सर्दी जुकाम से गला खराब होने पर बेहतरीन घरेलू नुस्खे

सर्दी के मौसम में या अक्सर मौसम के बदलाव के समय जो स्वास्थ्य की समस्या सबसे कामन है वह है गला खराब होना साथ ही सर्दी जुकाम हो जाना. वातावरण में बढ़ते प्रदूषण के कारण फेफड़ों में संक्रमण के कारण भी साँस और गले की तकलीफें बढ़ जातीं हैं. गले से संबंधित ऐसी समस्याओं में घरेलू नुस्खे रामबाण का काम करते हैं, वह भी बिना किसी साइड एफेक्ट के.

सर्दी-जुकाम और गला खराब होने की समस्या आम हैं। गला खराब होना या गले के संक्रमण से हम आए दिन परेशान भी रहते हैं और इसे इतनी बड़ी समस्या भी नहीं मानते कि इसके लिए डॉक्टर के पास जाएं। ऐसे में दादी मां के बताए घरेलू नुस्खे आज भी घरों में गला खराब होने पर बहुत काम आते हैं।

आइए जानें, किन घरेलू तरीकों से आपको गला खराब होने पर राहत मिल सकती है (Home remedy in hindi for sore throat due to cold):

Home remedy in hindi for sore throat due to coldतुलसी का माउथवॉश-गार्गल

तुलसी प्राकृतिक एंटीसेप्टिक पौधा है जो गले के संक्रमण को खत्म करने में बेहद प्रभावी है। आप तुलसी का माउथवॉश बनाकर इससे गरारे लें। इसके लिए तुसली की पत्तियों को पानी के साथ उबाल लें और फिर ठंडा कर लें। इस मिक्सचर से माउथवॉश की तरह ही दिन में कई बार गरारे करें।

अदरक-शहद पेस्ट (Home remedy in Hindi for sore throat due to cold)

गले को गर्माहट पहुंचाने के लिए और संक्रमण से दर्द में राहत पहुंचाने के लिए यह कारगर उपाय है। इसके लिए चार अदरक को पीसकर बारीक शहद ‌में मिलाएं और इसमें काली मिर्च डालकर पेस्ट बना लें। थोड़ी-थोड़ी देर पर इसे मुंह में डालें। चाहें तो अदरक की जगह लहसुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़िए  जोड़ों के दर्द के इलाज के घरेलू नुस्खे (Home remedy for joint pain relief)

नमकीन पानी के गरारे (गार्गल)

पानी में नमक मिलाकर गुनगुना करके गरारे करने का फार्मूला बेहद प्रचलित और कारगर है। जब तक गला खराब रहे गरारे में कोताही कतई न बरतें।

लौंग, काली मिर्च और शहद का पेस्ट

एक ग्लास पानी उबाल लें। इसमें एक चुटकी पिसी हुई लौंग, एक चुटकी काली मिर्च पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाएं और रोज सुबह इसे पिएं। गले को आराम मिलेगा।

मेथीदाने (Home remedy in Hindi for sore throat due to cold)

पानी में कुछ मेथी दाने डालकर गर्म कर लें। फिर पानी को छानकर उसके गरारे करें। इससे गले को आराम मिलेगा और संक्रमण जल्दी खत्म होगा।