नई दिल्ली / न्यूयॉर्क: दुनिया की लीडिंग बिज़नेस कंपनियों के रिजल्ट्स न केवल उनके शेयर होल्डर्स और इन्वेस्टर्स के लिए मायने रखते हैं बल्कि उनके ओनर्स के लिए व्यक्तिगत रूप से भी बहुत मायने रखते हैं। उदाहरण के लिए बड़ी इ-कॉमर्स कंपनी अमेजन के नतीजे आये तो सबसे ज्यादा असर उसके सीईओ जेफ़ बेजोस पर पड़ता दिखाई दिया।

Earnings drop for Amazon, CEO Bezos looses Billions

 

जब अमेज़न ने शुक्रवार को अपने साल की आखिरी यानि चौथी तिमाही के नतीजे घोषित किये तो तमाम इन्वेस्टर्स मायूस नजर आ रहे थे। लेकिन अगर हम किसी एक शख्श की बात करें तो ये नतीजे सबसे अधिक बुरी खबर लेकर आये अमेज़न के सीईओ सीईओ जेफ बेजोस के लिए ।

इन नतीजों के सामने आने के बाद शुक्रवार को वॉल स्ट्रीट में अमेजन के शेयर में लगभग 2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज़ की गई । आज की गिरावट के बाद संसार की सबसे बड़ी इ-कॉमर्स कंपनी अमेज़न के शेयर की कीमत वाल स्ट्रीट पर 590 डॉलर से गिरकर 578 डॉलर प्रति शेयर के स्तर पर आ गई। 2 प्रतिशत की यह गिरावट जहां इन्वेस्टर्स के लाखों डॉलर्स ले डूबी वहीँ अकेले जेफ़ बेजोस के लिए इस गिरावट का मतलब उनके पर्सनल 6 अरब डॉलर्स के पानी में बह जाने के बराबर है यानी उन्हें व्यक्तिगत रूप से 38 हजार करोड़ रुपये का नुक्सान हो गया है।

आपको अगर यकीन नहीं हो रहा है तो आइये आपको बताते हैं कि कैसे हो गया जेफ़ बेजोस को इतना नुक्सान? दरअसल जेफ़ बेजोस के पास कंपनी के 8।4 करोड़ शेयर हैं। अमेजन शेयर वैल्यू में लगभग 12 डॉलर की कमी का अर्थ हुआ कि जेफ़ बेजोस 6 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। अब ये बात दीगर है कि इस गिरावट के बावजूद जेफ़ बेजोस की अमीरी में कोई फ़र्क़ नहीं पड़ने वाला है क्यूंकि अभी भी उनकी नेटवर्थ करीब 51.8 अरब डॉलर है और उनकी गिनती दुनिया के सबसे अमीर लोगों में होती रहेगी।

अमेज़न के लिए दिसंबर का क्वार्टर बुरी खबर लेकर आया जरूर लेकिन राहत की बात यह है कि उसके AdBlueS (एडब्ल्यूएस) क्लाउड कंप्यूटिंग बिजनेस, एडब्ल्यूएस को मार्किट में अच्छा रिस्पांस मिला है और कंपनी इस क्षेत्र में भविष्य में जबरदस्त रेवेनुए ग्रोथ देख रही है।