आज भारत रिहा करेगा 11 पाकिस्तानी कैदी

modi nawaz

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पाकिस्तानी PM नवाज़ शरीफ के साथ अस्ताना में हुई मीटिंग के बाद यह फैसला लिया गया है कि भारत 11 पाकिस्तानी कैदियों को रिहा करेगा. सोमवार को इन सभी 11 कैदियों को रिहा कर दिया जाएगा. इसे ‘गुडविल जेस्चर’ का नाम दिया जा रहा है परन्तु इसके बदले पाकिस्तान की तरफ से ऐसा कोई कदम उठाने की खबर नहीं है.

हालाँकि पाकिस्तान की तरफ से एक बयान आया है जिसमें कहा गया है कि भारत ऐसा इसलिए कर रहा है क्युकी उन कैदियों ने अपनी सजा पूरी कर ली है.

भारत सरकार के मुताबिक पाकिस्तान की जेलों में अभी तक 132 भारतीय कैदी बंद हैं जिनमें से 57 ने अपनी सजा पूरी कर ली है परन्तु पाकिस्तान फिर भी उन्हें यह कह कर नहीं रिहा कर रहा कि भारत पहले इन कैदियों की नागरिकता सुनिश्चित करे.

modi nawaz

भारत का यह कदम ऐसे समय पर आया है जब कुलभूषण जाधव मामले पर दोनों देश आमने सामने हैं. भारत का यह कदम इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्युकी हाल ही में कजाकिस्तान के अस्ताना में भारत पाक के प्रमुखों की मुलाकात शंघाई कॉपरेशन आर्गेनाईजेशन की मीटिंग के दौरान हुई थी जब प्रधानमंत्री मोदी ने नवाज़ शरीफ का हाल पुछा तथा उनकी माँ और परिवार का हाल चाल भी पुछा था.

हाल के दिनों में भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा पर गोलीबारी की घटनाएं लगातार बढ़ी हैं. इसके साथ साथ कुलभूषण विवाद पर भी दोनों देशों की राजनीति गरमाई हुई है.

यह भी पढ़िए  महज 30 सेकंड में सेना ने तबाह कर दिए पाकिस्तानी बंकर, वीडियो जारी
आमिर

Author: आमिर

नमस्कार दोस्तों! मेरा नाम आमिर नसीर है और मैं मुख्यतः देश विदेश की राजनीति तथा आपके मनोरंजन से जुड़े मुद्दों पर लिखता हूँ, आप मुझसे मेरे फेसबुक प्रोफाइल पर जुड़ कर अपने सुझाव दे सकते हैं! धन्यवाद!