वाशिंगटन: उत्तर कोरिया के हाइड्रोजन बम परीक्षण के बाद अमरीका के रक्षा सैक्रेटरी जिम मैटिस ने उत्तर कोरिया को परमाणु हमले की धमकी दी है. उन्होंने कहा कि अगर उत्तर कोरिया अमरीका के खिलाफ कोई हरकत करता है तो उसे भारी सैन्य प्रतिक्रिया झेलनी पड़ेगी. व्हाइट हाऊस में उन्होंने कहा कि अगर उत्तर कोरिया अमरीका या उसकी सीमा से जुड़े भाग में कोई भी कार्रवाई करता है तो उसे भयानक परिणाम भुगतना पड़ेगा.

North Koreak ne di america par hamle ki dhamkiउत्तरी कोरिया के सफल हाइड्रोजन बम पर सोशल मीडिया पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया के शब्दों और क्रिया अमेरिका के लिए बहुत खतरनाक हो रहे हैं.ट्रम्प ने कहा कि उत्तर कोरिया एक प्रजनन राष्ट्र है, जो एक बड़ा खतरा है और चीन के लिए शर्मनाक है, चीन उत्तरी कोरिया की मदद करने की कोशिश कर रहा है लेकिन अब तक इतनी सी सफलता हासिल हुई है.

दक्षिण कोरिया समस्या को हल करना चाहता है, लेकिन मैंने उन्हें बताया कि यह अविश्वसनीय है क्योंकि उत्तर कोरिया केवल एक ही चीज़ को समझता है.यह स्पष्ट है कि उत्तर कोरिया ने सफल हाइड्रोजन बम का अनुभव किया है जिस पर चीन, जापान, दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने गंभीर चिंता व्यक्त की है.

उत्तर कोरिया के छठे परमाणु परीक्षण के बाद अमेरिका का रुख बेहद कड़ा है. एक तरफ राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप कार्रवाई के संकेत दे चुके हैं तो दूसरी तरफ अमेरिकी राजदूत निकी हेली ने संयुक्त राष्ट्र में इस मुद्दे को जोरशोर से उठाया है.

हेली ने कहा, ‘मैं सुरक्षा परिषद के सदस्यों से कहूंगी, बस बहुत हो चुका.’ उन्होंने यह भी कहा कि किम जोंग उन का कदम रक्षात्मक नहीं है. उत्तर कोरिया परमाणु शक्ति के रूप में मान्यता चाहता है और युद्ध की मांग कर रहा है.

इससे पहले संयुक्त राष्ट्र महासचिव ऐंतोनियो गुतेरस ने भी उत्तर कोरिया द्वारा हाइड्रोजन बम के परीक्षण किए जाने को लेकर निंदा की और क्षेत्रीय सुरक्षा को अस्थिर करने वाला कदम बताया.

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने रविवार को परीक्षण के बाद ट्वीट किया, ‘यूएस उत्तर कोरिया के खिलाफ कई विकल्प पर विचार कर रहा है. उन देशों के साथ भी यूएस व्यापार बंद कर सकता है जो उत्तर कोरिया के साथ व्यापार कर रहे हैं.