सावन में शिव कृपा पाने के सूत्र 

जानिए कौन से 7 काम सावन के महीने में करने से शिव जी हो जाएंगे प्रसन्न !  जीवन की हर बाधा होगी दूर, खुशहालियाँ मिलेंगी भरपूर!

इस वर्ष सावन का महिना 14 जुलाई से प्रारम्भ हो चुका है। इसे शिव जी का महिना माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि सावन में शिवजी की आराधना करने से जीवन में सुख व संपन्नता की प्राप्ति होती है। 

अगर आप भी जीवन में कठिनाइयों से जूझ रहे हैं तो आप इस पवित्र महीने में शिव को प्रसन्न करने के लिए इन 7 कामों को करके खुशहाल हो सकते हैं -

सावन के महीने में गाय, विशेषकर काली गाय को हरा चारा खिलाना बहुत पुण्य का कार्य है। यदि गाय को चारा न खिला पाएँ तो किसी गौशाला में दान दे सकते हैं। 

अगर जिंदगी से दुख जाने का नाम नहीं ले रहा तो रोज़ सुबह स्नान करके शिवलिंग का जलाभिषेक करें ! खुशियाँ दौड़ी चली आएंगी। 

घर में कोई बहुत समय से बीमार है तो कच्चे दूध में काले तिल दाल कर शिव लिंग का अभिषेक करें ! शिव कृपा से बीमारी घर से भाग जाएगी। 

सावन के प्रत्येक सोमवार को गाय के दूध और चावलों की खीर शिव जी को अर्पित करें! घर में कोई मानसिक बीमारी से ग्रस्त है तो शीघ्र ही स्वस्थ हो उठेगा !

घर में गरीबी ने पैर पसार लिए हैं तो शिव जी को सावन मास के हर दिन एक मुट्ठी चावल चढ़ाएँ ! शीघ्र ही धन - संपन्नता के अंबार संभाले नहीं संभलेंगे। 

वैवाहिक जीवन में समस्याएँ आ गई हैं तो पति-पत्नी साथ-साथ मिलकर शिवलिंग पर पंचामृत अर्पित करें। पूरे सावन महीने भर करना होगा यह उपाय। 

सावन में शिवजी को बेल का पत्ता चढ़ने से शिव जी प्रसन्न होते हैं और घर धन-संपदा से भरपूर होने का आशीर्वाद मिलता है।  

प्रभु से प्रार्थना है इस सावन माह में भोलेनाथ भगवान शंकर आपके सभी कष्टों का निवारण कर आपके जीवन सुख शांति और सममृद्धि प्रदान करें !  हर हर महादेव !