भारतीय टेलिविज़न के इतिहास में कौन बनेगा करोड़पति अब तक का सबसे लोकप्रिय शो है जिसे सदी के महानायक अमिताभ बच्चन होस्ट करते थे और आज भी करते हैं! यह एक ऐसा शो है जिसे भारत के हर वर्ग के लोग इस उम्मीद में देखते हैं कि शायद किसी दिन उन्हें भी हॉटसीट पर बैठने का मौका मिलेगा और शायद किसी दिन एक झटके में उनकी भी ज़िन्दगी पलट जाएगी! इस शो के माध्यम से कई लोगों ने नामो शोहरत के साथ साथ लाखों करोड़ों रूपए कमाए और अपनी तकदीर लिखी पर क्या आपको पता है कि आज उन करोड़पतियों की क्या हालत है? आइये जानते हैं किस हाल में जी रहे हैं कौन बनेगा करोड़पति के पूर्व विजेता और आखिर उन्होंने अपने पैसे से अबतक क्या हासिल किया!

15 साल से चल रहे इस शो ने अबतक 7 भारतीयों को करोड़पति तो बना दिया परन्तु उस पैसे के साथ किसने क्या किया यह हम आज जानने की कोशिश करते हैं

  1. हर्षवर्धन नवाथे

harshvardhan nawathe

UPSC की तैयारी करने वाले हर्षवर्धन साल 2000 में इस शो में एक करोड़ जीत कर रातों-रात स्टार बन गए थे. रातो रात मिले इस प्रसिद्धि और पैसे के बीच उनकी UPSC की पढ़ाई छूट गई. उन्होंने UPSC को छोड़ MBA किया. आज वो दो बच्चों के पिता है और महिन्द्रा कंपनी में काम करते हैं.

2. रवि मोहन सैनी

ravi mohan kbc

‘कौन बनेगा करोड़पति जूनियर’ जीतने वाले रवि उस वक्त मात्र 14 साल के थे और वो 10वीं कक्षा में पढ़ते थे. इस शो को जीतने के बाद भी उनका जूनून कम नहीं हुआ और अपनी मेहनत और लगन की बदौलत आज रवि एक IPS अफसर हैं!

यह भी पढ़िए  यदि मैं करोड़पति हो जाऊँ - लेख – Karodpati Essay in Hindi

3. राहत तस्लीम

rahat tasleem kbc

मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखने वाली राहत एक ऐसे तबके से थीं जहाँ लड़कियों को पढ़ने की आज़ादी नहीं थी. इनकी शादी तक हो गई थी जब ये मेडिकल की तैयारी कर रही थीं परन्तु कौन बनेगा करोड़पति के माध्यम से इन्होने अपनी तकदीर लिखी और 1 करोड़ रूपए जीते! इन पैसों से उन्होंने खुद के लिए आज़ादी खरीदी और आज ये एक शोरूम चला रही हैं !

4. सुशील कुमार

susheel kumar

बिहार के एक छोटे से शहर में मनरेगा में 6000 रूपए प्रति माह की मौकरी पर काम करने वाले सुशील कुमार ने KBC के पांचवे सीजन में जब 5 करोड़ की बड़ी रकम जीती तब इंटरनेट से ले कर मीडिया तक इनके ही चर्चे थे! इतनी बड़ी रकम जीतने के बाद इनका सपना सबकुछ ठीक कर के UPSC परीक्षा उत्तीर्ण करने का था परन्तु मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सुनील ने अपने पैसों को गलत जगह खर्च किया और आज फ़िर वो पाई-पाई के लिए मोहताज हैं.

5. सनमीत कौर

sanmeet kaur

सनमीत की कहानी थोड़ी सी फ़िल्मी है. फ़ैशन डिज़ाईनिंग का कोर्स करने के बाद भी उनके ससुराल वालों ने उन्हें काम करने नहीं दिया. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अपना टिफ़िन का बिज़नेस खोला. एक भयानक हादसे के कारण उनका ये प्लान चौपट हो गया. इसके बाद उन्होंने बच्चों को पढ़ाना शुरू किया और ये ज्ञान उन्हें इस शो के 6ठें सीजन तक ले आया. सनमीत ने 6ठें सीजन में 5 करोड़ की रकम जीती. इस पैसे से उन्होंने अपने दोस्त के साथ मिल कर फ़ैशन डिज़ाईनिग हाऊस खोला. लेकिन अब सनमीत इसका हिस्सा नहीं हैं!

यह भी पढ़िए  यदि मैं करोड़पति हो जाऊँ - लेख – Karodpati Essay in Hindi

6. ताज मोहम्मद रंगरेज़

taj muhammad kbc

ताज मोहम्मद 7वें सीजन में 1 करोड़ की रकम जीतने वाले पहले प्रतियोगी थे. पेशे से टीचर ताज ने इस पैसे को जीतने बाद कहा था कि वो इस रकम के अपने लिए घर खरीदेंगे और अपनी बेटी की आँखों का इलाज़ करेंगे! इस रकम को जीतने के बाद भी वो टीचर बने रहे, और आज वो एक सफ़ल इंसान के तौर पर जाने जाते हैं.

7. अचीन निरूला और सार्थक निरूला

nirula brothers kbc

कौन बनेगा करोड़पति के इतिहास में ये अब तक जीती गई सबसे बड़ी रकम है. दिल्ली के इन दोंनो भाईयों ने जैसे ही 7 करोड़ रुपये जीते उनके लिए शादी के प्रस्ताव आने लगे. खैर दोनों भाईयों ने इस पैसे को बड़ी सूझबूझ से खर्च किया. उन्होंने अपनी मां के कैंसर का इलाज करवाया और खुद के लिए बिज़नेस शुरू किया! आज दोनों सफल माने जाते हैं