Rashi Ke Anusar Alag Alag Hai Pareshani Dur Karne Ke Upaye, Janiye Kaun Se Hain Ye Upaye

कई बार लाइफ में चल रही कुछ प्राब्लम्स की वजह से भी हम परेशान होते हैं। ये समस्याएं हमें मानसिक रूप से थकान देती हैं, और दिमाग की नसों को कमजोर बना देती है। तब हमें एक ऐसी दवा की जरूरत पड़ती है, जो हमें प्राकृतिक रूप से ठीक कर दे।

इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके खोजकर लाए हैं जिन्हें यदि तनाव एवं चिंता के समय इस्तेमाल किया जाए तो यकीनन आप अच्छा महसूस करने लगेंगे। अच्छी बात यह है कि ये तरीके आपके राशि चिह्न के आधार पर हैं।Rashi Ke Anusar Alag Alag Hai Pareshani Dur Karne Ke Upaye

जी हां… ज्योतिष शास्त्र द्वारा प्रदान किए गए 12 राशि चिह्न, जो आपके व्यक्तित्व की व्याख्या करते हैं, वे साथ ही यह भी बताते हैं कि आपके लिए क्या सही है और क्या नहीं। तो जानिए आपके मूड को हमेशा दुरुस्त एवं सही रखने के लिए आपको कैसे तरीके अपनाने चाहिए….

मेष राशि

ज्योतिष के अनुसार मेष एक फायर साइन है, यानि कि यह गुस्से को दर्शाता है। यदि मेष राशि के जातक का मूड सही करना हो या फिर उन्हें चिंता से दूर रखना हो तो उन्हें योग एवं तप-साधना का मार्ग चुनना चाहिए। इसके अलावा वे कला के केन्द्र में कुछ कार्य करें तो उनके मन को शांति मिलेगी।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातक बहुत ज्यादा मूडी होते हैं, आप यह कह सकते हैं कि वे ‘पल में शोला और पल में शबनम’ होते हैं। इसलिए इनके मूड को संभालना मुश्किल तो होता है, लेकिन नामुमकिन नहीं। इन्हें हमेशा चिंतामुक्त रहने के लिए डांस क्लासेस ज्वाइन करनी चाहिए। इसके अलावा बागीचे की देख-रेख करना, टेनिस खेलना और प्रकृति से जुड़ना चाहिए।

यह भी पढ़िए  जानिये, क्यों इन खाने पीने की चीज़ों को फ्रिज में रखने से हो सकता है नुक्सान?

मिथुन राशि

मन एवं दिमाग की शांति के लिए हम वे काम करते हैं जो काफी शांत स्वभाव के हों, लेकिन मिथुन राशि के लिए ऐसा नहीं है। उन्हें यदि बेकार मूड से बाहर निकालना हो तो कुछ रफ-एंड-टफ काम करना होगा। जैसे कि दौड़ लगाना, कोई उछल-कूद वाली गेम खेलना या फिर पॉवर योग करना।

कर्क राशि

कर्क एक वाटर साइन है, ये बहुत ज्यादा मूडी होते हैं। हर काम से जल्दी बोर भी हो जाते हैं, इसलिए इन्हें हर दिन कुछ नया चाहिए। इसलिए डांस, कार्डियो, योग, ऐसी ही अन्य चीज़ें समय-समय पर करनी चाहिए।

सिंह राशि

सिंह राशि के जातक अपने गुस्से के लिए जाने जाते हैं। इसलिए इन्हें शांत करने के लिए कुछ काम करने चाहिए। इसके लिए योग एवं जप-तप से बेहतर कुछ नहीं है।

कन्या राशि

कन्या राशि के जातक अपनी समझदारी एवं सूझबूझ के लिए जाने जाते हैं। लेकिन उनका भी मूड खराब होता है, पर अच्छी बात यह है कि मूड ठीक करने के लिए आप उनपर एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं। उन्हें खेल-कूद जैसी एक्टिविटी करवाएं या फिर योग कराएं, दोनों उनके लिए अनुकूल है।

तुला राशि

इनका दिमाग बहुत तेज़ होता है, भले ही परेशान हों लेकिन दिमाग को इस्तेमाल करके की गई एक्टिविटीज इन्हें भाती हैं। इसलिए खराब मूड में इन्हें शतरंज खेलनी चाहिए, ये दिमाग को फ्रेश कर देगी।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातक भी जल्दी बोर हो जाते हैं, एक जैसी रूटीन उन्हें दिमागी रूप से परेशान करती है। इसलिए वे खुद ही कुछ ना कुछ अलग करने की कोशिश करते हैं। इनके लिए टेनिस, स्विमिंग, डांस, योग, सभी तरह की एक्टिविटीज़ परफेक्ट हैं।

यह भी पढ़िए  क्यों बेडरूम में अंधेरा करके नहीं सोना चाहिए?

धनु राशि

धनु एक फायर साइन है, इनका मूड भी ज्यादातर गुस्से की वजह से खराब होता है। जब ये थकान महसूस करें, और इन्हें कोई ज़रा सा भी परेशान कर दे तो आग-बबूला हो जाते हैं। इनके लिए योग और आध्यात्मिक रूप से तप करना बहुत जरूर है।

मकर राशि

मकर राशि के जातक अपने आलस्य के लिए जाने जाते हैं, इसलिए इनसे घर से बाहर निकल कर कोई एक्टिविटी करवान असंभव ही है। लेकिन मूड खराब हो तो बस एक अच्छी वॉक पर निकल जाएं।

कुंभ राशि

जब कुंभ राशि के जातकों का मूड खराब हो तो उन्हें एक ऐसी जगह की जरूरत पड़ती है जहां उनके अलावा कोई दूसरा ना हो। इसलिए इन्हें गोल्फ खेलना चाहिए। गोल्फ ना खेल सकें तो योग अथवा सैर का सहारा लें।

मीन राशि

मीन राशि के जातकों को चिंता से बाहर निकालने का एक ही मार्ग है, वह है उन्हें एनर्जी से भर देना। उनसे योगा या बैठकर ध्यान लगाने जैसे काम कभी ना कराएं, इससे और भी परेशान हो जाएंगे। बाहर निकलकर खेलना-कूदना उन्हें मानसिक एवं शारीरिक दोनों रूप से एनर्जी देता है।