भारत का पड़ोसी देश चीन कई मामलों में दूसरे देशों से आगे है. चाहे चीनी प्रोडक्ट्स हो या चीनी तकनीक हर छेत्र में चीन दुसरे देशों को हैरान कर देता है. इन दिनों चीन में बना एक पुल बेहद चर्चे में हैं मालूम हो कि चीन आये दिन ऐसे पुलों का निर्माण कर रहा है जो बेहद ही तकनिकी तरीके से बनाया जा रहा है.

यह पुल देखने में तो बेहद खतरनाक है ही साथ ही दुनिया के सबसे बड़े पुल हैं. इस बार चीन द्वारा जो पुल बनाया जा रहा है वो अपने ऊँचाई के लिए चर्चे में है. ये पुल लगभग 565 मीटर लम्बा है. अब ये महज एक कल्पना करने वाली बात है कि इसपर गाड़ी चलाना कितना रोमांचक होगा. आपको बता दें कि यह पुल दुनिया का सबसे लम्बा पुल होगा.

गौरतलब है कि इससे पहले भी दुनिया का सबसे ऊँचा पुल बनाने का खिताब चीन के पास ही था. इससे पहले मध्य चीन के हूबेई प्रांत में बना सी डू रिवर ब्रिज दुनिया का सबसे ऊंचा पुल हुआ करता था, लेकिन अब बेइपानजियांग पुल दुनिया में सबसे ऊंचा पुल हो गया है.

यह पुल चीन के निझू नदी के ऊपर बना हुवा है. जो कि दक्षिणी-पश्चिमी पहाड़ी प्रांतों युन्नान और गुईझू को जोड़ता है. इस पुल का नाम बेईपेनजियांग पुल है जो कि 1341 मीटर लम्बा है. इस पुल का निर्माण आज से लगभग 4 साल पहले 2013 में शुरू हुवा था. जो कि सितम्बर 2016 तक चला.

खबरों के मुताबिक इस पुल के निर्माण में करीब 10 अरब रुपये की लागत आई है. ये पुल दुबई के भुर्ज खलीफा से महज 265 मीटर छोटा है. आपको बता दें कि दुबई में स्थित भूर्ज खलीफा दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग है. जिसकी ऊँचाई 830 मीटर है. गौरतलब है कि दुनिया के सबसे ऊंचे पुलों में ज्यादातर पुल चीन में ही बने हुए हैं.