखना नहीं चाहता।

Advertisement

यह एक अप्रिय कार्यक्रम है जिसे प्राइम टाइम पर दिखाना नहीं चाहिए। इस कार्यक्रम को बंद करने का प्रावधान करना चाहिए। कार्यक्रम का स्तर ऐसा होना चाहिए जिससे मनोरंजन के साथ ही ज्ञानवर्धन भी हो। अतः आपसे करबद्ध निवेदन है कि आप इस कार्यक्रम को जल्द से जल्द बंद करवाएं।
इस कृपा के लिए हम सदैव आपके आभारी रहेंगे।

सधन्यवाद
प्रार्थी
एक सजग दर्शक।

दूरदर्शन के निदेशक को किसी अप्रिय कार्यक्रम के विषय में शिकायती-पत्र लिखिए।(7-8)

सिकसेरिया भवन,
समद रोड,
नई दिल्ली

Advertisement

दिनांक– 4/4/22

निदेशक,
दूरदर्शन केंद्र,
नई दिल्ली

विषय– दूरदर्शन पर प्रसारित कार्यक्रम के संबंध में।

महोदय,

अत्यंत विनम्रता पूर्वक मैं आपसे दूरदर्शन पर प्रसारित कार्यक्रम “मेरे अँगने में” के बारे में बताना चाहता हूँ। इस कार्यक्रम को प्रसारित करने का उद्देश्य क्या है यह समझ से परे है। यह कार्यक्रम बस दर्शकों को धोखे में रखना सिखाता है। इसकी अलोकप्रियता का आलम तो यह है कि इसके दर्शकों की संख्या 2000 से भी कम है। प्राइम टाइम पर दिखाया जाने वाला यह कार्यक्रम बस समय की बर्बादी है।

अतः आपसे विनम्र आग्रह है कि आप इस कार्यक्रम को जल्द से जल्द बंद करें और इसकी जगह पर कोई लोकप्रिय कार्यक्रम प्रसरित करवाएं जिससे दर्शकों में मनोरंजन हो। इस कृपा के लिए हम सभी आपके सदा आभारी रहेंगे।

Advertisement

सधन्यवाद
प्रार्थी
विनीत

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

Advertisement

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि दूरदर्शन के निदेशक को किसी अप्रिय कार्यक्रम के विषय में शिकायती-पत्र विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisement

Leave a Reply