प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के वेम्ब्ले स्टेडियम में ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरून की उपस्थिति में 60000 लोगो की विशाल भीड़ को सम्बोधित किया।  यहाँ पर आपके लिए वेम्ब्ले स्टेडियम में नरेंद्र मोदी के ऐतिहासिक भाषण की 10 मुख्य बातें प्रस्तुत है :

modi quotes 2
1. भारत में  ओवरसीज नागरिकता को आसान बनाया जायेगा।  नरेंद्र मोदी ने कहा कि एनआरआई की वीजा आदि समस्याओं को हल  एक डिजिटल प्लेटफार्म बनाया गया है जिसे “मदद” नाम दिया गया है।

2. सही मायनों में ऐसा कोई कारण नहीं है कि भारत गरीब रहे।  हमने गरीबी को ख्वामखाह ही पाल रखा है वर्ना भारत में अमीर देश बनाने की तमाम संभावनाएं मौजूद हैं।

3. भारत जैसा युवा देश विकास में पीछे रह ही नहीं सकता।  संसार की कोई शक्ति भारत की युवा शक्ति को आगे बढ़ने से नहीं रोक सकती।

4. अगर सूफी संतों की परम्पराओं को सही मायने में समझा गया होता तो कभी हथियारों की जरुरत ही नहीं पड़ती।

5. हमें संसार से बख्शीश की उम्मीद नहीं है।  हम बराबरी का दर्ज़ा चाहते हैं।

6. किसी ने नहीं सोचा था कि एक गरीब चायवाला एक दिन लाल किले पर तिरंगा फहराएगा।

7. हम जब भी रुपया बांड की बात करते हैं तो हमें जेम्स बांड याद आता है।  जेम्स बांड से मनोरंजन मिला, ब्रूक बांड से ताज़गी और रुपया बांड से मजबूती।  इन्हें इसी क्रम में देखना है।

8. हम दोनों एफडीआई में बैलेंस रखना चाहते हैं – फोरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट और फर्स्ट डेवलप इंडिया।

9. कभी भारत को आप टीवी या अखबारों के आईने से आंकने की गलती मत कीजियेगा।

यह भी पढ़िए  रैंसमवेयर वानाक्राई: भले ही सरकार कुछ भी कहे पर भारत हुआ है भीषण हमले का शिकार

10 . भारत में राजस्थान में एक जगह है – अलवर।  वहां पर इमरान खान नमक एक व्यक्ति ने शिक्षा के लिए ५० से ज्यादा एप्प बना कर विद्यार्थियों को मुफ्त में डोनेट कर दिए ताकि बच्चों में शिक्षा का प्रसार हो।  मेरा भारत अलवर के इमरान खान जैसों के दिल में रहता है।