Culture Minister Says- Contract Over with Agency, Aamir Khan has not been removed while speaking about Incredible India Campaign

सोशल मीडिया पर अफवाहों का बाजार गर्म है. अपुष्ट खबरों के अनुसार भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने आमिर खान को ‘अतुल्य भारत अभियान’ (Incredible India Campaign) से हटा दिया है परन्तु यह खबर पूर्णतया सत्य नही है!

अतुल्य भारत अभियान से हटाये जाने पर बोले आमिर खान

मंत्री महेश शर्मा के अनुसार ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया है! उन्होंने कहा कि आमिर खान की Creative Agency के साथ किया गया कॉन्ट्रैक्ट का कार्यकाल पूरा हो चूका है और सरकार ने उनका भुगतान (2.96 लाख रूपए) उन्हें कर दिया है! हालाँकि इस कॉन्ट्रैक्ट को आगे बढ़ने या न बढ़ाने पर कोई फैसला नहीं लिया गया है! भविष्य में इसपर फैसला विभाग एवं बोर्ड के अधिकारी लेंगे! भारत सरकार का ‘अतुल्य भारत अभियान’ (Incredible India Campaign) जिसमें आमिर खान को फीचर किया गया था.

aamir khan on incredible india

सोशल मीडिया पर तेज़ी से फ़ैल रही खबरों के अनुसार भारत सरकार ने आमिर खान को इनक्रेडिबल इंडिया कैम्पेन से हटा दिया है तथा आमिर खान के बजाये अक्षय कुमार के नाम पर विचार किया जा रहा है !

इस अफवाह पर पूछे जाने पर मोदी सरकार के मंत्री महेश शर्मा ने बताया , पर्यटन विभाग ने आमिर खान के साथ कोई एग्रीमेंट नहीं किया था, हमने Ad Agency के साथ अनुबंध किया था जिस Ad Agency ने आमिर खान को लीड रोले में Incredible India Campaign के लिए प्रस्तुत किया!

उन्होंने कहा कि Ad में फीचर करने का काम Ad Agency का है जिसके लिए उनकी एक निश्चित प्रक्रिया है ! आमिर खान का नाम हटाया नहीं गया है. अनुबंध पूरा होने के बाद बोर्ड फैसला लेगा कि किस Ad Agency के साथ आगे का अनुबंध रखना है और किस बॉलीवुड स्टार को एड में प्रस्तुत करना है ! सभी नामो के सुझाव बोर्ड को दे दिए गए हैं ! अंतिम फैसला उनका ही होगा !

यह भी पढ़िए  अतुल्य भारत अभियान से हटाये जाने पर बोले आमिर खान

कुछ दिनों पहले आमिर खान ने असहिष्णुता पर यह कहा था कि उन्हें लगता है कि हाल के दिनों में असहिष्णुता की घटनाएं थोड़ी बढ़ गयी हैं ! अपनी पत्नी का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि किरण को ऐसा लगता है और किरण बच्चों की सुरक्षा के लिए भारत छोड़ने जैसी बात सोच रही है जो की शोचनीय है!

तो क्या है असल खबर?

अंदर के मिली ख़बरों के अनुसार सरकार ने यह फैसला ले लिया है कि एजेंसी के साथ करार ख़त्म कर लिया जाये तथा किसी अन्य एजेंसी को यह कार्य सौंपा जाये! सरकार यह नहीं चाहती कि लोगों तक यह बात जाये कि आमिर खान कि कॉन्ट्रैक्ट ख़त्म होने की वजह उनका असहिष्णुता पर दिया गया बयान था!

अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि अब आगे इस अभियान को कौन का बॉलीवुड कलाकार करेगा!