अक्षय कुमार आज अपना 50वां बर्थडे मना रहे हैं

अक्षय कुमार जिनका असली नाम राजीव हरिओम भाटिया है, एक मशहूर फिल्म अभिनेता होने के साथ साथ वे निर्माता और मार्शल आर्टस में भी पारंगत हैं. प्यार से लोग उन्हें ‘अक्की’ भी कहते हैं. अक्षय कुमार ने 125 से ऊपर फिल्मों में काम किया है. हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में वह लंबे समय से काम कर रहे हैं और अपने अनुशासित स्वभाव और दिनचर्या के लिए भी जाने जाते हैं. ‘खिलाडि़यों के खिलाड़ी’ नाम से मशहूर अक्षय अपनी फिल्मों में ज्यादातर स्टंट स्वयं ही करते हैं. अक्षय कुमार का जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ था. उनके पिता हरिओम भाटिया मिलेटरी आफिसर थे. उनकी माता का नाम अरूणा भाटिया है. अक्षय की एक बहन भी हैं जिनका नाम अलका भाटिया है.अक्षय कुमार की शादी राजेश खन्ना और डिंपल कपाडि़या की बेटी ट्विंकल खन्ना से हुई है.उनके दो बच्चे भी हैं,लड़का-आरव,लड़की-नितारा.

मुख्य अभिनेता के तौर पर अक्षय के करियर की शुरूआत ‘सौगंध’ फिल्म से हुई. इसके पहले भी मार्शल आर्टस के प्रशिक्षक के रोल में उन्हें ‘आज’ फिल्म में मौका मिला लेकिन उसमें उनकी बिना श्रेय भूमिका थी. शुरूआती दौर में उनकी फिल्मों को खास प्रतिक्रिया नहीं मिली लेकिन उनकी खिलाड़ी सीरीज की फिल्मों ने उन्हें बाॅलीवुड का ‘खिलाड़ी कुमार’ बना दिया.अक्षय को बचपन से ही मार्शल आर्ट्स और तायकांडो का शौक था. वह तायकांडो में ब्लैक बेल्ट से सम्मानित भी किये जा चुकें हैं. उन्होंने बैंगकॉक में मुए थाई भी सीखा है. अक्षय कुमार फिल्म अभिनेता बनने से पहले बैंगकॉक में वेटर और कुक का काम करते थे. अक्षय कुमार हिंदी सिनेमा का जाना-माना नाम हैं, लेकिन वह इसका शो ऑफ़ कभी भी पब्लिकली नहीं करते, वो यही चीज अपने बच्चो को बताते हैं. इतना ही नहीं जब उन्होंने अपनी बेटी नितारा का एडमिशन प्ले स्कूल में कराया था. तो आम मां-बाप की तरह उन्होंने भी लाइन में लगकर अपनी बारी की प्रतीक्षा थी.

ट्विंकल खन्ना से शादी करने से पहले पहले अक्षय का अफेयर शिल्पा शेट्टी के साथ था. 90 के दशक में अक्षय और शिल्पा बॉलीवुड के हॉट कपल्स में से शुमार थे. शिल्पा ने एक इंटरव्यू में खुद यह बात मानी थी कि उन्होंने और अक्षय ने मंगनी कर ली थी, लेकिन अक्षय के दिलफेंक रवैए की वजह से दोनों के रिश्तों में दरार आ गयी. 17 जनवरी 2001 को ट्विंकल खन्ना के साथ शादी के बंधन में बंधे अक्षय आज एक खुशहाल शादीशुदा जिंदगी जी रहे हैं. लेकिन बहुत कम लोग ये बात जानते है कि अक्षय, ट्विंकल से शादी करने के मूड में नहीं थे, लेकिन ट्विंकल की मां डिपंल कपाड़िया के दबाव के आगे अक्षय कुमार को झुकना पड़ा और आखिरकार दोनों ने शादी कर ली. दोनों के दो बच्चे भी हैं। शादी के बाद अक्षय ने अपनी प्ले ब्वॉय इमेज छोड़ दी और आज दोनों खुशहाल जिंदगी बिता रहे हैं.