मनमोहन सिंह ने की हैं मोदी से ज्यादा विदेश यात्राएं -अमित शाह

manmohan singh and modi

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने सबको चौंकाते हुए यह कहा कि पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह ने नरेंद्र मोदी से भी अधिक विदेश यात्राएं की हैं. उनके अनुसार मनमोहन सिंह चुपके से विदेश यात्राओं पर निकल जाते थे जिनके बारे में कोई नहीं जान पाता था परन्तु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्राओं पर बेवजह शोर मचाया जाता है जिससे लोगों को लगता है कि उन्होंने ज्यादा समय विदेश में गुजारा है.

manmohan singh and modi

अमित शाह के मुताबिक, नरेंद्र मोदी जहां भी जाते हैं उनका भव्य स्वागत होता है और अधिक से अधिक लोग उनके सम्मान में पहुँच जाते हैं इससे लोगों को लगता है कि मोदी जी हर समय विदेश दौरे पर रहते हैं जो कि गलत है.

पर क्या है सच्चाई?

यदि आधिकारिक आंकड़ों पर गौर करें तो अमित शाह की यह बात एक जुमला नजर आती है, विदेश मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक नरेंद्र मोदी ने पिछले 3 सालों में 56 विदेशी दौरे किये हैं और कुल 156 दिन विदेश में गुजारे हैं .

वहीँ बात यदि मनमोहन सिंह की करें तो उन्होंने ने अपने 10 साल के कुल कार्यकाल में 80 विदेश यात्राएं की थीं और कुल 305 दिन विदेश में गुजारे थे.

यदि इसका औसत निकालें तो मनमोहन सिंह ने हर साल औसतन 8 विदेश यात्राएं की हैं जबकि नरेंद्र मोदी ने सालाना 18 विदेश यात्राएं की हैं.

उसी प्रकार विदेश में दिन गुजारने की बात की जाये तो मनमोहन सिंह ने औसतन हर साल में से 30 दिन विदेश में गुजारे थे जबकि मोदी जी औसतन 44 दिन गुजारे हैं जो की मनमोहन सिंह से अधिक हैं.

यह भी पढ़िए  आरबीआई ने बैंकों को दिए सीसीटीवी फुटेज उपलब्ध कराने के आदेश - पकडे जाएंगे नए नोटों के जमाखोर

 

It's only fair to share...Share on FacebookShare on Google+Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn
आमिर

Author: आमिर

नमस्कार दोस्तों! मेरा नाम आमिर नसीर है और मैं मुख्यतः देश विदेश की राजनीति तथा आपके मनोरंजन से जुड़े मुद्दों पर लिखता हूँ, आप मुझसे मेरे फेसबुक प्रोफाइल पर जुड़ कर अपने सुझाव दे सकते हैं! धन्यवाद!